Wednesday, Oct 28 2020 | Time 05:37 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • कनाडा में कोरोना से दस हजार से अधिक लोगों की मौत
  • जर्मनी में कोरोना के 11,409 नए मामले
  • इजरायल में कोरोना संक्रमितों की संख्या 310,851 हुई
  • बंगलादेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या चार लाख के पार
  • गोवा में कोरोना रिकवरी दर 93 05 प्रतिशत पर पंहुचा
दुनिया


आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से कोविड-।9 की पहचान

ताओयुआन सिटी ,20 सितम्बर (वार्ता) वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि विश्वभर में तबाही मचाने वाले कोविड-19 की वजह से होने वाली बीमारी निमोनिया की पहचान आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई)की मदद से की जा सकती है।
स्टैनफोर्ड न्यूनिवर्सिटी के अनुसंधानकर्ता ने डीप लर्निंग बेस्ड एआई का ‘चेक्सनेट’मॉडल विकसित किया है और उनका दावा है कि यह निमोनिया समेत कम से कम 14 बीमारियों की पहचान कर सकता है।
इस शोध की अगुवाई करने वाले प्रोफेसर(डॉ़) एनड्रेव ने कहा कहा,“ एआई के इस मॉडल को ट्रेन करने के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान (एनआईएच) द्वारा जारी 30,805 मरीजों के 112,120 एक्सरे इमेजों का प्रयोग किया गया है। इसके डाटासेट में सिगरेट,अस्थमा,एलर्जी आदि से लेकर लीवर की होने वाली सभी बीमारियों के एक्सरे संग्रहित हैं।इस मॉडल के कार्य की सत्यता 98 प्रतिशत से अधिक सामने आई है।
प्रोफेसर एनड्रेव ने कहा,“जिस तरह आज से करीब 200 वर्ष पूर्व बिजली मानव जीवन में क्रांति लायी थी उसी तरह का बदलाव एआई भी हमारे जीवन में लाएगा।” वर्तमान में एआई तीन तरह का काम कर रहा है। वह रोगों को पहचानता है और यह भी बताता है कि कितने समय में उसका रूप कैसा हो सकता है तथा इलाज भी बताता है। चिकित्सकों के सहयोग से जैसे -जैसे इसमें डेटा संग्रहित होता जायेगा वैसे-वैसे इसकी कार्य कुशलता बढ़ती जायेगी।
पिछले वर्ष एमआईटी-सीएसएआईएल के वैज्ञानिकों की एक टीम ने एआई एक मॉडल विकसित किया था जो पांच साल बाद होने वाले स्तन कैंसर के बारे में बता सकता है और उसका इलाज भी व्यक्ति विशेष के स्वास्थ्य के अनुसार सुझा सकता है।
आशा जितेन्द्र
वार्ता
More News
अमेरिका ने अर्मेनिया-अजरबैजान से संघर्ष विराम का पालन करने की अपील

अमेरिका ने अर्मेनिया-अजरबैजान से संघर्ष विराम का पालन करने की अपील

28 Oct 2020 | 12:03 AM

वाशिंगटन 27 अक्टूबर (वार्ता) अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियों ने मंगलवार को अजरबैजान और अर्मेनिया के प्रमुख नेताओं से नागोर्नो-करबाख क्षेत्र को लेकर संघर्ष विराम का पालन करने की अपील की।

see more..
पाकिस्तान मदरसा विस्फोट: 8 की मौत, 110 घायल

पाकिस्तान मदरसा विस्फोट: 8 की मौत, 110 घायल

27 Oct 2020 | 10:37 PM

पेशावर ,27 अक्टूबर (वार्ता) पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में मंगलवार को एक मदरसे के अंदर भीषण विस्फोट होने से कम से कम आठ लोगों की मौत हो गई और 110 अन्य घायल हो गये।

see more..
image