Thursday, Jan 23 2020 | Time 20:25 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • फसल अवशेष प्रबंधन के लिए किसानों से भी लें सुझाव : नीतीश
  • झांसी:नाबालिग के साथ बलात्कार के दोनों आरोपी गिरफ्तार
  • प्लास्टिक कप इस्तेमाल करने पर केएससीए पर लगा जुर्माना
  • संभाजी ब्रिगेड ने मनसे के खिलाफ शिकायत दर्ज करायी
  • डीजेए ने उठाई पत्रकार सुरक्षा कानून बनाने की मांग
  • दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने किया कश्मीर का दौरा
  • कांग्रेस ने सिरसा को भेजी चूड़ियां
  • ‘केजरीवाल को नामांकन में तरजीह दी गयी,पर्चा रद्द किया जाए’
  • शाह ने मटियाला विस से भाजपा प्रचार अभियान शुरू किया
  • सरकार का लक्ष्य किसानों की आय में वृद्धि करना, गुरूग्राम में बनेगी आर्गेनिक मार्किट
  • हमारा ध्यान सिर्फ जीत पर केंद्रित : मंधाना
  • भारतीय इतिहास के पुनर्लेखन की जरूरत: संजीव सान्याल
  • बिहार के 100 सरकारी विद्यालय को डिजिटल बनाएगा एचडीएफसी बैंक
  • टीम जम्मू ने सरकार से की नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो गठन की अपील
राज्य » अन्य राज्य


कर्नाटक उपचुनावों में बड़ी जीत के साथ विस में भाजपा का स्पष्ट बहुमत

कर्नाटक उपचुनावों में बड़ी जीत के साथ विस में भाजपा का स्पष्ट बहुमत

बेंगलुरु, 09 दिसंबर (वार्ता) कर्नाटक में बी एस येदियुरप्पा के नेतृत्व वाली सरकार के लिए अग्नि परीक्षा के रूप में देखे जा रहे राज्य विधानसभा की 15 सीटों पर हुए उपचुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने सोमवार को शानदार प्रदर्शन करते हुए अब तक 11 सीटें जीतकर और एक सीट पर निर्णायक बढ़त बनाकर कांग्रेस और अन्य दलों का लगभग सफाया करने के साथ ही स्पष्ट बहुमत हासिल कर लिया। कांग्रेस की झोली में केवल दो सीटें गयी हैं जबकि जनता दल (एस) का खाता भी नहीं खुल पाया है। एक सीट पर निर्दलीय विजयी हुआ है।

एच डी कुमारस्वामी के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार के पतन के बाद श्री येदियुरप्पा ने इस वर्ष 26 जुलाई को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। इन उपचुनावों में श्री येदियुरप्पा को अपनी सरकार के लिए साधारण बहुमत हासिल करने के लिए कम से कम छह सीटों को जीतने की जरूरत थी। भाजपा ने उपचुनाव में बड़ी सफलता हासिल कर राज्य में स्थायी बहुमत वाली सरकार बनाने का मार्ग प्रशस्त कर लिया। यह उपचुनाव कर्नाटक विधानसभा के 15 अयोग्य ठहराए गए विधायकों के राजनीतिक भाग्य के लिए भी निर्णायक था। श्री येदियुरप्पा ने जीतने वाले विधायकों को मंत्रिमंडल में जगह देने का वादा किया है। पार्टी हाई कमान से हालांकि अभी इसकी मंजूरी लेनी होगी।

निवर्तमान विधानसभा अध्यक्ष रमेश कुमार के कांग्रेस और जद (एस) के विधायकों को स्वीकार नहीं करने और उन्हें अयोग्य ठहराये जाने के बाद यह उपचुनाव महत्वपूर्ण माना जा रहा था। बाद में विधायकों ने अपने को अयोग्य ठहराये जाने को उच्चतम न्यायालय में चुनौती दी थी और शीर्ष अदालत से इन्हें उपचुनाव लड़ने की अनुमति मिली थी।

भाजपा गोकाक, येल्लापुर, रानीबेन्नूर, विजयनगर, चिकबल्लारपुर, महालक्ष्मी लेआउट, कृष्णाराजपेट, अथानी, कगवा हीरेकेरुर और यशंवतपुर सीटें जीत चुकी है और के आर पुर में उसके प्रत्याशी बी ए बासवराजा निर्णायक बढ़त बनाये हुए हैं। श्री बासवराज को एक लाख 39 हजार 833 मत मिले हैं जबकि कांग्रेस के एम. नारायणस्वामी को 76 हजार 428 मत मिले हैं। इस प्रकार श्री बासवराज करीब 64 हजार मतों से आगे हैं।

कांग्रेस शिवाजी नगर और हुनाशुरु में जीती है। होसाकोटे क्षेत्र से निर्दलीय उम्मीदवार शरद कुमार बचेगोड़ा ने 81 हजार 667 वोट हासिल कर भाजपा के नागराजू को हराया। नागराजू को 70183 वोट प्राप्त हुए हैं।

कर्नाटक विधानसभा में 224 सीटें हैं। सत्रह विधायकों को अयोग्य ठहराने जाने के बाद 207 सदस्य रह गए थे। इस लिहाज से बहुमत के लिए 104 सीटों की जरूरत थी। भाजपा के पास वर्तमान में 105 सीटों के अलावा एक निर्दलीय उम्मीवार का समर्थन प्राप्त था। पंद्रह सीटों पर उपचुनाव होने के बाद विधायकों की संख्या 222 हो जाती और ऐसी स्थिति में भाजपा को बहुमत के लिए 112 सदस्य चाहिए। भाजपा को सत्ता में बने रहने के लिए कम से कम छह सीटों की जरूरत थी।

भाजपा को कुल प्राप्त मतों में आधे से अधिक 50.32 प्रतिशत वोट मिले हैं। कांग्रेस को 31.50 और जनता दल एस को 11.90 प्रतिशत वोटों से ही संतोष करना पड़ा है। करीब एक प्रतिशत शून्य दशमलव 94 प्रतिशत मतदाताओं ने नोटा का इस्तेमाल किया जबकि बहुजन समाज पार्टी को शून्य दशमलव शून्य नौ प्रतिशत,राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) को शून्य दशमलव शून्य दो प्रतिशत और अन्य को 5.23 प्रतिशत वोट हासिल हुए हैं।

मिश्रा.श्रवण

वार्ता

More News
त्रिपुरा में बोस की जयंती पर रंगारंग कार्यक्रम

त्रिपुरा में बोस की जयंती पर रंगारंग कार्यक्रम

23 Jan 2020 | 7:47 PM

अगरतला, 23 जनवरी(वार्ता) त्रिपुरा में गुरुवार को नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 123 वीं जयंती के अवसर पर रंगारंग कार्यक्रमों का आयोजन किया गया और मुख्यमंत्री विप्लव देव ने उदयपुर में उनके नाम के एक सरकारी कॉलेज में उनकी एक प्रतिमा का अनावरण किया।

see more..
असम में 200 हथियारों के साथ 644 उग्रवादियों ने किया आत्मसमर्पण

असम में 200 हथियारों के साथ 644 उग्रवादियों ने किया आत्मसमर्पण

23 Jan 2020 | 7:36 PM

गुवाहाटी 23 जनवरी (वार्ता) असम में यूनाइटेड लिबरेशन फ्रंट ऑफ असम (उल्फा) तथा नेशनल डेमोक्रेटिक फ्रंट ऑफ बोरोलैंड (एनडीएफबी) समेत आठ उग्रवादी संगठनों से जुड़े 644 उग्रवादियों ने 200 हथियारों के साथ गुरुवार को आत्मसमर्पण किया और समाज की मुख्यधारा में लौट आये।

see more..
ममता ने बाल ठाकरे की जयंती पर उन्हें किया याद

ममता ने बाल ठाकरे की जयंती पर उन्हें किया याद

23 Jan 2020 | 7:24 PM

कोलकाता, 23 जनवरी (वार्ता) पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गुरुवार को शिव सेना के संस्थापक बाल ठाकरे की जयंती पर उन्हें याद किया।

see more..
image