Friday, Sep 20 2019 | Time 14:01 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • प्रणीत की हार से चाइना ओपन में भारतीय चुनौती खत्म
  • उर्वरकों को लेकर किसान संगठनों से भी बातचीत हो :रुपाला
  • टिड्डी दल का राजस्थान में हमला
  • सुशील क्वालिफिकेशन में हारे
  • सुशील क्वालिफिकेशन में हारे
  • सड़क दुर्घटना में बच्चे और व्यक्ति की मौत
  • एचपीएल की नाप्था इकाई में भीषण आग,15 श्रमिक झुलसे
  • कर्तव्य में लापरवाही बरतने के आरोप में प्रधानाध्यापक निलंबित
  • मनप्रीत की कप्तानी में बेल्जियम दौरे के लिये टीम घोषित
  • मनप्रीत की कप्तानी में बेल्जियम दौरे के लिये टीम घोषित
  • एचपीएल की नाप्था इकाई में लगी भीषण आग
  • भाजपा ने सुप्रियाे के साथ हुई बदसलूकी पर ममता पर साधा निशाना
  • जरदारी और उनकी बहन पर भ्रष्टाचार मामले में चार अक्टूबर को तय होंगे आरोप
  • अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने के लिए सरकार के बड़े ऐलान: कंपनी कर दर घटाकर 22 फीसदी
  • अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने के लिए सरकार के बड़े ऐलान: कंपनी कर दर घटाकर 22 फीसदी
राज्य » उत्तर प्रदेश


नाईक ने किया ‘मधु अभिलाषा’एवं ‘हिंद स्वराज्य का पुनर्पाठ’पुस्तकों का विमोचन

नाईक ने किया ‘मधु अभिलाषा’एवं ‘हिंद स्वराज्य का पुनर्पाठ’पुस्तकों का विमोचन

लखनऊ,19 मई (वार्ता) उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने वरिष्ठ साहित्यकार एवं विधान सभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित की पुस्तक ‘मधु अभिलाषा’ और ‘हिंद स्वराज्य का पुनर्पाठ’ का विमोचन किया।

विश्वेश्वरैया हाल में रविवार को आयोजित एक कार्यक्रम में श्री नाईक ने इस अवसर पर अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि श्री दीक्षित की पुस्तक ‘मधु अभिलाषा’ और ‘हिंद स्वराज्य का पुनर्पाठ’ वास्तव में समाज को दृष्टि देने वाली सामयिक एवं प्रासंगिक पुस्तक है। गीता, रामायण, कुरान, बाइबिल एवं अन्य पुस्तकोें के बारे में अनेक लोगों ने लिखा है, पर हर लेखक के लिखने के बाद नई-नई बातें समाने आती हैं उसी प्रकार श्री दीक्षित द्वारा रचित पुस्तकों में बड़े सहज व सरल ढ़ग से नई बातें सामने आती हैं, यही उनकी विशेषता है। उन्होंने कहा कि श्री दीक्षित का लेखन सरल होता है पर विषय गंभीर होते हैं तथा वे सन्दर्भ भी बड़े प्रमाणिक ढ़ग से प्रस्तुत करते हैं।

श्री नाईक ने कहा कि श्री दीक्षित की अब तक 28 पुस्तकें एवं 5000 लेख प्रकाशित हो चुके हैं। उनकी लेखनी से ईष्र्या होती है क्योंकि उनकी कलम बड़ी विनम्रता और सहजता से चलती है। राज्यपाल ने कहा कि उन्होंने अब तक केवल अपने संस्मरण पर आधारित पुस्तक ‘चरैवेति!चरैवेति!!’ का संकलन किया है तथा इस बात को भंली भांति समझते हैं कि पुस्तक प्रकाशित करने में कितनी पीड़ा होती है।

उन्होंने कहा कि श्री दीक्षित ने एक समय में अपनी जुड़वां पुस्तकों का प्रकाशन किया। पूरा देश महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मना रहा है ऐसे में श्री दीक्षित की पुस्तक के माध्यम से गांधी जी के विचारों को जानने और समझने का अवसर मिलेगा। उन्होंने कहा कि श्री दीक्षित ने वास्तव में समाज को एक अद्भुत विचार-धन दिया है।

राज्यपाल ने कहा यह सुखद संयोग है कि आज शंकराचार्य का जन्मदिन है और कल नारद जी की जयंती है। श्री दीक्षित उन्नाव से आते हैं, जो साहित्यकारों, क्रांतिकारियों और विद्वानों की धरती है। बहुआयामी व्यक्तित्व के मालिक श्री दीक्षित से उनका परिचय काफी पुराना है। दोंनो एक ही राजनीतिक दल से आते हैं, फर्क इतना है कि वे पार्टी से त्यागपत्र देकर आये हैं और श्री दीक्षित पार्टी से जुड़े हैं। वे एक अच्छे लेखक, प्रखर वक्ता और योग्य पत्रकार हैं। उन्होंने कहा कि श्री दीक्षित विधान सभा अध्यक्ष के नाते सदन का बेहतरीन संचालन करते हैं।

इस मौके पर न्यायमूर्ति शबीहुल हसनैन ने पुस्तक ‘मधु अभिलाषा’ पर चर्चा करते हुए कहा कि श्री दीक्षित ने प्रस्तावना में अद्भुत बातें लिखी हैं, जो विचार करने पर मजबूर करती हैं। उन्होंने कहा कि पुस्तक से पूरा समाज लाभान्वित होगा।

विमोचन के अवसर पर श्री ने अपनी पुस्तकोें पर संक्षिप्त चर्चा की। अध्यक्षता कर रहे ‘राष्ट्रधर्म’ के संपादक ओम प्रकाश पाण्डेय ने भी पुस्तक पर अपने विचार रखे। इस मौके पर प्रमुख सचिव विधान सभा प्रदीप दुबे ने पुस्तकों का परिचय दिया। कार्यक्रम का संचालन दूरदर्शन लखनऊ के आत्म प्रकाश मिश्र ने किया तथा इस अवसर पर उनके द्वारा निर्मित श्री दीक्षित के जीवन पर आधारित एक लघु वृत्त चित्र भी प्रस्तुत की गयी।

त्यागी

वार्ता

More News
चिन्मयानंद 14 दिन की न्यायिक हिरासत में

चिन्मयानंद 14 दिन की न्यायिक हिरासत में

20 Sep 2019 | 1:08 PM

शाहजहांपुर 20 सितम्बर(वार्ता) कानून की छात्रा के साथ बलात्कार के आरोपी पूर्व केंद्रीय मंत्री और भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता स्वामी चिन्मयानंद को आज 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया ।

see more..
छात्रा दुष्कर्म मामले में स्वामी चिन्मयानंद को एसआईटी ने किया गिरफ्तार

छात्रा दुष्कर्म मामले में स्वामी चिन्मयानंद को एसआईटी ने किया गिरफ्तार

20 Sep 2019 | 1:07 PM

शाहजहाँपुर/लखनऊ,20 सितम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश में शाहजहांपुर के चर्चित छात्रा रेप मामले में शुक्रवार को विशेष जांच दल (एसआईटी) ने पूर्व गृह राज्य मंत्री स्वामी चिन्मयानंद को गिरफ्तार कर लिया।

see more..
दो बार चालान के बाद आगरा लखनऊ एक्सप्रेस वे पर वाहन होगा प्रतिबंधित

दो बार चालान के बाद आगरा लखनऊ एक्सप्रेस वे पर वाहन होगा प्रतिबंधित

20 Sep 2019 | 11:45 AM

इटावा, 20 सितंबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश मे आगरा लखनऊ एक्सप्रेस वे पर लगातार हो रहे सडक हादसों को रोकने के तहत सीमा से अधिक गति से वाहनो के संचालन पर चालान प्रकिया शुरू कर दी गई है । नये नियम के अनुसार जिस भी वाहन का दो बार चालान कट जायेगा तो फिर उसे भविष्य मे यात्रा करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया जायेगा ।

see more..
image