Sunday, Feb 28 2021 | Time 03:24 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • औरंगाबाद में 15 मार्च तक बंद रहेंगे विद्यालय, जारी रहेगी ऑनलाइन पढ़ाई
  • कोरोना के कारण महाराष्ट्र के हिंगोली में सात दिन का कर्फ्यू
  • जावेद शमीम की जगह जग मोहन बने पश्चिम बंगाल के एडीजी
भारत


केवडिया की ट्रेन कनेक्टिविटी जनजातीय समुदाय के जीवन में बदलाव के लिए सहायक : मोदी

केवडिया की ट्रेन कनेक्टिविटी जनजातीय समुदाय के जीवन में बदलाव के लिए सहायक : मोदी

नयी दिल्ली 17 जनवरी (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि गुजरात के केवडिया में देश के विभिन्न हिस्सों से ट्रेनों की कनेक्टिविटी से स्टेच्यू ऑफ यूनिटी आने वाले पर्यटक लाभान्वित होंगे , वहीं केवडिया के जनजातीय समुदाय के जीवन में भी बदलाव के लिए यह सहायक होगा।

श्री मोदी ने गुजरात में केवडिया को देश के विभिन्न हिस्सों से जोड़ने वाली आठ ट्रेनों का आज वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि ट्रेनों की कनेक्टिविटी से स्टेच्यू ऑफ यूनिटी आने वाले पर्यटक लाभान्वित होंगे , वहीं केवडिया के जनजातीय समुदाय के जीवन में भी बदलाव के लिए यह सहायक होगा। उन्होंने उम्मीद जतायी कि ट्रेन कनेक्टिविटी से रोजगार और स्वरोजगार के नये अवसर भी सामने आयेंगे।

प्रधानमंत्री ने कहा कि केवडिया में अनेक सुविधाएं उपलब्ध करायी गयी है और आसपास के आदिवासीबहुल गांवों में रोजगार सृजित किये जा रहे हैं तथा इन गांवों में 200 से अधिक कमरों को होमस्टे में बदल दिया गया है।

उन्होंने कहा कि स्टेच्यू ऑफ यूनिटी ने विश्वभर के पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित किया है और स्टेच्यू ऑफ लिबर्टी से ज्यादा इसे देखने लोग आ रहे हैं। उन्होंने कहा, “ केवडिया विश्व में सबसे बड़े पर्यटनस्थल के रूप में उभर रहा है। स्टेच्यू ऑफ लिबर्टी से ज्यादा लोग स्टेच्यू ऑफ यूनिटी को देखने आ रहे हैं। स्टेच्यू ऑफ यूनिटी के लोकार्पण के बाद से अब तक करीब 50 लाख लोग इसे देखने आ चुके हैं।”

उन्होने कहा, “ लौह पुरुष सरदार पटेल की केवडिया में स्थापित सबसे ऊंची प्रतिमा को उनकी स्मृति में स्टेच्यू ऑफ यूनिटी नाम दिया गया है जो देश के सभी प्रांतों और रियासतों को एक करने में उनके योगदान को समर्पित है। ”

श्री मोदी ने इस अवसर पर रेलवे की कई अन्य परियोजनाओं का भी उद्घाटन किया। उन्होंने कहा , “ हम रेलवे में नयी तकनीकों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। रेलवे के इतिहास में यह पहला मौका है , जब देश के विभिन्न हिस्सों से एक ही स्थान के लिए इतनी ट्रेनों को रवाना किया गया।”

प्रधानमंत्री ने केवडिया को जोड़ने वाली जिन ट्रेनों का शुभारंभ किया , उनमें वाराणसी-केवडिया एक्सप्रेस, दादर-केवडिया एक्सप्रेस, अहमदाबाद-केवडिया जनशताब्दी एक्सप्रेस, हजरत निजामुद्दीन-केवडिया एक्सप्रेस , रीवा-केवडिया एक्सप्रेस, चेन्नई-केवडिया एक्सप्रेस, प्रतापनगर-केवडिया मेमू शामिल है।

श्री मोदी ने प्रतापनगर-केवडिया के नये विद्युतीकृत खंड का भी उद्घाटन किया । नये खंड में तीन स्टेशन, आठ बड़े और 79 छोटे पुल हैं तथा इस परियेाजना में 811 करोड़ रूपये की लागत आयी है।

कार्यक्रम में रेल मंत्री पीयूष गोयल , विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर, रेल मंत्री पीयूष गोयल, गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत और मुख्यमंत्री विजयभाई रूपाणी भी मौजूद थे।

टंडन

वार्ता

More News
उत्तर प्रदेश में दुग्ध उत्पाद, गन्ना, नगदी फसलों के जरिए किसानों की आय बढ़ाने की योजना

उत्तर प्रदेश में दुग्ध उत्पाद, गन्ना, नगदी फसलों के जरिए किसानों की आय बढ़ाने की योजना

27 Feb 2021 | 10:29 PM

नयी दिल्ली, 27 फरवरी (वार्ता) उत्तर प्रदेश में दुग्ध उत्पाद, फलों, गन्ना और विशेष गुण वाले काला नमक धान के उत्पादन को बढ़ावा देकर किसानों की आय बढ़ाने के प्रयास किये जा रहे हैं।

see more..
दिल्ली में कोरोना सक्रिय मामले 1300 के पार

दिल्ली में कोरोना सक्रिय मामले 1300 के पार

27 Feb 2021 | 10:10 PM

नयी दिल्ली 27 फरवरी (वार्ता) राजधानी दिल्ली में पिछले 24 घंटे के दौरान नये मामलों की तुलना में स्वस्थ मरीजों की संख्या में गिरावट होने के कारण सक्रिय मामले बढ़कर 1,300 के पार पहुंच गये।

see more..
निजी अस्पतालों में 250 रु में लगेगी कोरोना वैक्सीन

निजी अस्पतालों में 250 रु में लगेगी कोरोना वैक्सीन

27 Feb 2021 | 9:19 PM

नयी दिल्ली, 27 फरवरी (वार्ता) वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) के खिलाफ चलाये जा रहे टीकाकरण अभियान के दूसरे चरण में 60 वर्ष से अधिक और 45 वर्ष (अन्य बीमारियों से पीड़ित) से अधिक आयु के लोगों को निजी कोरोना टीकाकरण केंद्र में 250 रुपए में पहला टीका लगाया जायेगा।

see more..
खिलौना मेला आत्मनिर्भर भारत की दिशा में बड़ा कदम: मोदी

खिलौना मेला आत्मनिर्भर भारत की दिशा में बड़ा कदम: मोदी

27 Feb 2021 | 8:03 PM

नयी दिल्ली 27 फरवरी (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज कहा कि देश के खिलौना उद्योग में बहुत बड़ी ताकत छिपी हुई है और इसे बढाकर अपनी पहचान बनाने तथा आत्मनिर्भर अभियान में बड़ा योगदान देना जरूरी है।

see more..
समाधान निकालने के लिए तैयार, संघर्ष विराम बहाली का स्वागत: इमरान

समाधान निकालने के लिए तैयार, संघर्ष विराम बहाली का स्वागत: इमरान

27 Feb 2021 | 7:53 PM

नयी दिल्ली, 27 फरवरी (वार्ता) पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने शनिवार को भारत-पाक सीमा पर संघर्ष विराम की बहाली का स्वागत करते हुए कहा कि पाकिस्तान सभी बाकी मुद्दों का बातचीत के जरिए समाधान निकालने के लिए तैयार है लेकिन भारत को बातचीत आगे बढ़ाने के लिए सौहार्द्र पूर्ण वातावरण तैयार करना होगा।

see more..
image