Wednesday, Dec 11 2019 | Time 19:37 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • लार्सन एंड ट्रूब्रो फाइनेंस लिमिटेड गैर-परिवर्तनीय डिबेंचर 16 दिसंबर को पेश करेगी
  • नागरिकता संशोधन विधेयक से देश में सांप्रदायिक माहौल बिगाड़ रही है भाजपा : जाखड़
  • गुजरात के उत्तरी इलाके तथा कच्छ क्षेत्र में कल हल्की वर्षा की संभावना
  • भाजपा सरकार में अर्थव्यवस्था हुई चौपट : हेमंत
  • हरियाणा के पांच जिलों में छात्राओं के लिये चलेंगी विशेष बसें: शर्मा
  • एनएचएआई निवेश ट्रस्ट बनाने के लिए अधिकृत
  • आधारभूत संरचना निवेश ट्रस्ट का गठन होगा
  • पुन: जारी राष्ट्रीय गुजरात दंगे रिपोर्ट पेश तीन अंतिम गांधीनगर
  • भारत और ब्राजील के बीच सामाजिक सुरक्षा समझौते को मंजूरी
  • पुन: जारी राष्ट्रीय गुजरात दंगे रिपोर्ट पेश दो गांधीनगर
  • पेयजल निगम में भ्रष्टाचार के मामले को चुनौती
  • अंतरराष्ट्रीय वित्तीय सेवा केन्द्र प्राधिकरण विधेयक लोकसभा से पारित
  • सम्भल में क्राइम ब्रांच का निरीक्षक 40 हजार की घूस लेते रंगे हाथ गिरफ्तार
  • सीडीएससीओ और सऊदी खाद्य एवं औषधि प्राधिकरण के बीच समझौता को मंजूरी
  • हरियाणा में कैदियों की हाेगी हेेपेटाइटिस-बी जांच
खेल


फेडरर का सपना तोड़ सितसिपास पहली बार फाइनल में

फेडरर का सपना तोड़ सितसिपास पहली बार फाइनल में

लंदन, 16 नवंबर (वार्ता) यूनान के स्टेफानोस सितसिपास ने सनसनीखेज प्रदर्शन करते हुए टेनिस लीजेंड स्विटजरलैंड के रोजर फेडरर को शनिवार को लगातार सेटों में 6-3, 6-4 से हराकर पहली बार सत्र के आखिरी टूर्नामेंट एटीपी वर्ल्ड टूर फाइनल्स के खिताबी मुकाबले में प्रवेश कर लिया।

छठी सीड सितसिपास का फेडरर के खिलाफ यह चौथा मुकाबला था। 38 वर्षीय फेडरर ने इस वर्ष सितसिपास को दुबई और बासेल में 6-4, 6-4 के स्कोर से हराया था। लेकिन सितसिपास ने यह मुकाबला जीतकर फेडरर से करियर में 2-2 से बराबरी कर ली।

20 बार के ग्रैंड स्लेम विजेता फेडरर इस टूर्नामेंट में 17वीं बार सेमीफाइनल खेल रहे थे और 11वें फाइनल की तलाश में थे। लेकिन पहले सेट में स्विस मार्स्ट 1-4 से पिछड़ने के बाद वापसी नहीं कर पाए और लगातार सेटों में मुकाबला हार गए।

पहली बार इस टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचे सितसिपास का खिताब के लिए गत चैंपियन जर्मनी एलेक्सांद्र ज्वेरेव और ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थिएम के बीच मैच के विजेता से मुकाबला होगा।

इससे पहले स्पेन के राफेल नडाल का करियर में पहली बार एटीपी फाइनल्स टेनिस टूर्नामेंट खिताब जीतने का सपना इस वर्ष भी चकनाचूर हो गया, जहां ग्रुप में बचा आखिरी सेमीफाइनल स्थान गत चैंपियन जर्मनी के एलेक्सांद्र ज्वेरेव ने अपने नाम कर लिया। इस हार के बावजूद नडाल ने इस साल का समापन दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी के रूप में किया जिसके लिए उन्हें नंबर वन की ट्रॉफी प्रदान की गयी।

नडाल ने लंदन के ओ2 एरेना में अपने मुकाबले में स्तेफानोस सितसिपास को 6-7 (4-7) 6-4 7-5 से पराजित किया था, लेकिन ग्रुप से अंतिम-चार में पहुंचने के एकमात्र स्थान के लिये दानिल मेदवेदेव और ज्वेरेव के बीच हुये मुकाबले में जर्मन खिलाड़ी की हार ज़रूरी थी। गत चैंपियन ज्वेरेव ने मेदवेदेव को 6-4 7-6 (7-4) से पराजित कर यह स्थान अपने नाम किया और स्पेनिश स्टार को बाहर होना पड़ गया।

इस हार के बावजूद 33 वर्षीय नडाल ने पांचवीं बार साल का समापन नंबर एक खिलाड़ी के रूप में किया जिसके लिए एटीपी के अध्यक्ष क्रिस केरमोड ने उन्हें ट्रॉफी प्रदान की। नडाल ने इस तरह सर्बिया के नोवाक जोकोविच और स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर की बराबरी कर ली जिन्होंने पांच बार यह उपलब्धि हासिल की है। अमेरिका के पीट सम्प्रास के नाम छह बार साल का समापन नंबर एक खिलाड़ी के रूप में करने का रिकॉर्ड है। नडाल ने चार नवम्बर को जोकोविच को नंबर एक स्थान से अपदस्थ किया था।

19 बार के ग्रैंड स्लेम चैंपियन नडाल अब फेडरर से एक कदम पीछे हैं। उन्होंने इस वर्ष रिकार्ड 12वीं बार फ्रेंच ओपन और चाैथी बार यूएस ओपन खिताब जीता था। नडाल ने कहा,“ग्रैंड स्लेम जीतने के लिये आपको निरंतर अच्छा खेलने की जरूरत होती है लेकिन आप किसी से तुलना नहीं कर सकते हैं। ग्रैंड स्लेम जीतने का अहसास ही अलग होता है। लेकिन वर्ष का समापन दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी के तौर पर करना भी खास अहसास है।”

नडाल के लिए यह वर्ष काफी सफल रहा है जिसमें उन्होंने दो ग्रैंड स्लेम और दो मास्टर्स खिताब अपने नाम किये। वह करियर में दूसरी बार किसी सत्र के चारों ग्रैंड स्लेम टूर्नामेंटों के सेमीफाइनल में भी पहुंचे। हालांकि जांघ और घुटने की चोट के कारण उन्हें काफी परेशानी भी झेलनी पड़ी और वह शंघाई मास्टर्स में उतर नहीं सके जबकि पेरिस मास्टर्स से बीच में ही उन्हें हटना पड़ा।

राज, शोभित

वार्ता

More News
राष्ट्रीय पिकलबाल टूर्नामेंट में चमके महाराष्ट्र और राजस्थान

राष्ट्रीय पिकलबाल टूर्नामेंट में चमके महाराष्ट्र और राजस्थान

11 Dec 2019 | 6:58 PM

पुणे, 11 दिसम्बर (वार्ता) महाराष्ट्र और राजस्थान ने यहां बालेवाड़ी में आयोजित पहले राष्ट्रीय रैंकिंग पिकलबाल टूर्नामेंट में अपनी चमक दिखाते हुए सर्वाधिक पदक जीत लिए।

see more..
केरल ने दिल्ली से खेलाया फॉलोऑन

केरल ने दिल्ली से खेलाया फॉलोऑन

11 Dec 2019 | 6:50 PM

थुंबा, 11 दिसंबर (वार्ता) केरल ने जलज सक्सेना की 63 रन पर छह विकेट की जबरदस्त गेंदबाज़ी के दम पर रणजी ट्रॉफी एलीट ग्रुप ए मुकाबले में बुधवार को दिल्ली की पहली पारी 142 रन पर ढेर करने के बाद उसे फॉलाेऑन खेलने पर मजबूर कर दिया।

see more..
50 के हुये ग्रैंड मास्टर विश्वनाथन आनंद

50 के हुये ग्रैंड मास्टर विश्वनाथन आनंद

11 Dec 2019 | 5:29 PM

चेन्नई, 11 दिसंबर (वार्ता) पांच बार के विश्व चैंपियन और भारतीय ग्रैंडमास्टर विश्वनाथन आनंद बुधवार को 50 बरस के हो गये।

see more..
करूणारत्ने का अर्धशतक, श्रीलंका ने 202 पर गंवाये 5 विकेट

करूणारत्ने का अर्धशतक, श्रीलंका ने 202 पर गंवाये 5 विकेट

11 Dec 2019 | 5:23 PM

रावलपिंडी, 11 दिसंबर (वार्ता) सड़क से लेकर आसमान तक की सुरक्षा के बीच पाकिस्तान की ज़मीन पर एक दशक बाद हो रहे पहले क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन श्रीलंकाई टीम ने बुधवार को स्टम्प्स तक मेज़बान टीम के खिलाफ पहली पारी में पांच विकेट खोकर 202 रन बना लिये।

see more..
चंडीगढ़ पारी और 173 रन से जीता

चंडीगढ़ पारी और 173 रन से जीता

11 Dec 2019 | 5:16 PM

चंडीगढ़, 11 दिसंबर (वार्ता) गुरिंदर सिंह (50 रन पर 6 विकेट) की शानदार गेंदबाजी की बदौलत चंडीगढ़ ने अरूणाचल प्रदेश को रणजी ट्रॉफी प्लेट ग्रुप मुकाबले के तीसरे ही दिन बुधवार को पारी और 173 रन से पराजित कर दिया।

see more..
image