Wednesday, Jan 29 2020 | Time 01:53 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • कोरोना वायरस का तेल बाजार पर असर को लेकर सऊदी ने की चर्चा
  • सीएआर में सशस्त्र समूह के दो ग्रुप के बीच भिड़ंत में दर्जनों की मौत
  • चिली में महसूस किए गए भूकंप के झटके
  • उत्तरी सेना कमांडर रनबीर ने मुर्मु से की मुलाकात
भारत


छोटे कस्बों और ग्रामीण क्षेत्रों के पुलिस स्टेशन अव्वल

छोटे कस्बों और ग्रामीण क्षेत्रों के पुलिस स्टेशन अव्वल

नयी दिल्ली 06 दिसम्बर (वार्ता) केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए पुलिसकर्मियों के पास संसाधन होना तो जरूरी है ही उनमें अपराधों को रोकने और राष्ट्र सेवा के प्रति समर्पण तथा ईमानदारी होना भी उतना ही महत्वपूर्ण है।

देश भर में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले दस पुलिस स्टेशनों की आज रैकिंग जारी की गयी और इनमें छोटे कस्बों तथा ग्रामीण क्षेत्रों के पुलिस स्टेशन अव्वल आये हैं। श्री शाह ने कहा कि उन्होंने देखा है कि इस सूची में ज्यादातर पुलिस स्टेशन छोटे कस्बों तथा ग्रामीण क्षेत्रों के हैं। उन्होंने कहा कि इससे पता चलता है कि पुलिस स्टेशनों में संसाधन होना तो जरूरी है ही वहां तैनात पुलिकसर्मियों में अपराधों को रोकने तथा राष्ट्र सेवा के प्रति उनकी इमानदारी तथा समपर्ण भी महत्वपूर्ण है।

शीर्ष दस पुलिस स्टेशनों में अंडमान निकोबार का अब्रेदीन पहले तथा गुजरात का बालासिनोर दूसरे स्थान पर रहा है। मध्य प्रदेश का अजाक बुरहानपुर तीसरे , तमिलनाडु का एडब्ल्यूपीएस थेनी चौथे ,अरूणाचल प्रदेश का अमिनी पांचवें , दिल्ली का बाबा हरिदास नगर द्वारका छठे, राजस्थान का बाकनी सातवें , तेलंगाना का छोपादंदी (एम) आठवें , गोवा का बिचोलिम नौवें और मध्य प्रदेश का बरगवां दसवें स्थान पर रहा।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वर्ष 2015 में पुलिस महानिदेशकों के सम्मेलन में पुलिस स्टेशनों के प्रदर्शन का आकलन करने के लिए मापदंड तय करने को कहा था1

इन दस पुलिस स्टेशनों का चयन आकड़ों के विश्लेषण, पुलिस स्टेशनों की निगरानी और लोगों के फीडबैक के आधार पर किया गया है। इनका चयन करते समय संपत्ति , महिलाओं और कमजोर वर्गों के लोगों के खिलाफ अपराधों की जांच पर जोर दिया गया है। पहले चरण में 750 से अधिक पुलिस स्टेशनों वाले राज्यों से तीन-तीन थानों , अन्य राज्यों तथा दिल्ली से दो-दो और केन्द्र शासित प्रदेशों से एक-एक थाने को चुना गया था। इसके अगले चरण के लिए कुल 79 थानों का चयन किया गया था जिनमें से दस को शीर्ष स्थान दिया गया है।

संजीव

वार्ता

More News
आप विधायक मनोज कुमार ने थामा भाजपा दामन

आप विधायक मनोज कुमार ने थामा भाजपा दामन

28 Jan 2020 | 11:40 PM

नयी दिल्ली 28 जनवरी (वार्ता) आम आदमी पार्टी के कोन्डली से विधायक मनोज कुमार ने मंगलवार को भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) का दामन थाम लिया ।

see more..
कांग्रेस ने आयोग से की भाजपा नेताओं की शिकायत

कांग्रेस ने आयोग से की भाजपा नेताओं की शिकायत

28 Jan 2020 | 11:30 PM

नयी दिल्ली, 28 जनवरी (वार्ता) कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि भारतीय जनता पार्टी के नेता दिल्ली विधानसभा के लिए प्रचार के दौरान चुनावी माहौल बिगाड़ने का प्रयास कर रहे हैं और आचार संहिता का उल्लंघन किया जा रहा है इसलिए उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की जरूरत है।

see more..
भाजपा नेता कश्यप कांग्रेस में शामिल

भाजपा नेता कश्यप कांग्रेस में शामिल

28 Jan 2020 | 11:24 PM

नयी दिल्ली 28 जनवरी (वार्ता) दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी कार्यालय में घोंडा विधानसभा से कांग्रेस उम्मीदवार के समर्थन करते हुए भारतीय जनता पार्टी के नेता और दिल्ली प्रदेश कश्यप समाज के अध्यक्ष अरविन्द सिंह कश्यप ने अपनी समस्त कार्यकारिणी के साथ मंगलवार को कांग्रेस पार्टी की सदस्यता ग्रहण की।

see more..
केजरीवाल देशद्रोहियों के साथ : विजय रूपाणी

केजरीवाल देशद्रोहियों के साथ : विजय रूपाणी

28 Jan 2020 | 11:49 PM

नयी दिल्ली 28 जनवरी (वार्ता) गुजरात के मुख्यमंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी के नेता विजय रूपाणी ने दिल्ली के मुख्यमंत्री एवं आम आदमी पार्टी के प्रमुख अरविंद केजरीवाल पर प्रहार करते हुए आरोप लगाया कि श्री केजरीवाल टुकड़े-टुकड़े गैंग का समर्थन कर के देशद्रोहियों के साथ खड़े हैं, जबकि मोदी सरकार ऐसे लोगों को सलाखों को पीछे डालकर उनको उनकी सही जगह पहुंचाना चाहती है।

see more..
भाजपा चुनाव को साम्प्रदायिक बनाना चाहती है :कांग्रेस

भाजपा चुनाव को साम्प्रदायिक बनाना चाहती है :कांग्रेस

28 Jan 2020 | 10:24 PM

नयी दिल्ली 28 जनवरी (वार्ता) पूर्व केंद्रीय मंत्री अजय माकन और दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री सुभाष चोपड़ा के नेतृत्व में एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल ने भारतीय जनता पार्टी की ओर से सांप्रदायिक, धार्मिक उन्माद एवं हिंसा बढ़ाने वाले भाषणों तथा प्रचार सामग्री के विरुद्ध विरोध दर्ज कराते हुए चुनाव आयोग से मुलाकात की और उन्हें ज्ञापन सौंपा।

see more..
image