Sunday, Jan 26 2020 | Time 02:37 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • तुर्की में भूकंप के झटके
  • इराक में सरकार विरोधी प्रदर्शन में तीन लोगों की मौत
  • कोरोना वायरस: केरल जायेगा केंद्रीय प्रतिनिधि दल
  • भजनपुरा में इमारत ढहने से पांच छात्र की मौत, आठ घायल
  • भजनपुरा इमारत हादसे के दोषियों पर होगी कार्रवाई :अनिल बैजल
भारत


एजीआर मामले में टेलीकॉम कंपनियों ने दायर की पुनर्विचार याचिका

एजीआर मामले में टेलीकॉम कंपनियों ने दायर की पुनर्विचार याचिका

नयी दिल्ली, 22 नवम्बर (वार्ता) विभिन्न दूरसंचार कंपनियों ने समायोजित सकल राजस्व (एडजस्टेड ग्रॉस रिवेन्यू) अर्थात् एजीआर मामले में उच्चतम न्यायालय में पुनर्विचार याचिका दायर की है।

भारती एयरटेल, वोडाफोन-आइडिया और टाटा टेलीसर्विसेज ने शीर्ष अदालत में पुनरीक्षण याचिका दायर करके गत 24 अक्टूबर के आदेश पर फिर से विचार करने का अनुरोध किया है।

याचिका में जुर्माना, ब्याज और जुर्माने पर लगाए ब्याज पर छूट का अनुरोध किया गया है। दूरसंचार कंपनियों ने लगाए गए जुर्माने की राशि को चुनौती दी है। याचिका में अदालत से एजीआर में गैर दूरसंचार आय को शामिल करने के फैसले पर भी फिर से विचार करने का अनुरोध किया गया है।

न्यायमूर्ति अरुण कुमार मिश्रा की अध्यक्षता वाली खंडपीठ ने दिल्ली उच्च न्यायालय के फैसले के खिलाफ दूरसंचार विभाग की अपील मंजूर कर ली थी। इस फैसले के बाद टेलीकॉम कंपनियों को बकाया रकम सरकार को चुकानी है। यह रकम करीब 92 हजार करोड़ रुपये है, जो दूरसंचार कंपनियां सरकार को चुकाएगी।

गौरतलब है कि एजीआर के तहत क्या-क्या शामिल होगा, इसकी परिभाषा को लेकर टेलीकॉम कंपनी और सरकार के बीच विवाद चल रहा था।

टेलीकॉम कंपनियां सरकार के साथ लाइसेंस फीस और स्पेक्ट्रम यूसेज चार्ज शेयरिंग करती है। न्यायालय की परिभाषा के अनुसार, किराया, संपत्ति की बिक्री पर मुनाफा, ट्रेजरी इनकम, डिविडेंड सभी एजीआर में शामिल होगा। वहीं, डूबे हुए कर्ज, करंसी में फ्लकचुएशन, कैपिटल रिसिप्ट डिस्ट्रीब्यूशन मार्जन एजीआर में शामिल नहीं करने का आदेश दिया गया है।

सुरेश टंडन

वार्ता

More News
ओम बिरला ने देशवासियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दी

ओम बिरला ने देशवासियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दी

25 Jan 2020 | 11:50 PM

नयी दिल्ली, 25 जनवरी (वार्ता) लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर देशवासियों को शुभकामनाएं दी हैं। श्री बिरला ने शनिवार देर शाम अपने संदेश में कहा, "मैं देश के सभी नागरिकों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं देता हूँ।

see more..
फर्नांडीस, जेटली, सुषमा को पद्मविभूषण, कुल 141 को पद्म पुरस्कार

फर्नांडीस, जेटली, सुषमा को पद्मविभूषण, कुल 141 को पद्म पुरस्कार

25 Jan 2020 | 9:40 PM

नयी दिल्ली, 25 जनवरी (वार्ता) समाजवादी नेता जॉर्ज फर्नांडीज, पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली और सुषमा स्वराज (तीनों मरणोपरांत) तथा मुक्केबाज एम सी मैरीकॉम सहित विभिन्न क्षेत्रों की सात हस्तियों को इस वर्ष पद्मविभूषण से सम्मानित किया जायेगा।

see more..
इक्कीस  लोगों को पद्मश्री पुरस्कार

इक्कीस लोगों को पद्मश्री पुरस्कार

25 Jan 2020 | 9:12 PM

नयी दिल्ली 25 (वार्ता) गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर समाज के रचनात्मक विकास के लिए 21 लोगों को पद्मश्री पुरस्कार दिए जाने की घोषणा की गई।

see more..
image