Thursday, Apr 25 2024 | Time 14:37 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश में दस हजार से अधिक बच्चे गंभीर कुपोषण का शिकार

भोपाल, 02 जुलाई (वार्ता) मध्यप्रदेश में दस हजार सात सौ से अधिक बच्चे गंभीर कुपोषण की श्रेणी में पाए गए हैं।
दस जून को प्रारंभ हुए राज्य व्यापी दस्तक अभियान के दौरान अभी तक जो आकड़े सामने आए हैं, उसके अनुसार अब तक आंगनवाड़ी और अन्य सरकारी संस्थाओं से जुड़े मैदानी कार्यकर्ताओं ने घर घर पहुंचकर 29 लाख 61 हजार बच्चों की जांच की है। इनमें से 10 हजार सात सौ 36 बच्चे गंभीर कुपोषण की श्रेणी में पाए गए हैं।
आज यहां जारी सरकारी विज्ञप्ति में राज्य नोडल अधिकारी डॉ प्रज्ञा तिवारी ने बताया कि गंभीर कुपोषित चिन्हांकित बच्चों में से दो हजार चार सौ आठ बच्चों को प्राथमिकता के आधार पर पोषण पुनर्वास केंद्र (एनआरसी) में भर्ती कर उपचार किया गया और उन्हें पोषण आहार दिया गया। गंभीर एनिमिक (रक्ताल्पता) के चलते 539 बच्चों को रक्ताधान (ब्लड ट्रांसफ्यूजन) किया गया। निर्जलीकरण वाले छह हजार सात सौ 37 बच्चों को संस्थागत उपचार दिया गया।
डॉ तिवारी ने बताया कि दलों ने जांच के दौरान 2351 बच्चों में जन्मजात शारीरिक विकृति की पहचान की। अब तक 9 माह से 5 वर्ष तक आयु के 23 लाख 39 हजार 862 बच्चों को विटामिन-ए की अनुपूरक खुराक दी गई। साथ ही 2 माह से कम उम्र के 1390 संक्रमित बच्चोंं की पहचान कर उन्हें उपचार दिया गया।
प्रदेश में 10 जून से शुरू दस्तक अभियान 20 जुलाई तक जारी रहेगा। अभियान में दस्तक-दल गांवों में घर-घर पहुंचकर 5 वर्ष आयु तक के बच्चों की जांच करेंगे। कुपोषण और जन्मजात विकृतियों सहित संक्रमण से ग्रसित बच्चों को चिन्हांकित कर उनका उपचार भी किया जा रहा है।
प्रशांत
वार्ता
More News
प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

24 Apr 2024 | 9:17 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल 25 अप्रैल को मध्यप्रदेश के मुरैना जिले के प्रवास पर रहेंगे। इस दौरान वे मुरैना में जनसभा को संबोधित करेंगे।

see more..
मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

24 Apr 2024 | 9:15 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में भव्य 'भगवामय' रोड शो हुआ, जिसमें भारी संख्या में उमड़ी भीड़ ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया और प्रधानमंत्री श्री मोदी ने भी हाथ जोड़ कर लोगों का अभिवादन किया।

see more..
image