Friday, Nov 15 2019 | Time 00:12 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • पूर्व मंत्री हरिनारायण की चुनाव लड़ने की अनुमति दिए जाने की याचिका खारिज
  • फोटो कैप्शन तीसरा सेट
दुनिया


अमेरिका आईएनएफ प्रतिबंधित मिसाइलों को प्रशांत क्षेत्र में कर सकता है तैनात : रूस

बीजिंग,21 अक्टूबर(वार्ता) रूस के रक्षा मंत्री सर्गेई शिगोऊ ने साेमवार को कहा कि इस बात की आशंका है कि मध्यम दूरी परमाणु शक्ति संधि(आईएनएफ) के तहत प्रतिबंधित कम दूरी और मध्यम दूरी तक मारक क्षमता वाली मिसाइलों को अमेरिका प्रशांत क्षेत्र में तैनात कर सकता है और इस कदम से क्षेत्र में तनाव और बढ़ सकता है।
गौरतलब है कि अमेरिका दो अगस्त को इस संधि से पीछे हट गया था और इसका कारण उसने रूसी उल्लंघन बताया था तथा यह भी कहा था कि चीन इसमें शामिल हाेने की मजबूरी दर्शा रहा है। अमेरिका के इस फैसले की रूस और अनेेक देशों ने जोरदार निंदा की थी।
श्री शिगाेऊ ने सुरक्षा मामलों पर नौंवी जियांगशान फाेरम को संंबोधित करते हुए कहा,“ इस बात की आशंकाएं है कि उस संधि के तहत पहले जिन मिसाइलों को प्रतिबंधित किया गया था उन्हें अब अमेरिका प्रशांत क्षेत्र में तैनात कर सकता है और इससे तनाव में इजाफा हो सकता है। ऐसे किसी भी फैसले से हथियारों की दौड़ को अनावश्यक रूप से बढावा मिलेगा और किसी भी तरह की विवाद को बढ़ावा देने वाली घटना से इनकार नहीं किया जा सकता है।”
उन्होंने कहा कि जो देश अपनी सीमाओं पर अमेरिकी मिसाइलों को तैनात करने की अनुमति देंगी वे अमेरिकी विदेश नीति की बंधक बन जाएंगे और रूस को इस पर आपत्ति है।
रक्षा मंत्री ने कहा कि हम क्षेत्रीय स्थिरता और सभी पक्षों में सहयोग तथा विश्वास को बढ़ावा देने के लिए बातचीत के लिए तैयार हैं।
जितेन्द्र आशा
वार्ता
More News
ब्रिक्स व्यापार पांच खरब डॉलर तक पहुंचाने का रोडमैप बने :मोदी

ब्रिक्स व्यापार पांच खरब डॉलर तक पहुंचाने का रोडमैप बने :मोदी

14 Nov 2019 | 11:51 PM

ब्राजील्या 14 नवंबर (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रिक्स देशों के बीच आपसी व्यापार एवं निवेश को तेजी से बढ़ाने की जरूरत पर बल देते हुए ब्रिक्स व्यापार परिषद का आह्वान किया कि वह पारस्परिक व्यापार को पांच खरब डॉलर तक पहुंचाने का रोडमैप तैयार करे।

see more..
आपसी व्यापार, निवेश बढ़ाने पर ध्यान दें ब्रिक्स देश : मोदी

आपसी व्यापार, निवेश बढ़ाने पर ध्यान दें ब्रिक्स देश : मोदी

14 Nov 2019 | 11:16 PM

ब्रासीलिया 14 नवंबर (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ब्रिक्स देशों के बीच आपसी व्यापार और निवेश पर विशेष ध्यान देने की जरूरत पर बल दिया और इन देशों में जल प्रबंधन एवं स्वच्छता की चुनौतियों से निपटने की रणनीति बनाने का आह्वान किया।

see more..
image