Wednesday, Oct 28 2020 | Time 07:52 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • पेट्रोल-डीजल के दाम लगातार 26 वें दिन स्थिर
  • ईरान भूमिगत परमाणु सुविधा का कर रहा है निर्माण : आईएईए
  • बुल्गारिया में कोरोना मामलों में वृद्धि, विश्वविद्यालय और नाइट क्लब होंगे बंद
  • बिहार में पहले चरण की 71 विधानसभा सीट के लिए मतदान शुरू
  • चिली में पिछले पांच महीनों में कोरोना के सबसे कम दैनिक मामले
  • कनाडा में कोरोना से दस हजार से अधिक लोगों की मौत
  • जर्मनी में कोरोना के 11,409 नए मामले
  • इजरायल में कोरोना संक्रमितों की संख्या 310,851 हुई
  • बंगलादेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या चार लाख के पार
  • गोवा में कोरोना रिकवरी दर 93 05 प्रतिशत पर पंहुचा
भारत


झुग्गी बस्तियों और अन्य शहरी इलाकों में कोरोना संक्रमण अधिक

झुग्गी बस्तियों और अन्य शहरी इलाकों में कोरोना संक्रमण अधिक

नयी दिल्ली, 29 सितंबर (वार्ता) भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के महानिदेशक प्रोफेसर बलराम भार्गव ने आज बताया कि देश के ग्रामीण इलाकों की तुलना में शहरी इलाकों की झुग्गी बस्तियों तथा अन्य इलाकाें में रहने वाले लोग अधिक संख्या में कोरोना वायरस ‘कोविड-19’ से संक्रमित हुए।

डॉ भार्गव ने केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार मंत्रालय की नियमित प्रेस ब्रीफिंग में मंगलवार को दूसरे राष्ट्रीय सिरोलॉजिकल सर्वेक्षण रिपोर्ट को जारी करते हुए बताया कि देश के ग्रामीण इलाकों में 4.4 प्रतिशत व्यक्ति कोरोना वायरस संक्रमण की चपेट में आये जबकि शहर के झुग्गी इलाकों की 15.6 प्रतिशत आबादी और अन्य शहरी इलाकों में 8.2 प्रतिशत आबादी कोरोना वायरस से संक्रमित रही।

उन्होंने बताया कि सिरोलॉजिकल सर्वेक्षण में आम आबादी के रक्त का नमूना लिया जाता है और उनमें आईजीजी एंटीबॉडी की जांच की जाती है। अगर किसी व्यक्ति में एंटीबॉडी पायी जाती है, तो इसका मतलब होता है कि वे पहले कोविड-19 वायरस से संक्रमित हो चुके हैं, जिसके बाद उनके शरीर में एंटीबॉडी विकसित हुई है। यह सर्वेक्षण यह पता लगाने के लिए किया जाता है कि देश की आम आबादी में कोरोना वायरस का संक्रमण किस हद तक फैला है। इसके संक्रमण से किस आयु वर्ग और लिंग के व्यक्ति को अधिक खतरा है और किन इलाकों में कंटेनमेंट को सख्ती से लागू करने की जरूरत है।

आईसीएमआर ने इसी कोशिश के तहत पहला सिराे सर्वेक्षण 11 मई से चार जून के बीच देश के 21 राज्यों के 70 जिलों के 700 गांवों में किया गया। पहला सर्वेक्षण वयस्क लोगों के बीच किया गया जिसमें पाया गया कि कोरोना संक्रमण 0.73 प्रतिशत आबादी में फैला है।

डॉ भार्गव ने बताया कि दूसरा सिरो सर्वेक्षण 10 साल और उससे अधिक आयु वर्ग के लोगों के बीच किया गया। यह सर्वेक्षण 17 अगस्त से 22 सितंबर के बीच किया गया। यह सर्वेक्षण भी उन्हीं क्षेत्रों में किया गया, जहां पहला सिरो सर्वेक्षण किया गया था।

अर्चना.श्रवण

जारी वार्ता

More News
तेजपाल के खिलाफ ट्रायल समय सीमा 31 मार्च 2021 तक बढ़ी

तेजपाल के खिलाफ ट्रायल समय सीमा 31 मार्च 2021 तक बढ़ी

27 Oct 2020 | 10:55 PM

नयी दिल्ली 27 अक्टूबर (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने यौन उत्पीड़न मामले में तहलका के पूर्व संपादक तरुण तेजपाल के खिलाफ गोवा की अदालत में चल रहे ट्रायल की समय सीमा अगले साल 31 मार्च तक बढ़ा दी है।

see more..
पोम्पियो और एस्पर ने की मोदी से मुलाकात

पोम्पियो और एस्पर ने की मोदी से मुलाकात

27 Oct 2020 | 10:13 PM

नयी दिल्ली 27 अक्टूबर (वार्ता) अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो और रक्षा मंत्री मार्क एस्पर ने आज यहां प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी से मुलाकात की।

see more..
भ्रष्टाचार सामाजिक संतुलन को नष्ट कर देता है: मोदी

भ्रष्टाचार सामाजिक संतुलन को नष्ट कर देता है: मोदी

27 Oct 2020 | 10:02 PM

नयी दिल्ली 27 अक्टूबर (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि भ्रष्टाचार न केवल देश के विकास को ठेस पहुंचाता है, बल्कि यह सामाजिक संतुलन को तहस-नहस कर देता है।

see more..
कोरोना मामले 80 लाख के करीब, सक्रिय मामले घटकर 6.18 लाख

कोरोना मामले 80 लाख के करीब, सक्रिय मामले घटकर 6.18 लाख

27 Oct 2020 | 9:50 PM

नयी दिल्ली 27 अक्टूबर (वार्ता) देश में मंगलवार को कोरोना वायरस (कोविड-19) के नये मामलों की संख्या 80 लाख के करीब पहुंच गया जबकि राहत की बात यह है कि सक्रिय मामलों की संख्या घटकर 6.18 लाख रह गयी है।

see more..
किसानों का केजरीवाल सरकार के खिलाफ आंदोलन का एलान: बिधूड़ी

किसानों का केजरीवाल सरकार के खिलाफ आंदोलन का एलान: बिधूड़ी

27 Oct 2020 | 9:09 PM

नयी दिल्ली 27 अक्टूबर (वार्ता) दिल्ली की मंडियों में अपनी फसल का केंद्र सरकार द्वारा तय न्यूनतम समर्थन (एमएसपी) के अनुरूप भुगतान नहीं किये जाने से नाराज राजधानी के किसानों ने अपनी विभिन्न मांगों के समर्थन में एक सप्ताह बाद केजरीवाल सरकार के खिलाफ आंदोलन छेड़ने का मंगलवार को ऐलान किया।

see more..
image