Saturday, Dec 7 2019 | Time 07:41 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • अमेरिकी सरकार लगा सकती है बोइंग कंपनी पर चार अरब का जुर्माना
  • झारखंड में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच दूसरे चरण का मतदान शुरू
  • ईरान ने जर्मनी, फ्रांस, ब्रिटेन और अमेरिका पर साधा निशाना
  • किंग सलमान ने अमेरिका के साथ सहयोग का दिया निर्देश
  • ट्रम्प के खिलाफ महाभियोग की प्रक्रिया समाप्त की जाय: व्हाइट हाउस
  • बगदाद में प्रदर्शनकारियों पर गोलीबारी, 16 की मौत, 47 घायल
  • बगदाद में गोलीबारी में पांच प्रदर्शनकारियों की मौत
राज्य » राजस्थान


देश की तरक्की के लिए गांवों का स्मार्ट होना जरूरी-सिंह

देश की तरक्की के लिए गांवों का स्मार्ट होना जरूरी-सिंह

जोधपुर 17 जुलाई (वार्ता) राजस्थान के राज्यपाल कल्याणसिंह ने कहा है कि देश की तरक्की के लिए गांव का स्मार्ट होना जरूरी है। इसके लिए ध्येय और जज्बा जरूरी है।

श्री सिंह ने आज यहां सर्किट हाऊस में ग्रामीणों से संवाद में कहा कि गांव की तरक्की के लिए मेरी कुछ कल्पनाएं हैं और मैं खुद भी गांव का हॅूं। अगर गांव को स्मार्ट बनाना है तो ये आठ कार्य करने होंगे। उन्होंने कहा कि इसके अंतर्गत सड़क, खेतों की सिंचाई, शिक्षा, बिजली, स्वास्थ्य, सुरक्षा, स्वरोजगार एवं स्वावलबंन है। जिस दिन ये आठ कार्य पूरे हो जाएंगे उस दिन गांव स्मार्ट ही नहीं बल्कि गांवों से शहर का पलायन भी रूक जाएगा।

उन्होंने कहा है कि विश्वविद्यालय द्वारा गांव गोद लेने के बाद पहले क्या था और अब क्या बदलाव हुआ। ग्रामीणों ने कहा कि विश्वविद्यालय का पूर्ण सहयोग मिला तथा अधिकारियों एवं स्टाफ ने लगातार संपर्क बनाए रखा और गांव-गांव, गली-गली घूमकर स्वच्छता व शौचालय बनाने के कार्य भी किए। ग्रामीणों ने बताया कि विश्वविद्यालय ने पौधारोपण के लिए एक लाख रूपए की राशि भी दी। सीमा से लगते रोड़ के कनेक्शन हो गए। पानी तो नमकीन है मगर वर्षा जल संग्रहण के लिए तालाब वगैरह बने हुए है।

श्री सिंह ने कहा कि संवेदनशीलता एवं गांवों के प्रति उनका बेहतरीन सोच है और इसीलिए उन्होंने गांवों के पांच नौजवान मौके पर ही चयनित किए। उन नौजवानों को यह जिम्मेदारी दी कि आप लोग ध्यान रखेंगे कि गांव में गंदगी नहीं हो, किसी प्रकार का नशा नहीं हो तथा निरक्षरता नहीं रहे। बेटियों के पढ़ाने के सवाल पर छात्राओं ने कहा कि 10 वीं तक तो काफी छात्राएं है तथा 11 वीं एवं 12 वीं कक्षाएं तो खुल गई मगर अभी घरवालों में भेजने पर हिचकिचाहट है। इस पर राज्यपाल ने कहा कि कन्या की शिक्षाओं पर ज्यादा ध्यान दें।

More News
पोक्सो एक्ट के तहत आरोपियों को दया याचिका से वंचित करना चाहिए-कोविंद

पोक्सो एक्ट के तहत आरोपियों को दया याचिका से वंचित करना चाहिए-कोविंद

06 Dec 2019 | 4:19 PM

सिराेही, 06 दिसंबर (वार्ता) राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने महिला सुरक्षा पर गंभीर चिंता जताते हुए कहा है कि पोस्को एक्ट के तहत दुष्कर्म के आरोपियों को दया याचिका से वंचित कर देना चाहिए।

see more..
image