Sunday, Mar 29 2020 | Time 09:05 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • ईरान से दिल्ली पहुंचे 275 भारतीय
  • आज का इतिहास (प्रकाशनार्थ 30 मार्च)
  • अमेरिका में कोविड-19 से मरने वालों की संख्या 2000 के पार पहुंची
  • चीन में कोविड-19 के 477 मरीजों को अस्पताल से मिली छुट्टी
  • अमेरिका में न्यूयॉर्क सहित चार राज्यों के लिए यात्रा परामर्श
  • अमेरिका में कोविड-19 से संक्रमितों की संख्या 2000 के पार पहुंची
  • सऊदी अरब में यात्रा, कर्मचारियों के कार्यस्थल पर आने पर लगी रोक की अवधि बढ़ी
  • पोप फ्रांसिस नहीं हैं कोरोना वायरस से संक्रमित
  • इटली में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या पहुंची 10000 के पार
  • यूनान में कोरोना संक्रमितों की संख्या पहुंची 1000 के पार
  • जम्मू-कश्मीर में कोरोना संक्रमितों की संख्या 33 हुई
खेल


भारत के 5 शहरों में होगा अंडर-17 महिला विश्व कप फुटबॉल टूर्नामेंट

भारत के 5 शहरों में होगा अंडर-17 महिला विश्व कप फुटबॉल टूर्नामेंट

नयी दिल्ली, 18 फरवरी (वार्ता) भारत पहली बार अंडर-17 महिला विश्व कप फुटबॉल टूर्नामेंट की मेजबानी कर रहा है और इसका आयोजन दो से 21 नवम्बर तक देश के पांच शहरों अहमदाबाद, भुवनेश्वर, गुवाहाटी, कोलकाता और नवी मुंबई में होगा जिसमें दुनिया की 16 सर्वश्रेष्ठ टीमें खिताब के लिए अपनी चुनौती पेश करेंगी।

केंद्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू, अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) के अध्यक्ष प्रफुल पटेल, फीफा की मुख्य महिला फुटबॉल अधिकारी सराय बारेमैन और फीफा के युवा टूर्नामेंटों के प्रमुख रॉबर्टो ग्रासी ने टूर्नामेंट के शुरू होने में 258 दिन शेष रहते मंगलवार को यहां एक संवाददाता सम्मेलन में मेजबान शहरों और मैच कार्यक्रम की घोषणा की।

रिजिजू ने इस अवसर पर कहा, “हमने फीफा से आग्रह किया था कि वह अंडर-17 महिला विश्व कप की मेजबानी के लिए हमें एक अतिरिक्त शहर और दे। हमें यह बताते हुए ख़ुशी हो रही है कि फीफा ने हमारे आग्रह को स्वीकार कर लिया और हम देश के पांच शहरों में विश्व कप के मैचों की मेजबानी करेंगे।”

एआईएफएफ के अध्यक्ष और फीफा परिषद के सदस्य पटेल ने बताया कि टूर्नामेंट में कुल 32 मैच खेले जाएंगे। ग्रुप दौर में कुल 24 मैच होंगे जबकि आठ मैच नॉकआउट दौर के होंगे। उद्घाटन मुकाबला दो नवम्बर को होगा। क्वार्टर फाइनल मैच 12 और 13 नवम्बर को खेले जाएंगे। सेमीफाइनल 17 नवम्बर को होंगे जबकि तीसरे स्थान का मैच और फाइनल 21 नवम्बर को खेले जाएंगे। फाइनल नवी मुंबई में खेला जाएगा।

इस अवसर पर विश्व कप का आधिकारिक स्लोगन ‘किक ऑफ द ड्रीम’ भी लांच किया गया।


भारत ने 2017 में पुरुषों का अंडर-17 विश्व कप आयोजित किया था और उसके तीन साल बाद वह महिलाओं का अंडर-17 विश्व कप आयोजित करने जा रहा है। आयोजन समिति के अध्यक्ष पटेल ने कहा, “हम भारत में फुटबॉल को एक नए स्तर पर ले जाना चाहते हैं और हम भविष्य में अंडर-20 विश्व कप तथा क्लब विश्व कप आयोजित करने की भी कोशिश करेंगे।”

रिजिजू और पटेल ने इस अवसर पर एक स्वर में फीफा अधिकारियों के समक्ष वादा किया कि भारत अब तक के सर्वश्रेष्ठ अंडर-17 महिला विश्व कप का आयोजन करेगा और अन्य देशों के सामने एक उदाहरण पेश करेगा। पटेल ने कहा, “हम बताना चाहते हैं कि भारत बड़े खेल आयोजनों की मेजबानी करने में सक्षम है। हम साथ ही फीफा का भी धन्यवाद करना चाहते हैं जिसने भारत को काफी सहयोग दिया है।”

पटेल ने साथ ही कहा, “हमने विश्व कप की मेजबानी के लिए भुवनेश्वर और अहमदाबाद को जोड़ा है जो इस खेल के नए ब्रांड शहर हैं। टूर्नामेंट में ग्रुप मैच डबल हैडर होंगे यानी एक दिन में दो मैच खेले जाएंगे।”

खेल मंत्री ने इस मौके पर भारत के लोगों से अपील की कि वे भारी संख्या में विश्व कप को अपना समर्थन दे और मैचों को देखने आएं ताकि विश्व कप को सफल बनाया जा सके। उन्होंने कहा, “हम इस टूर्नामेंट को सबसे यादगार बनाएंगे।”

टूर्नामेंट के ग्रुप चरण मैच चार मेजबान शहरों अहमदाबाद, भुवनेश्वर, गुवाहाटी और कोलकाता में खेले जाएंगे। नॉक आउट मैच चार शहरों अहमदाबाद, भुवनेश्वर, कोलकाता और नवी मुंबई में खेले जाएंगे। फाइनल नवी मुंबई के डॉ डी वाई पाटिल स्टेडियम में 21 नवम्बर को होगा।

राज

वार्ता

 

More News
ओलंपिक स्थगित होने से हुआ नुकसान कौन वहन  करेगा: मोरी

ओलंपिक स्थगित होने से हुआ नुकसान कौन वहन करेगा: मोरी

28 Mar 2020 | 9:35 PM

टोक्यो, 28 मार्च (वार्ता) टोक्यो ओलंपिक आयोजन समिति के अध्यक्ष योशिरो मोरी ने कहा है कि ओलंपिक स्थगित होने से हुए नुकसान की भरपाई कौन करेगा इसका फैसला करना इस समय सबसे बड़ी चुनौती है।

see more..
धोनी की टीम इंडिया वापसी मुश्किल है: भोगले

धोनी की टीम इंडिया वापसी मुश्किल है: भोगले

28 Mar 2020 | 9:24 PM

नयी दिल्ली, 28 मार्च (वार्ता) भारत के मशहूर क्रिकेट कमेंटेटर हर्षा भोगले का मानना है कि पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का टीम इंडिया में वापस लौटना मुश्किल है।

see more..
वाडा की चेतावनी, कोरोना का फायदा नहीं उठाएं एथलीट

वाडा की चेतावनी, कोरोना का फायदा नहीं उठाएं एथलीट

28 Mar 2020 | 8:38 PM

नैरोबी, 28 मार्च (वार्ता) विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी (वाडा) के अध्यक्ष विटोल्ड बांका ने चेतावनी देते हुए कहा है कि एथटील कोरोना वायरस से उत्पन्न मौजूदा स्थिति का फायदा नहीं उठाएं।

see more..
कोरोना से उबरे एनबीए स्टार गोबर्ट और मिशेल

कोरोना से उबरे एनबीए स्टार गोबर्ट और मिशेल

28 Mar 2020 | 8:27 PM

वाशिंगटन, 28 मार्च (वार्ता) एनबीए टीम उटाह जॉज के खिलाड़ी रूडी गोबर्ट और डोनोवान मिशेल कोरोना वायरस कोविद-19 के संक्रमण से पूरी तरह उबर गए हैं।

see more..
एक लाख की मदद देने की खबर को लेकर मीडिया पर भड़कीं साक्षी

एक लाख की मदद देने की खबर को लेकर मीडिया पर भड़कीं साक्षी

28 Mar 2020 | 8:15 PM

नयी दिल्ली, 28 मार्च (वार्ता) कोरोना वायरस के कारण पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी द्वारा दिहाड़ी मजदूरों के 100 परिवारों को एक लाख रुपये की मदद देने की खबरों को लेकर उनकी पत्नी साक्षी ने मीडिया को आड़े हाथों लिया है।

see more..
image