Wednesday, Nov 20 2019 | Time 00:28 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
राज्य » उत्तर प्रदेश


अयोध्या में दीपोत्सव का खर्चा राज्य सरकार के जिम्मे

लखनऊ 22 अक्टूबर (वार्ता) दीपावली के मौके पर पिछले तीन सालों से अयोध्या में आयोजित दीपोत्सव को उत्तर प्रदेश सरकार ने राजकीय आयोजन की संज्ञा से नवाजा है।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार को मंत्रिमंडल की एक बैठक में इस आशय को मंजूरी दी गयी। प्रदेश सरकार के प्रवक्ता सिद्धार्थनाथ सिंह ने बताया कि अयोध्या में दीपोत्सव को राजकीय मेले की संज्ञा दी गयी है जिसके आयोजन पर होने वाला खर्च सरकार उठायेगी। इस वर्ष मेले के आयोजन पर करीब 1.33 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है। अभी तक इसका आयोजन पर्यटन विभाग द्वारा किया जाता है।
उन्होने बताया कि अयोध्या के जिलाधिकारी ने 15 जनवरी और तीन जुलाई के अपने पत्र के जरिये दीपोत्सव मेले का प्रांतीयकरण किए जाने का प्रस्ताव उपलब्ध कराया था जिसे मंजूर कर लिया गया है। मेले का प्रबंधन अयोध्या के जिलाधिकारी करेंगे। इस साल होने वाले आयोजन में चार लाख दीपक सरयू के तट पर प्रज्जवलित किये जायेंगे जबकि एक लाख दियों से राम की नगरी रोशन होगी। इस अभूतपूर्व आयोजन को देखने के लिये गिनीज बुक आफ वर्ल्ड रिकार्ड की टीम अयोध्या आ चुकी है। दीपोत्सव का यह आयोजन अयोध्या को धार्मिक एवं सांस्कृतिक रूप से विश्व के पर्यटन मानचित्र में अहम स्थान दिलाना है।
उन्होने कहा कि सरकार इस बार अयोध्या में रामायण की थीम पर दीपावली का त्योहार मनायेगी और इसके लिये कार्ययोजना तैयार कर ली गयी है। दीपोत्सव का आयोजन छोटी दिवाली यानी 26 अक्टूबर को होगा।
प्रदीप
वार्ता
image