Friday, Dec 6 2019 | Time 08:42 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • तेलंगाना दुष्कर्म मामला: सभी चारों आरोपी मुठभेड़ में मारे गए
  • आज का इतिहास (प्रकाशनार्थ 07 दिसंबर)
  • फ्रांस में पेंशन सुधारों के खिलाफ बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन
  • ईरान में शादी समारोह में विस्फोट, 11 लोगों की मौत, 30 घायल
  • व्यापार को लेकर चीन के साथ हो रही बेहतर बातचीत: ट्रम्प
  • इराक और सीरिया में अमेरिकी गठबंधन सेना के हमलों में 1347 लोगों की मौत
  • मैक्सिको में बस दुर्घटना में 13 लोगों की मौत, 50 घायल
  • उन्नाव दुष्कर्म पीड़िता को इलाज के लिए दिल्ली लाया गया
  • जल्द पूरी हो महाभियोग की प्रक्रिया : ट्रम्प
खेल


नडाल का खिताबी सपना टूटा लेकिन मिली नंबर वन ट्रॉफी

नडाल का खिताबी सपना टूटा लेकिन मिली नंबर वन ट्रॉफी

लंदन, 16 नवंबर (वार्ता) स्पेन के राफेल नडाल का करियर में पहली बार एटीपी फाइनल्स टेनिस टूर्नामेंट खिताब जीतने का सपना इस वर्ष भी चकनाचूर हो गया, जहां ग्रुप में बचा आखिरी सेमीफाइनल स्थान गत चैंपियन जर्मनी के एलेक्सांद्र ज्वेरेव ने अपने नाम कर लिया। इस हार के बावजूद नडाल ने इस साल का समापन दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी के रूप में किया जिसके लिए उन्हें नंबर वन की ट्रॉफी प्रदान की गयी।

नडाल ने लंदन के ओ2 एरेना में अपने मुकाबले में स्तेफानोस सितसिपास को 6-7 (4-7) 6-4 7-5 से पराजित किया था, लेकिन ग्रुप से अंतिम-चार में पहुंचने के एकमात्र स्थान के लिये दानिल मेदवेदेव और ज्वेरेव के बीच हुये मुकाबले में जर्मन खिलाड़ी की हार ज़रूरी थी। गत चैंपियन ज्वेरेव ने मेदवेदेव को 6-4 7-6 (7-4) से पराजित कर यह स्थान अपने नाम किया और स्पेनिश स्टार को बाहर होना पड़ गया।

सितसिपास का अब फाइनल में पहुंचने के लिये 38 वर्षीय फेडरर से मुकाबला होगा जिन्होंने जोकोविच को हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई। फेडरर का सितसिपास के खिलाफ 2-1 का करियर रिकॉर्ड है। स्विस खिलाड़ी अपने करियर के सातवें एटीपी फाइनल्स खिताब के लिये खेल रहे हैं। वहीं जर्मन खिलाड़ी का अब मुकाबला आस्ट्रिया के डॉमिनिक थिएम से होगा।

इस हार के बावजूद 33 वर्षीय नडाल ने पांचवीं बार साल का समापन नंबर एक खिलाड़ी के रूप में किया जिसके लिए एटीपी के अध्यक्ष क्रिस केरमोड ने उन्हें ट्रॉफी प्रदान की। नडाल ने इस तरह सर्बिया के नोवाक जोकोविच और स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर की बराबरी कर ली जिन्होंने पांच बार यह उपलब्धि हासिल की है। अमेरिका के पीट सम्प्रास के नाम छह बार साल का समापन नंबर एक खिलाड़ी के रूप में करने का रिकॉर्ड है। नडाल ने चार नवम्बर को जोकोविच को नंबर एक स्थान से अपदस्थ किया था।

19 बार के ग्रैंड स्लेम चैंपियन नडाल अब फेडरर से एक कदम पीछे हैं। उन्होंने इस वर्ष रिकार्ड 12वीं बार फ्रेंच ओपन और चाैथी बार यूएस ओपन खिताब जीता था। नडाल ने कहा,“ग्रैंड स्लेम जीतने के लिये आपको निरंतर अच्छा खेलने की जरूरत होती है लेकिन आप किसी से तुलना नहीं कर सकते हैं। ग्रैंड स्लेम जीतने का अहसास ही अलग होता है। लेकिन वर्ष का समापन दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी के तौर पर करना भी खास अहसास है।”

नडाल के लिए यह वर्ष काफी सफल रहा है जिसमें उन्होंने दो ग्रैंड स्लेम और दो मास्टर्स खिताब अपने नाम किये। वह करियर में दूसरी बार किसी सत्र के चारों ग्रैंड स्लेम टूर्नामेंटों के सेमीफाइनल में भी पहुंचे। हालांकि जांघ और घुटने की चोट के कारण उन्हें काफी परेशानी भी झेलनी पड़ी और वह शंघाई मास्टर्स में उतर नहीं सके जबकि पेरिस मास्टर्स से बीच में ही उन्हें हटना पड़ा।

प्रीति राज

वार्ता

More News
भाग्यवती, अंकुशिता इलीट मुक्केबाजी चैम्पियनशिप के क्वार्टर फाइनल में

भाग्यवती, अंकुशिता इलीट मुक्केबाजी चैम्पियनशिप के क्वार्टर फाइनल में

05 Dec 2019 | 10:58 PM

कन्नूर, 05 दिसम्बर (वार्ता) इंडिया ओपन में स्वर्ण पदक जीतने वाली भाग्वती काचारी और पूर्व युवा विश्व चैम्पियन अंकुशिता बोरो ने गुरुवार को चौथी इलीट महिला मुक्केबाजी राष्ट्रीय चैम्पियनशिप में अपने-अपने मुकाबले जीतकर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई।

see more..
कोलाज स्पोर्ट्स की दूसरी जीत में चमके वरुण- जिया

कोलाज स्पोर्ट्स की दूसरी जीत में चमके वरुण- जिया

05 Dec 2019 | 10:58 PM

नयी दिल्ली, 05 दिसम्बर (वार्ता) वरुण खन्ना और जिया ऊल हक की घातक गेंदबाजी और सारूल की शानदार बल्लेबाज़ी की बदौलत कोलाज स्पोर्ट्स क्लब ने रविदर फागना अकैडमी को एकतरफ़ा मुकाबले में 5 विकेट से पराजित कर कादरपुर के युग स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स मैदान पर खेले जा रहे प्रथम आर एन सिंह टी 20 क्रिकेट टूर्नामेंट में अपनी दूसरी जीत हासिल की।

see more..
बैडमिंटन में भारत के दो स्वर्ण और दो रजत पक्के

बैडमिंटन में भारत के दो स्वर्ण और दो रजत पक्के

05 Dec 2019 | 10:58 PM

शोभित: पोखरा, 05 दिसंबर (वार्ता) भारतीय महिला बैडमिंटन खिलाड़ी अश्मिता चलिहा और गायत्री गोपीचंद ने गुरुवार को महिला वर्ग के सेमीफाइनल तथा सिरिल वर्मा और आर्यमन टंडन ने पुरुष वर्ग के अपने-अपने मुकाबले जीतकर 13वें दक्षिण एशिया खेलों के महिला एकल वर्ग के फाइनल में जगह बना ली। इस तरह दोनों एकल वर्गों में भारतीय खिलाड़ियों के फाइनल में पहुंचने से देश के स्वर्ण और रजत पदक पक्के हो गए हैं।

see more..
बैडमिंटन में भारत के दो स्वर्ण और दो रजत पक्के

बैडमिंटन में भारत के दो स्वर्ण और दो रजत पक्के

05 Dec 2019 | 10:58 PM

पोखरा, 05 दिसंबर (वार्ता) भारत की अश्मिता चलिहा और गायत्री गोपीचंद ने गुरुवार को महिला वर्ग के सेमीफाइनल तथा सिरिल वर्मा और आर्यमन टंडन ने पुरुष वर्ग के सेमीफाइनल में अपने-अपने मुकाबले जीतकर 13वें दक्षिण एशिया खेलों के एकल वर्ग के फाइनल में जगह बना ली। इस तरह दोनों एकल वर्गों में भारतीय खिलाड़ियों के फाइनल में पहुंचने से देश के दो स्वर्ण और दो रजत पदक पक्के हो गए हैं।

see more..
मिकी आर्थर बने श्रीलंका के मुख्य कोच

मिकी आर्थर बने श्रीलंका के मुख्य कोच

05 Dec 2019 | 10:58 PM

कोलंबो, 05 दिसंबर (वार्ता) दक्षिण अफ्रीका के पूर्व खिलाड़ी मिकी आर्थर गुरुवार को श्रीलंका टीम के मुख्य कोच बनाए गए। आर्थर 11 दिसंबर से पाकिस्तान के साथ होने वाली दो मैचों की टेस्ट सीरीज के दौरान श्रीलंका टीम से जुड़ेंगे।

see more..
image