Saturday, Feb 29 2020 | Time 01:55 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • मेघालय में हुई झड़प के बाद कर्फ्यू, इंटरनेट सेवा निलंबित
  • कमल ने रजनी से गठबंधन का विकल्प रखा खुला
  • पाकिस्तान में ट्रेन-बस टक्कर, 15 की मौत, 30 से अधिक घायल
राज्य » राजस्थान


क्रेडिट सोसाइटी में घोटालो को रोकने पर कानून बनाने पर विचार-आंजना

जयपुर 18 सितम्बर (वार्ता) राजस्थान के सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना ने कहा है कि राज्य में क्रेडिट सोसाइटियों में घोटालों को रोकने के लिए सरकार कानून बनाने पर गहनता से विचार कर रही हैं।
श्री आंजना ने आज यहां पिंकसिटी प्रेस क्लब में चाय पर चर्चा कार्यक्रम में कहा कि राज्य की विभिन्न क्रेडिट सोसाइटी के माध्यम से लाखों लोगों से वसूली कर करोड़ों के घोटाले होने की बात सामने आई हैं। इस मामलें में आठ क्रेडिट सोसाइटी के खिलाफ एसओजी ने मामले दर्ज किए गए है।
उन्होंने कहा कि सरकार ने 21 लाख किसानों के सहकारिता एवं भूमि विकास के प्रमाणित आधार पर कृषि कर्ज माफ किए गए है। उन्होंने कहा कि आगामी दो दिन बाद कार्पोरेट विभाग की होने वाली बैठकों में ग्रामीण सहकारी समितियों के व्यवस्थापकों के कैडर रिव्यू का निर्णय किया जाएगा। इस निर्णय के बाद वर्षों से कार्य करने वाले व्यवस्थापकों द्वारा की जा रही वित्तीय अनियमितताओं पर अंकुश लगाया जाएगा।
श्री आंजना ने कहा कि राज्य में पूर्व की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार ने करोड़ों के फर्जी ऋण जारी किए थे। इसकी जांच एसओजी द्वारा करवाई जा रही है। उन्होनें कहा कि पूर्व सरकार ने फर्जी बीमा कम्पनियो से बीमा करवाया था, जिनसे पीडित किसानों के क्लेम पास नही हो पाए। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार बनने के बाद ऐसी फर्जी कम्पनियों के खिलाफ एसआईआर दर्ज करवाई गई जिसके बाद कुछ किसानों के दावें पास किए गए।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार अगले 15 दिनों में मूंग की फसल के न्यूनतम मूल्य निर्धारित करेगी।
रामसिंह
वार्ता
More News
रबी के अन्तर्गत किसानों को 423 करोड़ रु. ऋण वितरित

रबी के अन्तर्गत किसानों को 423 करोड़ रु. ऋण वितरित

28 Feb 2020 | 11:48 PM

जयपुर, 28 फरवरी (वार्ता) राजस्थान के सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना ने कहा कि वर्ष 2019-20 में रबी की फसल के अन्तर्गत अब तक 423.51 करोड़ रुपये का ऋण किसानों को बाँटा जा चुका है।

see more..
भारत को फिर से ‘विश्व गुरू’ बनाने के लिए शिक्षक की भूमिका महत्वपूर्ण-मिश्र

भारत को फिर से ‘विश्व गुरू’ बनाने के लिए शिक्षक की भूमिका महत्वपूर्ण-मिश्र

28 Feb 2020 | 11:12 PM

जयपुर, 28 फरवरी (वार्ता) राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने कहा है कि भारतीय ऋषि-मुनियों ने भौतिक एवं आध्यात्मिक क्षेत्र के हर विषय पर महान कार्य किया है। उनके दिए तर्क और किया गया कार्य अकाट्य है।

see more..
सर्वोदय नेता रामेश्वर विद्यार्थी का निधन

सर्वोदय नेता रामेश्वर विद्यार्थी का निधन

28 Feb 2020 | 10:55 PM

सीकर 28 फरवरी (वार्ता) राजस्थान के सीकर में गांधीवादी विचारक एवं सर्वोदय नेता रामेश्वर विद्यार्थी का आज निधन हो गया।

see more..
image