Saturday, Sep 19 2020 | Time 04:55 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • अमेरिका में रविवार से वी चैट बंद होगा
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


पन्ना में ई-निरीक्षण प्रारंभ

पन्ना 09 दिसंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश का पन्ना पहला जिला है जहां ई-निरीक्षण प्रारंभ किया गया है।
इस ई-निरीक्षण एप में जिला अधिकारियों एवं खण्ड स्तरीय अधिकारियों को निरीक्षक के रूप में जोडा गया है। इस एप को जिले में प्रारंभ करने से पहले जिले के सभी शासकीय संस्थानों एवं शासकीय योजनाओं के तहत स्थापित भवनों एवं संस्थाओं की जीओ टेगिंग की गयी। जिससे निरीक्षण करने वाले अधिकारी को अपने मोबाइल पर एप खोलने के साथ ही
संबंधित संस्थान की जानकारी प्राप्त हो सकेगी।
अब कोई भी अधिकारी क्षेत्र के भ्रमण के दौरान किसी भी शासकीय संस्थान का निरीक्षण कर सकेंगे।
इस एप में प्रत्येक निरीक्षणकर्ता अधिकारी का यूजर आईडी एवं पासवर्ड तैयार किया गया हैै। इस पर प्रत्येक विभाग से संबंधित निरीक्षण प्रपत्र भी तैयार किए गए हैं। जब भी कोई निरीक्षणकर्ता अधिकारी क्षेत्र में जाकर मोबाईल पर ई-निरीक्षण एप को खोलेगा तो मोबाईल पर क्षेत्र के शासकीय संस्थानों की जानकारी मिल जाएगी।
इसके अलावा समय-समय पर जिला कार्यालय से एसएमएस के माध्यम से निरीक्षण करने के निर्देश प्राप्त होने पर भी
संबंधित अधिकारी प्राप्त संदेश के अनुसार निरीक्षण कर सकेगा। निरीक्षण के दौरान एप पर संबंधित विभाग की बिन्दुवार जानकारी मोबाईल पर ही निर्धारित प्रपत्र में भरी जाएगी। यह निरीक्षण आकस्मिक रूप से होने के साथ अन्तर्विभागीय होगा। जिससे शासकीय अमले में निरंतर सक्रियता बनी रहेगी।
ई-निरीक्षण का नियंत्रण जिला स्तर पर होगा। निरीक्षण अधिकारी द्वारा किए गए निरीक्षण की जानकारी जिला स्तर पर प्रतिदिन देखी जा सकेगी। निरीक्षण में पायी गयी कमियों पर कार्यवाही भी जिला स्तर से की जाएगी।
सं नाग
वार्ता
image