Wednesday, Jun 3 2020 | Time 07:01 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • जॉर्ज की मौत के विरोध में ह्यूस्टन में शांतिपूर्ण प्रदर्शन
  • चिली में कोरोना संक्रमण के रिकाॅर्ड 3,527 नये मामले
  • इजरायल में एक माह बाद कोरोना के सर्वाधिक नये मामले
  • मिस्र में कोविड-19 से एक दिन में रिकाॅर्ड 47 लोगों की मौत
  • फ्रांस में कोविड-19 से करीब 29 हजार लोगों की मौत
  • जेसिका लाल हत्याकांड का दोषी मनु शर्मा रिहा
  • इजरायल ने नयी बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया
  • ओमान में कोरोना के 576 नये मामले, कुल 12,799 संक्रमित
  • विश्व में कोरोना संक्रमितों की संख्या 63 25 लाख हुई, 3 77 लाख की मौत
भारत


एक भारत, श्रेष्ठ भारत के थीम पर आधारित होंगे हुनर हाट: नकवी

एक भारत, श्रेष्ठ भारत के थीम पर आधारित होंगे हुनर हाट: नकवी

नयी दिल्ली 22 अक्टूबर (वार्ता) केंद्रीय अल्‍पसंख्‍यक कार्य मंत्री मुख्‍तार अब्‍बास नकवी ने आज कहा कि सरकार अगले पांच वर्षों के दौरान हुनर हाट के जरिए लाखों शिल्पकारों, कारीगरों और पारंपरिक रसोइयों को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराएगी।

श्री नकवी ने यहां कहा कि अगला हुनर हाट 1 से 10 नवम्‍बर उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में ‘नॉर्थ सैंट्रल जोन कल्‍चरल सेंटर’ में आयोजित किया जायेगा। इसमें देश के सभी हिस्‍सों से 300 शिल्‍पकार और रसोइए भाग लेंगे। उन्होंने कहा कि इस साल और अगले वर्ष आयोजित होने वाले हुनर हाटों की थीम एक भारत , श्रेष्ठ भारत होगी।

उन्होंने कहा कि हुनर हाट के जरिये पिछले तीन वर्षों के दौरान ढाई लाख शिल्‍पकारों, कारीगरों और पाक कला विशेषज्ञों को रोजगार मिला है। अल्‍पसंख्‍यक मंत्रालय पांच वर्षों के दौरान पूरे देश में 100 हुनर हाटों का आयोजन करेगा। ये दिल्‍ली, गुरूग्राम, मुंबई, चेन्‍नई, कोलकाता, बेंगलुरू, लखनऊ, अहमदाबाद, देहरादून, पटना, इंदौर, भोपाल, नागपुर, रायपुर, हैदराबाद, पुडुचेरी, चंडीगढ़, अमृतसर, जम्मू, शिमला, गोवा, कोच्चि, गुवाहाटी, रांची, भुवनेश्वर, अजमेर और अन्य स्थानों पर आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि हुनर हाट मेक इन इंडिया, स्‍टैंडअप इंडिया और स्‍टार्टअप इंडिया आदि कार्यक्रमों के लिए प्रधानमंत्री की प्रतिबद्धता को पूरा करने में सहायता प्रदान करेगा।

श्री नकवी ने कहा कि प्रयागराज में आयोजित होने वाले हुनर हाट में देश में ही हस्तनिर्मित उत्‍पाद जैसे असम के बांस तथा जूट उत्पाद, वाराणसी सिल्क, लखनऊ की चिकनकारी, सिरेमिक, कांच के बने सामान , चर्म उत्‍पाद, उत्तर प्रदेश के पारंपरिक हस्तशिल्प, उत्तर पूर्वी क्षेत्र के पारंपरिक हस्तशिल्प, गुजरात से बंधेज, मिट्टी का काम , तांबा उत्पाद, आंध्र प्रदेश से कलमकारी और मंगलागिरी, राजस्थान से संगमरमर की कलाकृतियां और हस्तशिल्प, बिहार से मधुबनी पेंटिंग, हिमाचल प्रदेश और कर्नाटक से लकड़ी का काम, मध्य प्रदेश से ब्लॉक प्रिंट, पुदुचेरी से आभूषण और मोती, तमिलनाडु से चंदन के उत्पाद, पश्चिम बंगाल से हाथ की कढ़ाई वाले उत्पाद, कश्मीर-लद्दाख की दुर्लभ आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां आदि प्रदर्शित किए जाएंगे। आगंतुक देश के हर कोने के पारंपरिक व्यंजनों का भी आनंद ले सकेंगे। इसके अलावा, प्रसिद्ध कलाकारों द्वारा पारंपरिक सांस्कृतिक कार्यक्रम, कव्‍वाली, सूफी संगीत और कविता पाठ किए जाएंगे।

संजीव

वार्ता

More News
दिल्ली हिंसा : पुलिस ने दो आरोप-पत्र दाखिल किये

दिल्ली हिंसा : पुलिस ने दो आरोप-पत्र दाखिल किये

02 Jun 2020 | 11:43 PM

नयी दिल्ली, 02 जून (वार्ता) नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के विरोध और समर्थकों के बीच झड़प के बाद उत्तर पूर्वी दिल्ली में भड़की हिंसा के मामले में पुलिस ने मंगलवार को दो आरोप-पत्र दाखिल किये।

see more..
ट्रंप ने मोदी को जी-7 की बैठक में हिस्सा लेने का निमंत्रण दिया

ट्रंप ने मोदी को जी-7 की बैठक में हिस्सा लेने का निमंत्रण दिया

02 Jun 2020 | 10:54 PM

नयी दिल्ली 02 जून (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ टेलीफोन पर बात की और इस दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति ने श्री मोदी को जी-7 समूह की अगली बैठक में हिस्सा लेने का निमंत्रण दिया।

see more..
दिल्ली में एक दिन में कोरोना के रिकॉर्ड 1298 नये मामले

दिल्ली में एक दिन में कोरोना के रिकॉर्ड 1298 नये मामले

02 Jun 2020 | 10:43 PM

नयी दिल्ली, 02 जून (वार्ता) राजधानी दिल्ली में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस (कोविड-19) संक्रमण के रिकाॅर्ड 1298 नये मामले सामने आने से संक्रमितों का आंकड़ा 22 हजार को पार कर गया और इस दौरान 11 मरीजों की मौत से मरने वालों की कुल संख्या 556 हो गई है।

see more..
लॉकडाउन की समीक्षा के बाद ही सिनेमाघरों को फिर से खाेलने का निर्णय : जावड़ेकर

लॉकडाउन की समीक्षा के बाद ही सिनेमाघरों को फिर से खाेलने का निर्णय : जावड़ेकर

02 Jun 2020 | 10:34 PM

नयी दिल्ली 02 जून (वार्ता) केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावेडकर ने कोरोना महामारी के कारण हुए लॉकडाउन को देखते हुए बन्द सिनेमाघरों को फिर से खोलने के बारे में स्तिथि की समीक्षा कर विचार करने का आश्वासन दिया है और सिनेमा उद्योग से जुड़े लोगों की समस्याओं को सुलझाने के बारे में करवाई करने का भरोसा दिया है।

see more..
असम में भूस्खलन की घटना पर कोविंद ने जताया दु:ख

असम में भूस्खलन की घटना पर कोविंद ने जताया दु:ख

02 Jun 2020 | 10:21 PM

नयी दिल्ली, 02 जून (वार्ता) राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने असम की बराक घाटी में भारी बारिश और भूस्खलन की घटना पर गहरा दु:ख व्यक्त किया है।

see more..
image