Monday, Apr 6 2020 | Time 06:45 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • फ्रांस में कोरोना के 70000 मामले, आठ हजार मौतें
  • ब्रिटेन के प्रधानमंत्री जॉनसन अस्पताल में भर्ती
  • अमेरिका में कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर 8500 हुआ
  • चीन से 30 लाख मास्क एस्तोनिया लाए गए
  • बेलागावी में कोरोना के चार नए मामले सामने आए
  • प्रधानमंत्री की अपील के दौरान बिजली की मांग में गिरावट
  • रुस में कोरोना के मामले 5000 से ज्यादा हुए
  • पोलैंड में कोरोना के मामले बढ़कर 4100 हुए
राज्य » उत्तर प्रदेश


उप्र में बिजली गिरने से किशोरी समेत चार की मृत्यु, छह झुलसे

उप्र में  बिजली गिरने से किशोरी समेत चार की मृत्यु, छह झुलसे

लखनऊ, 21 फरवरी (वार्ता) उत्तर प्रदेश अचानक बदले मौसम के कारण गरज-चमक के साथ बारिश के दौरान सुल्तानपुर ,कौशाम्बी और सीतापुर जिले में बिजली गिरने से एक किशोरी और बालक समेत चार लोगों की मृत्यु हो गई जबकि छह लोग झुलस गये।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सुल्तानपुर, कौशाम्बी एवं सीतापुर जिले में आज बारिश के दौरान बिजली गिरने से हुई जनहानि पर गहरा शोक व्यक्त किया है। उन्होंने इस आपदा में दिवंगत आत्माओं की शान्ति की कामना करते हुए उनके परिजनों के प्रति संवेदनाएं भी व्यक्त की हैं।

उन्होंने संबंधित जिलों के जिलाधिकारियों को बिजली गिरने से दिवंगतों के परिजनों को अनुमन्य राहत राशि तत्काल वितरित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने इस घटना से झुलसे लोगों के समुचित चिकित्सा प्रबन्ध किए जाने के भी निर्देश दिए हैं।

सरकारी प्रवक्ता ने शुक्रवार को यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सुल्तानपुर जिले के हलियापुर इलाके में ईंट भट्ठे पर आज शाम करीब सात बजे बारिश के दौरान बिजली गिरने से छत्तीसगढ़ निवासी हैं दिलीप (40) और 16 वर्षीय राजकुमार की मृत्यु हो हुई है। इस घटना में आठ साल की बालिका कुमकुम , ढ़ाई साल के बच्चे योगेश और तीन साल की बच्ची नेहा झुलस गई। गंभीर रुप से झुलसे बच्चों को इलाज के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बल्दीराय भेजा गया , प्राथमिक उपचार के बाद उन्हें जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया है।

उन्होंने बताया कि कौशाम्बी जिले के पश्चिम सरीरा इलाके के सिंघारा गांव में तीन बच्चे महाशिवरात्रि के मौके पर पेड़ से बेलपत्र तोड़ रहे थे। उसी दौरान गरज-चमक के साथ बिजली गिरी और हीरालाल के आठ वर्षीय सत्यम पाल की मृत्यु हो गई जबकि दो बच्चे छोटेलाल के सात वर्षीय बाल अंकुश और भानू पाल के आठ साल का पुत्र अभय झुलस गया।

प्रवक्ता ने बताया कि इसके अलावा सीतापुर जिले के रेरुसा क्षेत्र नारायणपुर गांव निवासी प्रवेश की 12 वर्षीय क्रान्ति देवी भैंस बांध रही थी। उसी दौरान बिजली गिरने से किशोरी और भैंस की मृत्यु हो गई । इस घटना में उसके बाबा मनोहर लोध भी झुलस गये। सभी को अस्पताल भेज दिया गया है। जिला प्रशासन की ओर से पीड़ित परिजनों को आर्थिक मदद देने के संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए गये हैं।

टीम त्यागी

वार्ता

image