Monday, Oct 14 2019 | Time 06:32 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • अफगानिस्तान के नंगरहार प्रांत में 12 तालिबानी मारे गये
खेल


बजरंग और रवि ने जीता कांस्य, सुशील क्वालिफिकेशन में हारे

बजरंग और रवि ने जीता कांस्य, सुशील क्वालिफिकेशन में हारे

नूर सुल्तान, 20 सितंबर (वार्ता) विश्व के नंबर एक पहलवान बजरंग पुनिया (65 किग्रा) और रवि कुमार (57 किग्रा) ने देश को ओलम्पिक कोटा दिलाने के बाद शुक्रवार को विश्व कुश्ती प्रतियोगिता में कांस्य पदक जीत लिए जबकि दो बार के ओलंपिक पदक विजेता पहलवान सुशील कुमार को 74 किग्रा फ्रीस्टाइल ओलंपिक वज़न वर्ग के क्वालिफिकेशन में हार का सामना करना पड़ा।

बजरंग ने 65 किग्रा वर्ग में देश को ओलम्पिक कोटा पहले ही दिला दिया था और आज उन्होंने कांस्य पदक जीतकर नया इतिहास बना दिया। बजरंग ने मंगोलिया के तुलगा तुमुर ओचिर को बेहद संघर्षपूर्ण मुकाबले में 8-7 से हराकर कांस्य पदक जीता। बजरंग का विश्व चैंपियनशिप में यह तीसरा पदक है और वह विश्व चैंपियनशिप में तीन पदक जीतने वाले पहले भारतीय पहलवान बन गए हैं। बजरंग ने 2018 में बुडापेस्ट में 65 किग्रा में रजत पदक और 2013 में बुडापेस्ट में ही 60 किग्रा वर्ग में कांस्य पदक जीता था।

रवि कुमार ने फ्रीस्टाइल के ओलंपिक वज़न वर्ग 57 किग्रा में ईरान के रेजा अहमदअली अत्रीनाघारची को 6-3 से पराजित कर विश्व चैंपियनशिप में अपना पहला पदक जीता।

भारत को प्रतियोगिता में सुशील के क्वालिफिकेशन में हार जाने से सबसे ज्यादा निराशा हाथ लगी। सुशील को 74 किग्रा में, किरण को 70 किग्रा में, परवीन को 92 किग्रा में और सुमित को 125 किग्रा में हारकर बाहर हो जाना पड़ा। अब भारत की उम्मीदें जूनियर विश्व चैंपियन दीपक पुनिया से 86 किग्रा में और मौसम खत्री से 97 किग्रा ओलम्पिक वजन वर्गों में रहेंगी जो शनिवार को अपने मुकाबलों में उतरेंगे।

भारत को इस टूर्नामेंट में अब तक तीन ओलंपिक कोटा मिले हैं। बजरंग और रवि के अलावा महिला पहलवान विनेश फोगाट ने भारत को ओलंपिक कोटा दिलाया है।

राज

जारी वार्ता

More News
भारत ने लगातार घरेलू सीरीज जीत में तोड़ा ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड

भारत ने लगातार घरेलू सीरीज जीत में तोड़ा ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड

13 Oct 2019 | 9:38 PM

पुणे, 13 अक्टूबर (वार्ता) भारत ने लगातार घरेलू टेस्ट सीरीज जीतने में ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। भारत ने दक्षिण अफ्रीका से रविवार को दूसरा टेस्ट पारी और 137 रन से जीतकर तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अपराजेय बढ़त बनाकर फ्रीडम सीरीज पर कब्जा कर लिया है।

see more..
दुती का गोल्डन डबल फर्राटा

दुती का गोल्डन डबल फर्राटा

13 Oct 2019 | 9:21 PM

रांची, 13 अक्टूबर (वार्ता) स्टार धाविका दुती चंद ने विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप की निराशा को पीछे छोड़ते हुए रविवार को 200 मीटर का खिताब जीतकर 59वीं राष्ट्रीय ओपन एथलेटिक्स चैंपियनशिप में गोल्डन डबल पूरा कर लिया।

see more..
कंधे की चोट के कारण महाराज टेस्ट सीरीज से बाहर

कंधे की चोट के कारण महाराज टेस्ट सीरीज से बाहर

13 Oct 2019 | 8:58 PM

पुणे, 13 अक्टूबर (वार्ता) भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच जारी तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के आखिरी मैच से पहले दक्षिण अफ्रीका के मुख्य स्पिनर केशव महाराज कंधे में चोट के चलते सीरीज से बाहर हो गए हैं।

see more..
मणिपुर 52 पर ढेर, उत्तराखंड 253 रन से जीता

मणिपुर 52 पर ढेर, उत्तराखंड 253 रन से जीता

13 Oct 2019 | 8:31 PM

देहरादून, 13 अक्टूबर (वार्ता) उत्तराखंड ने विजय हजारे ट्रॉफी के प्लेट ग्रुप मुकाबले में सिक्किम को रविवार को मात्र 52 रन पर ढेर कर मुकाबला 253 रन के बड़े अंतर से जीत लिया। कारण वीर कौशल के 54, कप्तान उन्मुक्त चंद के 54, तन्मय श्रीवास्तव के 53 और अवनीश सुधा के 69 रन से उत्तराखंड ने 50 ओवर में नौ विकेट पर 305 रन बनाये जबकि मणिपुर की टीम 21.1 ओवर में मात्र 52 रन पर ढेर हो गयी

see more..
डू प्लेसिस ने क्षेत्ररक्षण की थकान पर फोड़ा हार का ठीकरा

डू प्लेसिस ने क्षेत्ररक्षण की थकान पर फोड़ा हार का ठीकरा

13 Oct 2019 | 8:11 PM

पुणे, 13 अक्टूबर (वार्ता) भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच जारी तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में भी करारी हार का सामना करने से निराश दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डू प्लेसिस ने रविवार को कहा कि लंबे समय तक क्षेत्ररक्षण की वजह से खिलाड़ी थक गये थे और अब टीम आखिरी टेस्ट मैच में अच्छा प्रदर्शन करने का पूरा प्रयास करेगी।

see more..
image