Friday, Mar 5 2021 | Time 11:52 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • महाराष्ट्र में कोरोना के सक्रिय मामलों में लगातार वृद्धि, केरल में घटे
  • मोदी ने बीजू पटनायक को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की
  • बारामूला में तलाश एवं घेराबंदी अभियान शुरू
  • कोरोना के सक्रिय मामले और मृतकों की संख्या में बढ़ोतरी
  • शिवराज को मोदी समेत वरिष्ठ भाजपा नेताओं ने दीं जन्मदिन की शुभकामनाएं
  • नायडू ने की देश दुनिया में शांति समृद्धि की कामना
  • विदेशों में उबाल, देश में छठवें दिन ईंधन की कीमतों में टिकाव
  • अमेरिका में अर्थव्यवस्था के लिए 1 9 ट्रिलियन डॉलर का राहत पैकेज
  • ब्राजील में कोविड-19 से 2 60 लाख से अधिक लोगों की मौत
  • ताइवान को हथियारों की आपूर्ति करना आवश्यक : एडमिरल डैविडसन
  • न्यूजीलैंड में तेज भूकंप के बाद सुनामी की चेतावनी
  • तुर्की हेलीकॉप्टर दुर्घटना : मृतकों की संख्या 11 हुई
  • अमेरिका में कोविड-19 से 5 20 लाख से अधिक लोगों की मौत
  • इराक ने दी रूसी कोरोना वैक्सीन को मंजूरी
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


कुंडली बॉर्डर से 45 हजार ट्रैक्टर दिल्ली की ओर करेंगे कूच

कुंडली बॉर्डर से 45 हजार ट्रैक्टर दिल्ली की ओर करेंगे कूच

सोनीपत 25 जनवरी (वार्ता) हरियाणा में सोनीपत के कुंडली बार्डर से मंगलवार सुबह 10 बजे करीब दो लाख किसान 45 हजार ट्रैक्टरों पर सवार होकर दिल्ली की ओर कूच करेंगे।

माना जा रहा है कि सुबह राजपथ पर आयोजित होने वाले राष्ट्रीय पर्व के समापन के साथ ही किसानों की ट्रैक्टर परेड शुरू हो जाएगी। पुलिस द्वारा जो रूट निर्धारित किए गए हैं, उन पर ट्रैक्टरों के साथ ही किसानों द्वारा तैयार की गई झांकिया और राशन से भरी ट्रालियां भी साथ होंगी। माना जा रहा है कि किसान वापस अपने धरनों पर रात को ही पहुंचना शुरू हो जाएंगे, लेकिन ट्रैक्टरों की संख्या ज्यादा और रूट लंबा होने के कारण अगले दिन भी वापसी जारी रहेगी।

किसान नेताओं के अनुसार मंगलवार को सुबह ही दिल्ली पुलिस बैरिकेट्स हटा लेगी और फिर ट्रैक्टर परेड में पुलिस की ओर से कोई बाधा नहीं डाली जाएगी। रूट प्लान पर किसानों के साथ पुलिस ने सोमवार को बैठक कर स्थिति साफ कर ली है।

इधर, कुंडली बार्डर पर राजमार्ग संख्या-44 पर करीब 22 किलोमीटर का हिस्सा किसानों के कब्जे में रहा। इसके साथ ही के.जी.पी.-के.एम.पी. पर भी करीब 5 किलोमीटर तक ट्रैक्टरों की दो-दो कतारें लगी रही। सोनीपत प्रशासन ने इससे एक दिन पहले किसानों की ट्रैक्टर परेड के चलते लोगों को आगाह कर दिया था कि 28 जनवरी तक दिल्ली आवागमन से बचना चाहिए।

यूं तो किसान ट्रैक्टर परेड की तैयारियों में 15 दिनों से लगे हुए हैं, लेकिन पिछले तीन दिनों से अचानक ट्रैक्टरों की तादाद बढ़ गई है। लगातार ट्रैक्टरों का जमावड़ा बढ़ता जा रहा है और दो दिनों में हरियाणा से आने वाले ट्रैक्टरों की संख्या ज्यादा है। कुंडली बार्डर पर ट्रैक्टर पहुंचने का सिलसिला देर रात तक भी जारी रहा। इन सबके बीच आज किसान दिल्ली में ट्रैक्टर परेड निकालेंगे तो दुनियाभर की नजर किसानों की इस परेड पर होगी। ऐसे में तैयारियों को अंतिम रूप देने में किसान देर रात तक लगे रहे। किसानों ने न केवल 50 से ज्यादा झांकिया तैयार की है बल्कि हर ट्रैक्टर पर किसानी झंडे के साथ तिरंगा भी लगाया है। सोमवार को पूरा दिन किसान तैयारियों में लगे रहे। किसान इससे पहले 24 जनवरी को ही फाइनल रिहर्सल कर चुके हैं। ट्रैक्टर परेड के लिए कुंडली बार्डर पर फिलहाल 45 हजार से ज्यादा ट्रैक्टर और करीब दो लाख के करीब किसान जुट चुके हैं। हालात ऐसे हैं कि करीब 20 किलोमीटर तक जी.टी. रोड पर पैदल निकलना भी मुश्किल है।

उधर कुछ युवा बाइकर्स अपने करतब दिखाएंगे तो दूसरी ओर निहंग श्रद्धालु तलवारबाजी से सभी को चौकाएंगे। ट्रैक्टरों पर देशभक्ति व किसानी से संबंधित गान चलने के साथ ही देश के शहीदों का गुणगान किया जाएगा। किसानों ने दो से तीन दिन का राशन साथ लिया है। जो किसान देर से वापसी कर पाएंगे, उनके लिए लंगर का पूरा प्रबंध रहेगा। किसानों ने कुछ ऐसे युवाओं व कलाकारों को शामिल किया है जो लगातार किसानों का हौंसला बढ़ाएंगे। नारेबाजी जरूर होगी, लेकिन हो-हल्ले से परहेज किया गया है। किसानों ने हर टीम को अनुशासन में रहने का संदेश दिया है साथ ही जो उपद्रव करे, उसे दबोचने के लिए भी किसानों के पास अलग से वालंटियर मौजूद रहेंगे।

सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए उपायुक्त, सोनीपत ने ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किए हैं। जिलाधीश ने अपने आदेशों में पुलिस स्टेशन सदर गोहाना क्षेत्र में खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी गोहाना मनोज कौशल के साथ इंस्पेक्टर करमजीत सिंह सदर गोहाना की ड्यूटी लगाई है। इसी प्रकार पुलिस स्टेशन राई क्षेत्र में नगर निगम अकाउंट अधिकारी के साथ इंस्पेक्टर विवेक मलिक पुलिस स्टेशन राई, नगर पालिका कट से केएमपी पानीपत से होते हुए दिल्ली की तरफ आंतरिक क्षेत्र पर एसडीओ यूएचबीवीएन कुंडली रोहित कुमार के साथ असिस्टेंट कमांडेंट बीएसएफ जितेन्द्र तथा सिंधू बार्डर सह्ये केएफसी कट सहित आंतरिक क्षेत्र पानीपत से दिल्ली की तरफ एसडीओ पीडब्ल्यूडी बीएंडआर के साथ असिस्टेंट कमांडेंट आरएएफ व्यवहार सिंह की ड्यूटी लगाई है। इधर, रेलवे स्टेशनों पर भी ड्यूटी मैजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए हैं। राठधाना, हरसाना कलां, सोनीपत, सांदल कलां, राजलू गढ़ी व गन्नौर रेलवे स्टेशन थाना राजकीय रेलवे पुलिस, सोनीपत व गोहाना तथा मुंडलाना रेलवे स्टेशन चौकी राजकीय रेलवे पुलिस गोहाना के अधिकार क्षेत्र में दो दिन के लिए स्पेशल इयूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किए हैं।

सं.संजय

वार्ता

More News
गडकरी पहुंचे द्वारका एक्सप्रेस-वे की प्रगति का निरीक्षण करने

गडकरी पहुंचे द्वारका एक्सप्रेस-वे की प्रगति का निरीक्षण करने

04 Mar 2021 | 9:12 PM

गुरुग्राम 04 मार्च(वार्ता) केंद्रीय सड़क परिवहन तथा राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने केंद्रीय राज्यमंत्री राव इंद्रजीत सिंह के साथ हरियाणा के गुरूग्राम जिले में निर्माणाधीन द्वारका एक्सप्रैस-वे के कार्य का आज खेड़की दौला टाॅल प्लाजा के निकट निरीक्षण किया।

see more..
मुख्यमंत्री ने लगवाया कोविड-19 वैक्सीन का पहला टीका

मुख्यमंत्री ने लगवाया कोविड-19 वैक्सीन का पहला टीका

04 Mar 2021 | 9:00 PM

शिमला, 04 मार्च (वार्ता) हिमाचल प्रदेश में कोविड वैक्सीनेशन का तीसरा चरण शुरू हो गया है। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज यहां विधानसभा परिसर में कोविड-19 वैक्सीन का टीका लगवाया।

see more..
जाखड़ ने अनाज घोटाले का सच उजागर करने के लिए ढींडसा व भाजपा को दी चुनौती

जाखड़ ने अनाज घोटाले का सच उजागर करने के लिए ढींडसा व भाजपा को दी चुनौती

04 Mar 2021 | 8:41 PM

चंडीगढ़ ,04 मार्च (वार्ता) पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष सुनील जाखड़ ने पिछली अकाली -भाजपा गठबंधन सरकार द्वारा अनाज मामले के बकाये के निपटारे के लिए 31000 करोड रुपए का ऋण पंजाब पर चढ़ाने को राज्य के भविष्य के साथ खिलवाड़ करार देते हुए कहा है कि असल में केंद्र सरकार तो मात्र तेरह हजार करोड रुपए में ही इस केस का निपटारा करने को तैयार थी।

see more..
विपक्ष ने सदन का किया बहिष्कार, पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह पहुंचे धरने पर

विपक्ष ने सदन का किया बहिष्कार, पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह पहुंचे धरने पर

04 Mar 2021 | 8:31 PM

शिमला, 04 मार्च (वार्ता) हिमाचल प्रदेश विधानसभा में सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच गतिरोध आज भी जारी रहा । कांग्रेस ने सत्र का बहिष्कार किया ।

see more..
image