Friday, Jan 24 2020 | Time 00:46 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • रावत के ट्वीट के साथ छेड़छाड़ मामले में मुकदमा दर्ज
  • दो सालों में लोकतांत्रिक संस्थान कमजोर हुये:चिदंबरम
दुनिया


अफगानिस्तान से चार हजार सैनिकों को वापस बुलाएगा अमेरिका

अफगानिस्तान से चार हजार सैनिकों को वापस बुलाएगा अमेरिका

वाशिंगटन, 15 दिसंबर (स्पूतनिक) अमेरिका और आतंकवादी संगठन तालिबान में जारी शांति समझौते के बीच अफगानिस्तान में तैनात सैनिकों में से चार हजार सैनिकों को अमेरिका स्वदेश बुला सकता है।

एनबीसी मीडिया के अनुसार अमेरिका के इस फैसले के बाद अफगानिस्तान में कुल आठ से नौ अमेरिकी सैनिक रह जाएंगे।

इससे पहले गत रविवार तालिबान ने कहा था कि उसने तीन महीने बातचीत तक बंद रहने के बाद अमेरिका से दोहा में बातचीत शुरू कर दी है। तालिबान के नजदीकी सूत्र ने बताया कि दोहा में हिंसा को रोकने और अन्य शर्तों पर चर्चा की गयी है।

अमेरिका में अफगानिस्तान के विशेष दूत जलमय खलीज़ाद ने हालांकि बगराम हवाई शिविर पर हाल ही में हुए हमले के बाद तालिबान के साथ किसी भी तरह की बातचीत को बंद करने की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि तालिबान को अफगानिस्तान में शान्ति बहाल करने की इच्छा जतानी चाहिए तभी बातचीत की जा सकेगी। बगराम सैन्य शिविर हमले में दो लोगों की मौत हो गयी थी और कई लोग घायल हो गए थे।

गौरतलब है कि अमेरिका और तालिबान करीब एक वर्ष से शान्ति समझौते पर पहुंचने के प्रयास कर रहे है। इस समझौते के तहत अफगानिस्तान से विदेशी सैनिको को वापस भेजा जाएगा और इसके बदले में अफगानिस्तान में किसी भी तरह के आतंकवादी को संरक्षण नहीं दिया जाएगा। हालांकि अमेरिकी कर्मचारी पर तालिबान के हमले की वजह से इस वर्ष सितंबर में बातचीत रद्द कर दी गयी थी। जिसके बाद फिर से दोनों के बीच बातचीत हुयी है।

जतिन

स्पूतनिक

image