Saturday, Dec 7 2019 | Time 01:46 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • बगदाद में गोलीबारी में पांच प्रदर्शनकारियों की मौत
भारत


पलायन रोकने के लिए गांवों का हो विकास: गडकरी

पलायन रोकने के लिए गांवों का हो विकास: गडकरी

नयी दिल्ली 25 जून (वार्ता) केन्‍द्रीय सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्योग मंत्री नितिन गडकरी ने देश में गांवों के विकास का आह्वान करते हुए बुधवार को कहा कि इससे युवाओं के शहरों की ओर पलायन रोकने में मदद मिलेगी।

वर्षा जल संचयन के लिए राजधानी के कुतुबगढ़ गांव में एक तालाब के सफाई अभियान की शुरुआत करने के अवसर पर श्री गडकरी ने ग्रामीण युवाओं से आय के स्रोत बढ़ाने के लिए रोजगार के नये और आधुनिक तरीके अपनाने काे कहा। उन्‍होंने 2018 में गांव में मधुमक्‍खी पालन की शुरुआत किये जाने की सराहना करते हुए कहा कि इससे गांववासियों की आमदनी ही नहीं बढ़ेगी बल्कि उनका सम्‍मान भी बढ़ेगा। उन्‍होंने कहा कि रोजगार, पीने के पानी, नालियों और स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाओं के अभाव के कारण गांव के लोग शहरों की ओर पलायन कर रहे हैं।

केन्‍द्रीय मंत्री ने कहा कि सरकार गरीबों, किसानों और श्रमिक वर्ग के कल्‍याण के लिए पूरी गंभीरता के साथ काम कर रही है। उन्होंने गांववासियों को कृषि कचरे से उपयोगी उत्‍पाद बनाये जाने की उपलब्‍ध तकनीक की जानकारी दी।

उल्लेखनीय है कि कुतुबगढ़ गांव में तालाब को गहरा करने और उसकी सफाई का काम खादी ग्रामाद्योग आयोग के स्‍वच्‍छ भारत अभियान के तहत किया जा रहा है। सफाई अभियान के मौके पर सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्योग तथा पशु-पालन, डेयरी और मत्‍स्‍य पालन राज्‍य मंत्री प्रताप चंद्र सारंगी भी उपस्थित थे।

 

More News
रेणुका सिंह गिनायेंगी 100 दिन की उपलब्धि

रेणुका सिंह गिनायेंगी 100 दिन की उपलब्धि

06 Dec 2019 | 11:41 PM

नयी दिल्ली 06 दिसंबर (वार्ता) जनजातीय मामलों की केंद्रीय राज्य मंत्री रेणुका सिंह सरूता आदिवासी समाज का सशक्त करने वाली ‘प्रधानमंत्री वन धन योजना’ की 100 दिन की उपलब्धियां घोषित करेंगी।

see more..
संवाद से रखी जाती है बेहतर भविष्य की नींव : मोदी

संवाद से रखी जाती है बेहतर भविष्य की नींव : मोदी

06 Dec 2019 | 9:01 PM

नयी दिल्ली 06 दिसम्बर (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने समाज और देश के विकास के लिए संवाद को महत्वपूर्ण बताते हुए आज कहा कि संवाद के जरिये ही बेहतर भविष्य की नींव रखी जाती है।

see more..
छोटे कस्बों और ग्रामीण क्षेत्रों के पुलिस स्टेशन अव्वल

छोटे कस्बों और ग्रामीण क्षेत्रों के पुलिस स्टेशन अव्वल

06 Dec 2019 | 9:29 PM

नयी दिल्ली 06 दिसम्बर (वार्ता) केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए पुलिसकर्मियों के पास संसाधन होना तो जरूरी है ही उनमें अपराधों को रोकने और राष्ट्र सेवा के प्रति समर्पण तथा ईमानदारी होना भी उतना ही महत्वपूर्ण है।

see more..
image