Saturday, Dec 14 2019 | Time 10:12 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • गुवाहाटी में शनिवार को कर्फ्यू में दी गई ढील
  • जॉनसन की जीत के बाद लंदन में झड़पें
  • रेल कर्मचारियों से क्रिसमस की छुट्टियों में शांत रहने की अपील
  • आज का इतिहास (प्रकाशनार्थ 15 दिसंबर)
  • रुस में डिस्पेंसरी में आग से एक की मौत, 7 झुलसे
  • ट्रंप ने बोरिस जानसन को चुनावों में जीत पर दी बधाई
  • सीरिया में बारुदी सुरंग विस्स्फोट में तीन बच्चों की मौत
  • युगांडा में सूडान के शरणार्थियों और स्थानीय लोगों के बीच झड़प में चार की मौत
भारत


भारत और सिंगापुर रक्षा क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग को नया आयाम देंगे

भारत और सिंगापुर रक्षा क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग को नया आयाम देंगे

नयी दिल्ली 19 नवम्बर (वार्ता) भारत और सिंगापुर ने रक्षा क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग को नया आयाम देने पर सहमति प्रकट की है।

सिंगापुर की यात्रा पर गये श्री सिंह ने आज सिंगापुर के उप प्रधानमंत्री और वित्त मंत्री हेंग स्वी कीट से मुलाकात की। बैठक में श्री सिंह ने भारत और सिंगापुर की सेनाओं के बीच बढते संपर्क और तालमेल पर संतोष व्यक्त किया। दोनों नेताओं ने रक्षा क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग को नयी ऊंचाई पर ले जाने पर सहमति प्रकट की।

श्री सिंह ने दक्षिण चीन सागर और हिंद प्रशांत क्षेत्र में भारत के रूख का भी उल्लेख किया। उन्होंने जोर देकर कहा कि हिन्द प्रशांत का भारत के लिए मतलब है खुला, समावेशी और स्थिर क्षेत्र जिससे जुड़ा समुद्री क्षेत्र सुरक्षित और व्यापार के लिए अनुकूल है।

उन्होंने दोहराया कि हिन्द प्रशांत क्षेत्र में नियम आधारित व्यवस्था कायम करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय नियमों का क्रियान्वयन, नौवहन की स्वतंत्रता और विवादों का शांतिपूर्ण समाधान जरूरी है। उन्होंने क्षेत्रीय सहयोग के लिए भारत की ‘सागर’ योजना का भी उल्लेख किया।

रक्षा मंत्री ने क्षेत्रीय समग्र आर्थिक भागीदारी (आरसेप) में शामिल नहीं होने के भारत के निर्णय की जानकारी भी सिंगापुर के उप प्रधानमंत्री काे दी तथा इस बारे में भारत का रूख स्पष्ट किया।

श्री सिंह ने सिंगापुर में महात्मा गांधी के ‘मार्कर’ पर जाकर उन्हें श्रद्धांजलि भी दी। वह नेताजी सुभाष चंद्र बोस के स्मारक पर भी गये और आजाद हिन्द फौज के शहीदों को भी नमन किया। वह आजाद हिन्द फौज में रहे मेजर ईश्वर लाल से भी मिले। वहां उन्होंने एनसीसी के कैडेटों से भी बात की।

रक्षा मंत्री बुधवार को सिंगापुर के रक्षा मंत्री के साथ दोनों देशों के चौथे रक्षा मंत्री संवाद की भी सहअध्यक्षता करेंगे।

संजीव

वार्ता

More News
जामिया में छात्रों का प्रदर्शन हुआ उग्र, 12 पुलिसकर्मी घायल

जामिया में छात्रों का प्रदर्शन हुआ उग्र, 12 पुलिसकर्मी घायल

13 Dec 2019 | 11:40 PM

नयी दिल्ली, 13 दिसम्बर (वार्ता) नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में प्रदर्शन कर रहे जामिया मिलिया इस्लामिया के छात्रों का आंदोलन शुक्रवार को उग्र हो गया जिसमें कई छात्र-छात्रायें घायल हो गये और इस दौरान 12 पुलिसकर्मी भी घायल हुए है।

see more..
महिलाओं की सुरक्षा के लिए हरसंभव कार्य कर रहा हूँ: केजरीवाल

महिलाओं की सुरक्षा के लिए हरसंभव कार्य कर रहा हूँ: केजरीवाल

13 Dec 2019 | 11:33 PM

नयी दिल्ली, 13 दिसंबर (वार्ता) दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को कहा कि वह राष्ट्रीय राजधानी में महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अपने स्तर पर हरसंभव कार्य करने का प्रयास कर रहे हैं।

see more..
अमित खरे उच्च शिक्षा विभाग के सचिव नियुक्त

अमित खरे उच्च शिक्षा विभाग के सचिव नियुक्त

13 Dec 2019 | 11:16 PM

नयी दिल्ली 13 दिसम्बर (वार्ता) सरकार ने सूचना प्रसारण सचिव अमित खरे को उच्च शिक्षा विभाग का सचिव नियुक्त किया हैै जबकि उच्च शिक्षा के वर्तमान सचिव आर सुब्रह्मण्यम सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय का सचिव बनाया गया है ।

see more..
केजरीवाल ने की 30 और सेवाओं की घोषणा

केजरीवाल ने की 30 और सेवाओं की घोषणा

13 Dec 2019 | 11:24 PM

नयी दिल्ली, 13 दिसंबर (वार्ता) दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ‘डोरस्टेप डिलीवरी ऑफ पब्लिक सर्विसेज’ योजना के तहत 30 और सेवाओं को शामिल करने की शुक्रवार को घोषणा की।

see more..
लोकसभा का सत्रावसान हो गया

लोकसभा का सत्रावसान हो गया

13 Dec 2019 | 10:38 PM

नयी दिल्ली, 13 दिसम्बर (वार्ता) लोकसभा के शीतकालीन सत्र का शुक्रवार को सत्रावसान हो गया। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज लोकसभा का शीतकालीन सत्र सम्पन्न होने के बाद शाम को उसका सत्रावसान कर दिया। गत 18 नबम्बर से शुरू हुए शीतकालीन सत्र में संसद के दोनों सदनों में कुल बीस बैठकें हुई और 15 विधेयक पारित किए गए।

see more..
image