Tuesday, Jul 14 2020 | Time 18:53 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • वडोदरा में 72 लाख रुपये की धोखाधडी के मामले में दो गिरफ्तार
  • भारी मात्रा में हथियारों सहित दो अंतरराष्ट्रीय तस्कर गिरफ्तार
  • बिहार में एक दिन में मिले सबसे अधिक 1432 पॉजिटिव, कुल संक्रमित 18853
  • ब्रॉड अब भी इंग्लैंड के लिए बड़ी भूमिका अदा कर सकते हैं: सिल्वरवुड
  • हिरासती मौत : पांचों पुलिसकर्मी सीबीआई हिरासत में
  • सोनभद्र में चार पुलिसकर्मियों समेत 11 और कोरोना पाॅजिटिव, संख्या 114 पहुंची
  • उत्तराखंड में देश की पहली रामायण वाटिका का लोकार्पण
  • अनंतनाग में पर्यटन विभाग के काफ़ी हाउस में लगी आग
  • बाराबंकी में 19 और कोरोना पॉजिटिव,संक्रमितों की संख्या हुई 625
  • उत्तराखंड में पोक्सो अधिनियम के तहत युवक गिरफ्तार
  • छत्तीसगढ़ में 15 विधायकों ने ली संसदीय सचिव के पद की शपथ
  • ससुर ने की पत्नी और पुत्रवधु की कुल्हाड़ी से काट कर नृशंस हत्या
  • किसानों को उपज का उचित मूल्य दिलाने में कृषक उत्पादक संगठनों की अहम भूमिका:शाही
  • फिल्म फेस्टिवल में दिखेगी संस्कृत विद्वान् सत्यव्रत शास्त्री के जीवन पर बनी फिल्म
  • कोरोना:देश में 60 फीसदी अभिभावकों की आजीविका प्रभावित
खेल


फेडरर का सपना तोड़ सितसिपास पहली बार फाइनल में

फेडरर का सपना तोड़ सितसिपास पहली बार फाइनल में

लंदन, 16 नवंबर (वार्ता) यूनान के स्टेफानोस सितसिपास ने सनसनीखेज प्रदर्शन करते हुए टेनिस लीजेंड स्विटजरलैंड के रोजर फेडरर को शनिवार को लगातार सेटों में 6-3, 6-4 से हराकर पहली बार सत्र के आखिरी टूर्नामेंट एटीपी वर्ल्ड टूर फाइनल्स के खिताबी मुकाबले में प्रवेश कर लिया।

छठी सीड सितसिपास का फेडरर के खिलाफ यह चौथा मुकाबला था। 38 वर्षीय फेडरर ने इस वर्ष सितसिपास को दुबई और बासेल में 6-4, 6-4 के स्कोर से हराया था। लेकिन सितसिपास ने यह मुकाबला जीतकर फेडरर से करियर में 2-2 से बराबरी कर ली।

20 बार के ग्रैंड स्लेम विजेता फेडरर इस टूर्नामेंट में 17वीं बार सेमीफाइनल खेल रहे थे और 11वें फाइनल की तलाश में थे। लेकिन पहले सेट में स्विस मार्स्ट 1-4 से पिछड़ने के बाद वापसी नहीं कर पाए और लगातार सेटों में मुकाबला हार गए।

पहली बार इस टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचे सितसिपास का खिताब के लिए गत चैंपियन जर्मनी एलेक्सांद्र ज्वेरेव और ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थिएम के बीच मैच के विजेता से मुकाबला होगा।

इससे पहले स्पेन के राफेल नडाल का करियर में पहली बार एटीपी फाइनल्स टेनिस टूर्नामेंट खिताब जीतने का सपना इस वर्ष भी चकनाचूर हो गया, जहां ग्रुप में बचा आखिरी सेमीफाइनल स्थान गत चैंपियन जर्मनी के एलेक्सांद्र ज्वेरेव ने अपने नाम कर लिया। इस हार के बावजूद नडाल ने इस साल का समापन दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी के रूप में किया जिसके लिए उन्हें नंबर वन की ट्रॉफी प्रदान की गयी।

नडाल ने लंदन के ओ2 एरेना में अपने मुकाबले में स्तेफानोस सितसिपास को 6-7 (4-7) 6-4 7-5 से पराजित किया था, लेकिन ग्रुप से अंतिम-चार में पहुंचने के एकमात्र स्थान के लिये दानिल मेदवेदेव और ज्वेरेव के बीच हुये मुकाबले में जर्मन खिलाड़ी की हार ज़रूरी थी। गत चैंपियन ज्वेरेव ने मेदवेदेव को 6-4 7-6 (7-4) से पराजित कर यह स्थान अपने नाम किया और स्पेनिश स्टार को बाहर होना पड़ गया।

इस हार के बावजूद 33 वर्षीय नडाल ने पांचवीं बार साल का समापन नंबर एक खिलाड़ी के रूप में किया जिसके लिए एटीपी के अध्यक्ष क्रिस केरमोड ने उन्हें ट्रॉफी प्रदान की। नडाल ने इस तरह सर्बिया के नोवाक जोकोविच और स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर की बराबरी कर ली जिन्होंने पांच बार यह उपलब्धि हासिल की है। अमेरिका के पीट सम्प्रास के नाम छह बार साल का समापन नंबर एक खिलाड़ी के रूप में करने का रिकॉर्ड है। नडाल ने चार नवम्बर को जोकोविच को नंबर एक स्थान से अपदस्थ किया था।

19 बार के ग्रैंड स्लेम चैंपियन नडाल अब फेडरर से एक कदम पीछे हैं। उन्होंने इस वर्ष रिकार्ड 12वीं बार फ्रेंच ओपन और चाैथी बार यूएस ओपन खिताब जीता था। नडाल ने कहा,“ग्रैंड स्लेम जीतने के लिये आपको निरंतर अच्छा खेलने की जरूरत होती है लेकिन आप किसी से तुलना नहीं कर सकते हैं। ग्रैंड स्लेम जीतने का अहसास ही अलग होता है। लेकिन वर्ष का समापन दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी के तौर पर करना भी खास अहसास है।”

नडाल के लिए यह वर्ष काफी सफल रहा है जिसमें उन्होंने दो ग्रैंड स्लेम और दो मास्टर्स खिताब अपने नाम किये। वह करियर में दूसरी बार किसी सत्र के चारों ग्रैंड स्लेम टूर्नामेंटों के सेमीफाइनल में भी पहुंचे। हालांकि जांघ और घुटने की चोट के कारण उन्हें काफी परेशानी भी झेलनी पड़ी और वह शंघाई मास्टर्स में उतर नहीं सके जबकि पेरिस मास्टर्स से बीच में ही उन्हें हटना पड़ा।

राज, शोभित

वार्ता

More News
टीम इंडिया में पंत की भूमिका अबतक तय नहीं: कैफ

टीम इंडिया में पंत की भूमिका अबतक तय नहीं: कैफ

14 Jul 2020 | 6:29 PM

नयी दिल्ली, 14 जुलाई (वार्ता) भारतीय टीम के पूर्व बल्लेबाज मोहम्मद कैफ का मानना है कि टीम इंडिया में युवा विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत की भूमिका अब तक तय नहीं है। आईपीएल की टीम दिल्ली कैपिटल्स के सहायक कोच कैफ का मानना है कि भारतीय टीम ने इस युवा खिलाड़ी की टीम में भूमिका तय नहीं की है। कैफ ने आकाश चोपड़ा के यू-ट्यूब चैनल आकाश वाणी में कहा, “पंत खुल कर खेलने वाले और साफ सोच के खिलाड़ी हैं। इसमें कोई शक नहीं है कि वह एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी है लेकिन भारतीय टीम ने उनके लिए अब तक कोई भूमिका तय नहीं की है।”

see more..
गांगुली को मामूली अंतर से पछाड़ धोनी बने भारत के सर्वश्रेष्ठ कप्तान

गांगुली को मामूली अंतर से पछाड़ धोनी बने भारत के सर्वश्रेष्ठ कप्तान

14 Jul 2020 | 6:09 PM

नयी दिल्ली, 14 जुलाई (वार्ता) भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी पूर्व कप्तान औऱ भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष सौरभ गांगुली को एक सर्वे में मामूली अंतर से पछाड़कर भारत के सर्वश्रेष्ठ कप्तान चुने गए हैं।

see more..
विराट को उनके खेल को अलग स्तर में ले जाने पर सलाह दी थी: कस्टर्न

विराट को उनके खेल को अलग स्तर में ले जाने पर सलाह दी थी: कस्टर्न

14 Jul 2020 | 5:20 PM

नयी दिल्ली, 14 जुलाई (वार्ता) टीम इंडिया के पूर्व कोच गैरी कस्टर्न ने कहा है कि उन्होंने भारतीय कप्तान विराट कोहली के करियर के शुरुआती दिनों में उनके खेल को अलग स्तर में ले जाने पर सलाह दी थी।

see more..
image