Sunday, Jul 5 2020 | Time 15:01 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • बगदाद में अमेरिकी दूतावास पर रॉकेट हमला विफल
  • इथियोपिया में दंगों में 166 लोगों की मौत
  • पुलिसकर्मियों की शहादत योगी सरकार की विफलता का परिणाम
  • मुरादाबाद में लुटेरों ने एटीएम से 16 लाख से ज्यादा लूटे
  • आवेश में आकर नहीं, सोच-समझकर की थी बेटी की हत्या
  • पंद्रहवें वित्त आयोग की बैठकें और वार्ताएं जियोमीट ऐप पर करने पर विचार:सिंह
  • कोरोना वैक्सीन लांच पर आईसीएमआर ने दी सफाई
  • अफगानिस्तान में पांच तालिबान आतंकवादी ढेर, आठ घायल
  • कोलकाता में आग से दो महिलाओं की मौत, बड़ा बाजार में भी लगी आग
  • पेरू में कोरोना संक्रमितों की संख्या 2 99 लाख के पार
  • टीएमसी ने निजी अस्पतालों के बिलों की जांच के लिए ऑडिटर टीम का गठन किया
  • हरियाणा में 142 नये मामले, 236 मरीज हुए ठीक
  • मजाक उड़ाने वाले आये सात्विक आहार की शरण में
  • ओडिशा में कोरोना के 469 नये मामले, दो और संक्रमितों की मौत
  • जौनपुर में पूर्वांचल विश्वविद्यालय की परीक्षाएं अग्रिम आदेश तक स्थगित
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पुलिस का आधुनिकीकरण होगा, नशा, तस्करी और अपराधों पर लगेगा अंकुश: विज

पंचकूला, 19 नवम्बर(वार्ता) हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज ने कहा कि राज्य की पुलिस का आधुनिकीकरण किया जाएगा जिससे वह प केवल नशा, तस्करी एवं अन्य आपराधिक गतिविधियों पर नियंत्रण रख सकेगी बल्कि पीड़ितों को भी समय पर न्याय सुनिश्चित करेगी।
श्री विज ने आज यहां पुलिस मुख्यालय में पुलिस विभाग की पहली समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि इस बैठक के बाद प्रदेश की पुलिस महकमें में पूरी तरह बदलाव देखने को मिलेगा। उन्होंने कहा कि हालांकि वह पुलिस के प्रस्तुतिकरण से संतुष्ट हैं फिर भी पुलिस को राज्य में कानून व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए पुलिस बल तथा मोबाइल युनिट को आधुनिक उपकरणों से लैस किया जाएगा। इससे आपराधिक गतिविधियों की आधुनिक तरीकों से जांच की जाएगी और अधिकाधिक अपराधियों को सजा दिलाने में सहायता मिलेगी।
गृहमंत्री ने कहा कि पुलिस को जनता की शिकायतों का भी समय पर निपटान करना होगा अन्यथा शिकायत के सुलझाने मे देरी करने वाले पुलिस कर्मियों के खिलाफ भी सख्त कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए राज्य स्तर पर एक शिकायत निवारण कक्ष स्थापित किया गया है जोकि ऐसी शिकायतों को मुख्यालय स्तर पर निपटारा कर रहा है। उन्होंने कहा कि हरियाणा को नशा मुक्त प्रदेश बनाने के लिए खुफिया तंत्र की मदद ली जाएगी ताकि राज्य में नशा, ड्रग्स, अवैध शराब, जुआ, सट्टेबाजी, फिरौती जैसी अन्य प्रायोजित आपराधिक गतिविधियों पर तुरंत प्रभाव से कार्रवाई की जा सके। राज्य में किसी भी अपराधी द्वारा समाज को गंदा करने नहीं दिया जाएगा। इस सम्बंध में ऑपरेशन प्रहार आगामी 24 घंटों में शुरू होगा।
श्री विज ने कहा कि पुलिस कर्मचारियों के कल्याण के लिए एक पुलिस वेलफेयर कमेटी का गठन किया जाएगा जो पुलिस कर्मियों से सम्बंधित सभी समस्याओं तथा मांगों पर उचित कार्रवाई करेगा। उन्होंने कहा कि राज्य के सभी जर्जर हालात में पड़े थानों का नवीनीकरण किया जाएगा जिसके लिए सरकार से बजट का प्रावधान होगा। इसके अलावा पुलिस कर्मियों के लिए शहरों के आसपास ही रिहायशी स्थल बनाए जाएंगे ताकि पुलिस कर्मचारियों को अपने बच्चों की शिक्षा एवं अन्य आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए दूर न जाना पड़े। श्री विज ने अधिकारियों को राज्य के सभी थाना यातायात प्रभारियों को वाहनों की पार्किंग की समुचित व्यवस्था करने निर्देश जारी करने के आदेश दिये जिनमें उन्हें अपने थाना क्षेत्र में ऑटोरिक्षा , बसों, गाड़ियों तथा अन्य निजि वाहनों की पॉर्किग की समुचित व्यवस्था करनी होगी।
गृहमंत्री ने कहा कि डायल 100 योजना का केंद्रीकरण जाएगा जो पंचकूला मुख्यालय से संचालित होगा। जनता की सुविधा के लिए राज्य के प्रत्येक थाने में शीघ्र ही 2-2 वाहन उपलब्ध कराए जाएंगे ताकि पुलिस लोगों की अपेक्षाओं पर खरा उतर सके। इसके अलावा मामलों को हल करने में तेजी लाई जाएगी तथा इसके लिए पुलिस कर्मियों तथा अधिकारियों को प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। इसके बावजूद भी यदि शिकायतों का समय पर निपटान नहीं किया गया तो सम्बंधित अधिकारी के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।
इससे पहले श्री विज को पुलिस मुख्यालय पहुंचने पर गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिव गृह विभाग नवराज संधू, पुलिस महानिदेशक मनोज यादव, पुलिस महानिदेशक(अपराध) पी.के.अग्रवाल, गुप्तचर विभाग के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक(एडीजीपी) अनिल राव, एडीजीपी (महिला विरूद्ध अपराध) अजय सिघंल, एडीजीपी ( प्रशासन संचालन) ए.एस. चावला, एडीजीपी(कानून एवं व्यवस्था) नवदीप सिंह विर्क, एडीजीपी(एफएसएल) श्रीकांत जाधव तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
रमेश2020वार्ता
More News
हरियाणा में कोरोना के 545 नये मामले, कुल संख्या 16548 पहुंची, 260 मौतें

हरियाणा में कोरोना के 545 नये मामले, कुल संख्या 16548 पहुंची, 260 मौतें

04 Jul 2020 | 10:40 PM

चंडीगढ़, 04 जून(वार्ता) हरियाणा में कोरोना संक्रमण के आज सायं तक 545 नये मामले आने के बाद राज्य में कोरोना मरीजों की कुल संख्या 16548 पहुंच गई है। वहीं इनमें से 260 लोगों की मौत हो चुकी है और 12257 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। राज्य में कोरोना के सक्रिय मामले अब 4031 हैं।

see more..
हरियाणा में औद्योगिक एवं वाणिज्यिक गतिविधियां सामान्य हो रही हैं: खट्टर

हरियाणा में औद्योगिक एवं वाणिज्यिक गतिविधियां सामान्य हो रही हैं: खट्टर

04 Jul 2020 | 9:48 PM

रोहतक, 04 जुलाई(वार्ता) हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा है कि कोरोना के बावजूद अब प्रदेश में औद्योगिक एवं वाणिज्यिक गतिविधियां अब धीरे धीरे सामान्य हो रही हैं।

see more..
image