Saturday, Dec 7 2019 | Time 00:05 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
राज्य » अन्य राज्य


ममता ने वाम शासन के दौरान मारे गये लोगों को श्रद्धांजलि दी

ममता ने वाम शासन के दौरान मारे गये लोगों को श्रद्धांजलि दी

कोलकाता, 21 जुलाई (वार्ता) पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री एवं तृणमूल कांग्रेस की अध्यक्ष ममता बनर्जी ने राज्य में 34 वर्षों के वाम शासन के दौरान मारे गये सभी लोगों को रविवार को श्रद्धांजलि दी।

सुश्री बनर्जी ने अपने सोशल नेटवर्किंग पेज पर लिखा, “आज 21 जुलाई को शहीद दिवस है। 26 वर्ष पहले इस दिन पुलिस की गोलीबारी में 13 युवा कार्यकर्ताओं की मौत हाे गई थी। उस समय से हम आज के दिन को शहीद दिवस के रूप में मनाते आ रहे हैं। 34 वर्ष के वाम शासन के दौरान मारे गये सभी शहीदों को मेरी श्रद्धांजलि।”

सुश्री बनर्जी ने एक अन्य ट्वीट में कहा, “21 जुलाई 1993 को विरोध प्रदर्शन की मुख्य मांग थी ‘आईडी कार्ड नहीं तो मतदान नहीं’। इस वर्ष हमने ‘लोकतंत्र बहाल’ करने का आह्रान किया है और ‘मशीन नहीं, मतपत्र वापस लाओ’ का नारा दिया है। आइए हम शहीद दिवस पर हमारे महान राष्ट्र में लोकतंत्र को बहाल करने के लिए लड़ाई लड़ने की प्रतिज्ञा लें।”

वर्ष 1993 में इस दिन कोलकाता के मेयो रोड पर एक रैली के दौरान पुलिस की गोलीबारी में 13 कार्यकर्ताओं की मौत हो गई थी। ये कार्यकर्ता सुश्री बनर्जी के नेतृत्व में राइटर्स बिल्डिंग की तरफ यह मांग करते हुए मार्च कर रहे कि मतदाताओं के सत्यपान के लिए उनके पहचान पत्र को एकमात्र वैध दस्तावेज बनाया जाए। राइटर्स बिल्डिंग उस समय का राज्य सचिवालय था।

इन 13 राजनीतिक कार्यकर्ताओं और वाम शासन के दौरान मारे गये अन्य लोगों की शहादत को याद करने के लिए सभी जिलों से कोलकाता में लाखों लोग जुटे हैं।

प्रियंका आशा

वार्ता

More News
उपचुनाव में 12 सीटें जीतेगी कांग्रेस : सिद्दारमैया

उपचुनाव में 12 सीटें जीतेगी कांग्रेस : सिद्दारमैया

06 Dec 2019 | 9:29 PM

रायचुर, 06 दिसंबर (वार्ता) कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एवं विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष सिद्दारमैया ने कांग्रेस कर्नाटक विधानसभा के उपचुनावों में कम से कम 12 सीटें जीतेने का शुक्रवार को दावा किया।

see more..
डॉ़ दिशा दुष्कर्म एवं हत्या के आरोपी मुठभेड़ में मारे गए: पुलिस आयुक्त

डॉ़ दिशा दुष्कर्म एवं हत्या के आरोपी मुठभेड़ में मारे गए: पुलिस आयुक्त

06 Dec 2019 | 9:29 PM

हैदराबाद, 06 दिसंबर (वार्ता) तेलंगाना के पुलिस आयुक्त वी सी सज्जानार ने शुक्रवार को कहा कि डा़ॅ दिशा दुष्कर्म और हत्याकांड के चारों आरोपी शुक्रवार को हैदराबाद के बाहरी इलाके शादनगर में मुठभेड़ में मारे गये और केन्द्र तथा राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) को इस संबंध में विस्तृत रिपोर्ट सौंपी जायेगी।

see more..
image