Saturday, Jan 23 2021 | Time 06:45 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • चीनी वैक्सीन की दूसरी खेप सप्ताह के अंत तक पहुंचने की संभावनाः एर्दोगन
  • उत्तर कोरिया के निवारण के लिए साझेदारों के साथ काम कर रहे हैंः व्हाइट हाउस
  • आने वाले दिनों में कोरोना से और मौतें हो सकती हैंः जॉनसन
  • केन्या एयरवेज ने फ्रांस और हॉलैंड के लिए उड़ाने निलंबित की
  • ब्राजील में कोरोना से 1316 और मरीजों की मौत
  • बिडेन ने मेक्सिको के राष्ट्रपति से की बातः व्हाइट हाउस
  • नारायणसामी राष्ट्रपति से मुलाकात नहीं कर पाएंगे
भारत


कृषि सुधार कानूनों को वापस लेने तक आंदोलन जारी रहेगा

नयी दिल्ली 30 नवंबर ( वार्ता) अखिल भरतीय किसान संघर्ष समन्वय समिति ने कृषि सुधार कानूनों को वापस लिए जाने तक आंदोलन जारी रखने की सोमवार को घोषणा की ।
समन्वय समिति के नेता योगेंद्र यादव और गुरनाम सिंह ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि किसी शर्त के साथ सरकार के साथ कोई बातचीत नहीं की जायगी। उन्होंने कहा कि किसान आंदोलन को लेकर देश भर में भ्रम फैलाया गया जिसका अब खुलासा हो गया है ।
किसान नेताओं ने कहा कि पहले यह कहा गया कि कृषि सुधार कानूनों का बिचौलिए विरोध कर रहे हैं जबकि यह पूरी तरह से गलत साबित हो गया है। किसानों को बरगलाए जाने की बात कही गई जबकि बच्चे-बच्चे को कृषि सुधार कानूनों की जानकारी है ।
उन्होंने कहा कि पहले यह कहा गया कि यह आंदोलन केवल पंजाब के किसानों का है जबकि इसमें पूरे देश के किसान शामिल हैं। यह देश का आंदोलन है और पंजाब इसका अगुआ है। किसानों के नेतृत्व को लेकर भी भ्रम फैलाने का प्रयास किया गया जबकि इसमें नेतृत्वकारी लोग हैं ।
श्री यादव ने कहा कि कृषि सुधार कानूनों को वापस लिए जाने तक आंदोलन जारी रहेगा और यह अपना एतिहासिक महत्व साबित करेगा। किसान नेता गुरनाम सिंह ने कहा कि किसान जहां हैं वहीं डटे रहेंगे। उन्होंने कहा कि किसान अपने मन की बात कहने आए है। उनकी बात सुनी जानी चाहिए नहीं तो यह बहुत महंगा पड़ेगा। उन्होंने कहा कि किसान आरपार की लड़ाई लड़ रहे हैं ।
इस बीच कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने गृह मंत्री अमित शाह से बातचीत की। समझा जाता है कि किसान आंदोलन को लेकर ही दोनों नेताओं के बीच बातचीत हुई है। इसका ब्योरा नहीं मिल सका है ।
अरुण, उप्रेती
वार्ता
More News
दुनिया के कई देश भारत में बनी कोरोना वैक्सीन के प्रति इच्छुक

दुनिया के कई देश भारत में बनी कोरोना वैक्सीन के प्रति इच्छुक

22 Jan 2021 | 10:35 PM

नयी दिल्ली 22 जनवरी (वार्ता) दुनिया के कई देश कोरोना वायरस (कोविड-19) का वैक्सीन प्राप्त करने के लिए भारत से उम्मीद लगाए बैठे हैं। इसके पीछे कारण यह है कि भारत दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीन उत्पादन केन्द्र है।

see more..
राष्ट्रीय शिक्षा नीति नए भारत का विज़न डॉक्यूमेंट :  निशंक

राष्ट्रीय शिक्षा नीति नए भारत का विज़न डॉक्यूमेंट : निशंक

22 Jan 2021 | 9:53 PM

नयी दिल्ली 22 जनवरी (वार्ता) केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 21वीं सदी के नए भारत का 'विज़न डॉक्यूमेंट' है और पूरे विश्व को भारत से बहुत उम्मीदें हैं और हम ‘टैलेंट और टेक्नोलॉजी’ के माध्यम से दुनिया को बहुत कुछ दे सकते हैं।

see more..
निशंक ने छात्राओं को सफलता के गुरुमंत्र दिए

निशंक ने छात्राओं को सफलता के गुरुमंत्र दिए

22 Jan 2021 | 9:45 PM

नयी दिल्ली, 22 जनवरी (वार्ता) केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने कोयंबटूर के अविनाशिलिंगम इंस्टीट्यूट फॉर होम साइन्स एंड हायर एजूकेशन फॉर वुमेन के 32वें दीक्षांत समारोह पर छात्राओं को उनकी डिग्री पूरी करने पर बधाई देते हुए कहा कि अपनी क्षमता को पहचाने एवं नवीनता और सृजनशीलता के साथ सशक्तीकरण की प्रक्रिया में लगे रहें और अर्जित ज्ञान को देश के हर क्षेत्र में ले जाने का प्रयास करें।

see more..
दिल्ली में कोरोना वायरस रिकवरी दर 97.97 फीसदी

दिल्ली में कोरोना वायरस रिकवरी दर 97.97 फीसदी

22 Jan 2021 | 9:34 PM

नयी दिल्ली 22 जनवरी (वार्ता) राजधानी दिल्ली में पिछले 24 घंटे के दौरान नये मामलों की तुलना में स्वस्थ होने वालों की संख्या में वृद्धि होने के कारण सक्रिय मामले अब 2,000 के करीब रह गए हैं। राहत की एक और बात यह है कि राजधानी में मरीजों के स्वस्थ होने की दर बढ़ कर 97.97 फीसदी पहुंच गयी है।

see more..
किसानों और सरकार के बीच 11वें दौर की बैठक बेनतीजा

किसानों और सरकार के बीच 11वें दौर की बैठक बेनतीजा

22 Jan 2021 | 9:18 PM

नयी दिल्ली, 22 जनवरी (वार्ता) किसान संगठनों और सरकार के बीच शुक्रवार को हुई 11वें दौर की बैठक में कृषि सुधार कानूनों को लेकर दोनों पक्षों के अपने-अपने रुख पर अड़े रहने के कारण कोई सहमति नहीं बन सकी।

see more..
image