Monday, Apr 6 2020 | Time 06:43 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • फ्रांस में कोरोना के 70000 मामले, आठ हजार मौतें
  • ब्रिटेन के प्रधानमंत्री जॉनसन अस्पताल में भर्ती
  • अमेरिका में कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर 8500 हुआ
  • चीन से 30 लाख मास्क एस्तोनिया लाए गए
  • बेलागावी में कोरोना के चार नए मामले सामने आए
  • प्रधानमंत्री की अपील के दौरान बिजली की मांग में गिरावट
  • रुस में कोरोना के मामले 5000 से ज्यादा हुए
  • पोलैंड में कोरोना के मामले बढ़कर 4100 हुए
खेल


इंडिया ओपन में उतरेंगी चीन की चेन यूफेई

इंडिया ओपन में उतरेंगी चीन की चेन यूफेई

नयी दिल्ली, 26 फरवरी (वार्ता) चीन के खिलाड़ी अपने देश में फैले खतरनाक कोरोना वायरस के कारण दुनियाभर में खेल प्रतियोगिताओं में हिस्सा नहीं ले पा रहे हैं लेकिन बैडमिंटन में विश्व की नंबर एक खिलाड़ी चीन की चेन यूफेई 24 से 29 मार्च तक यहां इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम स्थित केडी जाधव इंडोर हॉल में शुरू होने वाले योनेक्स सनराइज इंडिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के 10वें संस्करण में हिस्सा लेंगी।

कोरोना के कारण चीन में कई खेल टूर्नामेंटों को स्थगित कर दिया गया है जबकि चीन के खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंटों में हिस्सा नहीं ले पा रहे हैं। केडी जाधव इंडोर हॉल में हाल में एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप का आयोजन किया गया था जिसमें हिस्सा लेने वाले 40 सदस्यीय चीनी कुश्ती दल को भारत का वीजा नहीं मिल पाया था।

सूत्रों के अनुसार यूफेई के मामले में स्थिति अलग है। वह इस समय इंग्लैंड में ट्रेनिंग कर रही हैं और ऑल इंग्लैंड चैंपियनशिप में हिस्सा लेंगी। वह इसके बाद स्विस ओपन में हिस्सा लेकर इंडिया ओपन खेलने भारत आएंगी। यूफेई के मामले में कोरोना जैसी कोई समस्या नहीं है और उनके इंडिया ओपन में हिस्सा लेने को लेकर कोई परेशानी नहीं है।

यूफेई के अलावा पुरुष एकल में मौजूदा चैंपियन डेनमार्क के विक्टर एक्सेलसन मुख्य ड्रा की अगुवाई करेंगे। टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालिफिकेशन 26 अप्रैल को समाप्त होगा और उससे पहले 400,000 अमेरिकी डॉलर की इनामी राशि वाले इंडिया ओपन टूर्नामेंट में कई स्टार खिलाड़ी राजधानी में नजर आएंगे।


मलेशियाा मास्टर्स खिताबी जीत से सीजन की शुरुआत करने वाली यूफेई महिला एकल में विश्व की टॉप-10 में आठ खिलाड़ियों की अगुवाई करेंगी। इनमें अकाने यामागूची, ही बिंगजियाओ, कैरोलिना मारिन, एन सी यंग, मिशेल ली, तीन बार की चैंपियन रत्चानोक इंतानोन और विश्व चैंपियन भारत की पीवी सिंधू तथा पूर्व वर्ल्ड नंबर-1 सायना नेहवाल भी शामिल हैं।

पुरुष वर्ग में एक्सेलसन तीसरी बार खिताब जीतने के लिए कोर्ट पर उतरेंगे। उनके अलावा बी साई प्रणीत और 2018 के विजेता शी यूकी, 2012 के चैंपियन और पूर्व वर्ल्ड नंबर-1 सोन वान हो भी अपनी चुनौती पेश करेंगे। तीन बार के जूनियर विश्व चैंपियन कुनलावुत वितिदसरन उन युवा खिलाड़ियों में शामिल होंगे, जो यहां सीनियर खिलाड़ियों को टक्कर देंगे। कुनलावुत इसी महीने बार्सिलोना स्पेन मास्टर्स के फाइनल में पहुंचे थे।

भारतीयों में 2015 की चैंपियन सायना नेहवाल और किदांबी श्रीकांत के लिए यह टूर्नामेंट बेहद खास होगा। दोनों खिलाड़ी इस टूर्नामेंट से कुछ अहम रैकिंग अंक हासिल करना चाहेंगे ताकि वे टोक्यो ओलंपिक खेलने का अपना सपना पूरा कर सके। अन्य भारतीयों में 2014 राष्ट्रमंडल खेलों के स्वर्ण पदक विजेता परुपल्ली कश्यप, एचएस प्रणय, सौरभ वर्मा, समीर वर्मा और लक्ष्य सेन पुरुष एकल ड्रॉ में अपनी छाप छोड़ना चाहेंगे।

2017 की चैंपियन सिंधू के लिए भी यह टूर्नामेंट बेहद खास होगा। इस टूर्नामेंट से वह विश्व की टॉप खिलाड़ियों के सामने खुद को परखना चाहेंगी। सिंधू अपने घरेलू दर्शकों के सामने शानदार प्रदर्शन करना चाहेंगी। सिंधू का पिछले साल अगस्त में विश्व चैंपियनशिप जीतने के बाद से लगातार प्रदर्शन खराब चल रहा है।


टूर्नामेंट में दुनिया के सबसे बड़े खिलाड़ियों के पास अपनी रैंकिंग में सुधार करने और टोक्यो ओलंपिक के लिए बेहतर सीड हासिल करने का मौका होगा। इनमें यामागूची, इंतानोन और मारिन शामिल हैं। बाई के महासचिव और आयोजन सचिव अजय के सिंघानिया ने कहा, “ओलंपिक क्वालिफिकेशन अवधि समाप्त होने से पहले यह एक अंतिम बड़ा टूर्नामेंट होगा। इस साल के कुछ बड़े टूर्नामेंट्स से टॉप स्टार खिलाड़ियों की गैर मौजूदगी रहने के कारण योनेक्स-सनराइज इंडिया ओपन सबसे अधिक पसंदीदा टूर्नामेंट बन गया है।”

युगल वर्ग में एक बार फिर से सभी की निगाहें थाईलैंड ओपन चैंपियन सात्विकसैराज रेंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी पर होगी। ये जोड़ी अभी विश्व रैंकिंग में 10वें नंबर पर है और वे लगभग टोक्यो ओलंपिक में अपनी जगह बना चुके हैं। हाल में समाप्त हुई प्रीमियर बैडमिंटन लीग (पीबीएल) के पांचवें संस्करण में ये दोनों खिलाड़ी अपनी-अपनी टीमों के लिए खेले थे। विश्व की टॉप-10 में से सात पुरुष युगल जोड़ियां ड्रॉ में शामिल हैं और इसकी अगुवाई वर्ल्ड नंबर-4 ताकेशी कमुरा और कीगो सोनोदो की जोड़ी करेंगी।

सात्विकसैराज रेंकीरेड्डी और अश्विनी पोनप्पा तथा प्रणव जैरी चोपड़ा और एन सिक्की रेड्डी की जोड़ी को भी मिश्रित युगल में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन देना होगा। वर्ल्ड नंबर-1 झेंग सी वेई और हुआंग या क्यिोंग की जोड़ी टॉप-10 में से नौ जोड़ियों की अगुवाई करेंगे।

महिला युगल में टॉप-10 में से आठ जोड़ी इस टूर्नामेंट में भाग लेंगी। एन सिक्की रेड्डी और अश्विनी पोनप्पा की जोड़ी महिला युगल में भारतीय चुनौती पेश करेंगी।

राज, शोभित

वार्ता

 

More News
फिजी में क्वारन्टीन का उल्लंघन करने पर दो रग्बी खिलाड़ी गिरफ्तार

फिजी में क्वारन्टीन का उल्लंघन करने पर दो रग्बी खिलाड़ी गिरफ्तार

05 Apr 2020 | 11:01 PM

सुवा, 05 अप्रैल (वार्ता) फिजी में कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए खुद को क्वारन्टीन करने के नियमों का उल्लंघन करने के मामले में दो रग्बी खिलाड़ियों को गिरफ्तार किया गया है।

see more..
लॉकडाउन उल्लंघन पर फुटबॉलर को 3 महीने घर की कैद

लॉकडाउन उल्लंघन पर फुटबॉलर को 3 महीने घर की कैद

05 Apr 2020 | 11:01 PM

बेलग्राद, 05 अप्रैल (वार्ता) सर्बिया के स्टार फुटबॉल खिलाड़ी एलेक्जेंडर प्रिजोविच को देश में लागू कर्फ्यू प्रतिबंधों का उल्लंघन करने के आरोप में तीन महीने तक घर में हिरासत में रहने की सजा दी गयी है।

see more..
मोहन बागान ने दी 20 लाख की मदद

मोहन बागान ने दी 20 लाख की मदद

05 Apr 2020 | 11:01 PM

कोलकाता, 05 अप्रैल (वार्ता) आई लीग चैंपियन बन चुके मोहन बागान फ़ुटबाल क्लब ने कोरोना वायरस के खिलाफ देश की लड़ाई में पश्चिम बंगाल राज्य आपात राहत कोष में 20 लाख रुपये की मदद दी है।

see more..
टी-20 क्रिकेट विश्व कप समय पर होने की उम्मीद

टी-20 क्रिकेट विश्व कप समय पर होने की उम्मीद

05 Apr 2020 | 11:01 PM

मेलबोर्न, 05 अप्रैल (वार्ता) दुनिया भर में फैली वैश्विक महामारी कोविड-19 के बीच ऑस्ट्रेलिया में इस वर्ष आयोजित होने वाले टी-20 क्रिकेट विश्व कप के आयोजनकर्ताओं का मानना है कि टूर्नामेंट तय कार्यक्रम के अनुसार होगा।

see more..
युवराज ने राहत कोष में दिए 50 लाख

युवराज ने राहत कोष में दिए 50 लाख

05 Apr 2020 | 11:01 PM

नयी दिल्ली, 05 अप्रैल (वार्ता) पूर्व भारतीय क्रिकेटर युवराज सिंह ने कोरोना वायरस कोविड-19 के खिलाफ देश की जंग में प्रधानमंत्री राहत कोष में 50 लाख रुपये दिए हैं।

see more..
image