Sunday, Sep 20 2020 | Time 18:30 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • बिहार विधानसभा चुनाव में तीन चौथाई से अधिक सीट जीतेगा राजग : जदयू
  • फेक न्यूज का सच जानने में मदद करने वाला सर्च इंजन लांच
  • फेक न्यूज का सच जानने में मदद करने वाला सर्च इंजन लांच
  • ब्रावो चेन्नई के अगले मैच में भी रहेंगे अनुपलब्ध
  • विदेशी अभिदाय विनियमन (संशोधन) विधेयक लोकसभा में पेश
  • बिहार में कोविड-19 से 1555 संक्रमित, कुल पॉजिटिव 168542
  • इमरान को सत्ता से बेदखल करने को विपक्ष एकजुट
  • धोनी ने चेन्नई के लिए जीता 100वां मैच
  • आंध्र में कोरोना के सक्रिय मामलों में गिरावट जारी
  • “अल-कायदा आतंकवादी मुशरर्फ सीधा-साधा दिखता था”
  • लखनऊ में यातायात नियमों की अनदेखी करने वाले 1618 लोगों का चालान
  • राज्यसभा में हुए हंगामे के मद्देनजर लोकसभा की कार्यवाही बाधित
  • प्रमित कुमार गर्ग बने डीएमआरसी के निदेशक/व्यवसाय विकास
  • आज देश के इतिहास के लिए ‘काला दिन’:कांग्रेस
  • जींद में 15 जगहों पर नेशनल व स्टेट हाइवे पर लगाया जाम
मनोरंजन


अभिनेत्रियों को विशिष्टि पहचान दिलायी जीनत अमान ने

अभिनेत्रियों को विशिष्टि पहचान दिलायी जीनत अमान ने

(जन्मदिन 19 नवंबर के अवसर पर)

मुंबई 18 नवंबर (वार्ता) बॉलीवुड में जीनत अमान को ऐसी अभिनेत्री के तौर पर शुमार किया जाता है जिन्होंने अपने खास अंदाज से परंपरागत ढर्रे पर चलने वाले मुख्यधारा के सिनेमा में परिवर्तन का सूत्रपात किया और अभिनेत्रियों को विशिष्ट पहचान दिलायी।

जीनत अमान का जन्म 19 नवंबर 1951 को जर्मनी में हुआ। उनके पिता अमानउल्लाह ने मुगलेआजम और पाकीजा जैसी सुपरहिट फिल्मों में बतौर लेखक काम किया था । लेकिन महज 13 वर्ष की उम्र में जीनत के सिर से पिता का साया उठ गया। तब उनकी मां उन्हें जर्मनी लेकर चली गयीं। लगभग पांच वर्ष तक जर्मनी में रहने के बाद महज 18 साल की जीनत मुंबई आ गयी ।

मुंबई आने के बाद जीनत ने सेंट जेवियर कॉलेज से स्नातक की शिक्षा पूरी की और आगे की पढाई के लिए अमेरिका के मशहूर कॉलेज कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय में दाखिला लिया। जीनत ने अपने करियर की शुरूआत मशहूर पत्रिका ‘फेमिना’से बतौर पत्रकार के रूप में की लेकिन जल्द ही उनका मन इससे उचट गया और वह मॉडलिंग के क्षेत्र में उतर गयी। इसके बाद जीनत अमान ने मिस इंडिया प्रतियोगिता में हिस्सा लिया जिसमें वह दूसरी उप विजेता रहीं और बाद में उन्हें मिस इंडिया पैसिफिक प्रतियोगिता का खिताब जीता।जीनत अमान ने अपने सिने करियर की शुरूआत वर्ष 1971 में ओ.पी.रल्हन की फिल्म ‘हलचल’से की ।

वर्ष 1971 में ही उन्हें एक बार फिर से ओ.पी.रल्हन के साथ फिल्म ..हंगामा ..में काम करने का मौका मिला । दुर्भाग्य से उनकी दोनों फिल्में टिकट खिड़की पर विफल साबित हुयी। जीनत अमान को प्रारंभिक सफलता वर्ष 1971 में प्रदर्शित फिल्म ‘हरे रामा हरे कृष्णा’से मिली।इस फिल्म में जीनत अमान ने देवानंद की बहन की भूमिका निभायी थी। फिल्म में दमदार अभिनय के लिये जीनत अमान को सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का पुरस्कार भी मिला।

    जीनत अमान के अभिनय का सितारा निर्माता.-निर्देशक नासिर हुसैन की 1973 में प्रदर्शित फिल्म ‘यादों की बारात’ से चमका। बेहतरीन गीत-संगीत और अभिनय से सजी इस फिल्म की कामयाबी ने जीनत अमान को स्टार के रूप में स्थापित कर दिया। फिल्म में उन पर फिल्माया यह गीत ‘चुरा लिया है तुमने जो दिल को ’आज भी श्रोताओं को मंत्रमुग्ध कर देता है। वर्ष 1978 में जीनत अमान को महान शो मैन राजकपूर की फिल्म ‘सत्यम शिवम सुंदरम’ में काम करने का मौका मिला। फिल्म के कुछ दृश्यों में जीनत अमान ने जमकर अंग प्रदर्शन किया हांलाकि इसके लिये उनकी काफी आलोचना भी हुयी ।यूं तो फिल्म टिकट खिड़की पर असफल साबित हुयी लेकिन सिने दर्शकों की नजर में बतौर अभिनेत्री जीनत अमान के सिने करियर की यह सर्वश्रेष्ठ फिल्म है ।

वर्ष 1978 में ही प्रदर्शित फिल्म ‘डॉन’जीनत अमान के करियर के लिये अन्य महत्वपूर्ण फिल्म साबित हुयी।इस फिल्म में जीनत अमान ने अपनी छवि में परिवर्तन करते हुए पहली बार एक्शन से भरपूर किरदार निभाया। उनके लिये यह किरदार काफी चुनौती भरा था लेकिन उन्होंने अपने सहज अभिनय से न सिर्फ इसे सदा के लिये अमर बना दिया साथ ही भविष्य की पीढ़ी की अभिनेत्रियों के लिये इसे उदाहरण के रूप में पेश किया।

अस्सी के दशक में जीनत अमान पर आरोप लगे कि वह केवल ग्लैमर वाले किरदार ही निभा सकती है लेकिन जीनत अमान ने वर्ष 1980 में प्रदर्शित बी आर चोपडा की फिल्म ‘इंसाफ का तराजू’में संजीदा किरदार निभाकर आलोचको का मुंह सदा के लिये बंद कर दिया। वर्ष 1980 में ही जीनत अमान की एक और सुपरहिट फिल्म ‘कुर्बानी’प्रदर्शित हुयी। निर्माता निर्देशक फिरोज खान की इस फिल्म में उन पर फिल्माये गये गीत ‘लैला मैं लैला ऐसी मैं लैला ’ और

‘आप जैसा कोई मेरी जिंदगी में आये’ काफी लोकप्रिय हुये ।

जीनत अमान के सिने करियर में उनकी जोड़ी अभिनेता अमिताभ बच्चन के साथ खूब जमी। हेमामालिनी के अलावा जीनत ही उन दुर्लभ अभिनेत्रियों में शामिल हैं जिन्होंने राजकपूर,देवानंद ,अमिताभ बच्चन ,मनोज कुमार,धर्मेन्द्र,राजेश खन्ना,जीतेंद्र ,शशि कपूर के आदि बड़े नायकों के साथ काम किया। अस्सी के दशक में अभिनेता मजहर खान के साथ शादी करने के बाद जीनत अमान ने फिल्मों में काम करना काफी कम कर दिया। जीनत अमान ने अपने चार दशक लंबे सिने करियर में लगभग 90 फिल्मों में काम किया है। वह फिल्म ‘पानीपत’ से बॉलीवुड में कमबैक कर रही हैं।

More News
सलमान ने रिलीज किया फिटनेस वीडियो

सलमान ने रिलीज किया फिटनेस वीडियो

20 Sep 2020 | 12:07 PM

मुंबई, 20 सितंबर (वार्ता) बॉलीवुड के दबंग स्टार सलमान खान ने अपना फिटनेस वीडियो सोशल मीडिया पर रिलीज किया है।

see more..
सोशल मीडिया को विषैली और अस्थिर जगह मानती है जैकलीन

सोशल मीडिया को विषैली और अस्थिर जगह मानती है जैकलीन

20 Sep 2020 | 12:01 PM

मुंबई, 20 सितंबर (वार्ता) बॉलीवुड अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडीस सोशल मीडिया को विषैली और अस्थिर जगह मानती है।

see more..
रणबीर-श्रद्धा की जोड़ी मचायेगी धूम!

रणबीर-श्रद्धा की जोड़ी मचायेगी धूम!

19 Sep 2020 | 2:04 PM

मुंबई, 19 सितंबर (वार्ता) बॉलीवुड के रॉकस्टार रणबीर कपूर और श्रद्धा कपूर की जोड़ी सिल्वर स्क्रीन पर धूम मचाती नजर आ सकती है।

see more..
रजनीकांत की फिल्म में विलेन बनेंगे जैकी श्राफ

रजनीकांत की फिल्म में विलेन बनेंगे जैकी श्राफ

18 Sep 2020 | 1:19 PM

मुंबई, 18 सितंबर (वार्ता) बॉलीवुड के स्टाइलिश हीरो जैकी श्राफ दक्षिण भारतीय फिल्मों के महानायक रजनीकांत की फिल्म 'अन्नाथे' में विलेन का किरदार निभाते नजर आयेंगे।

see more..
सोनू सूद ने ठगी करने वालों लोगों को दी चेतावनी

सोनू सूद ने ठगी करने वालों लोगों को दी चेतावनी

18 Sep 2020 | 1:14 PM

मुंबई, 18 सितंबर (वार्ता) बॉलीवुड अभिनेता सोनू सूद ने उनके नाम पर लोगों से ठगी करने वाले लोगों को चेतावनी दी है।

see more..
image