Friday, Jan 24 2020 | Time 01:42 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • चीन की यात्रा को लेकर अमेरिका ने जारी किया अलर्ट
  • रावत के ट्वीट के साथ छेड़छाड़ मामले में मुकदमा दर्ज
  • दो सालों में लोकतांत्रिक संस्थान कमजोर हुये:चिदंबरम
भारत


महिलाओं में सुरक्षा की भावना पैदा करे पुलिस: मोदी

महिलाओं में सुरक्षा की भावना पैदा करे पुलिस: मोदी

नयी दिल्ली 08 दिसम्बर (वार्ता) देश में महिलाओं की सुरक्षा को लेकर छिड़ी बहस के बीच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पुलिस के आला अधिकारियों से ऐसी प्रभावशाली भूमिका निभाने को कहा है जिससे महिलाएं सुरक्षित महसूस कर सकें।

श्री मोदी ने पुणे में आयोजित पुलिस महानिदेशकों और पुलिस महानिरीक्षकों के 45 वें सम्मेलन में अपने समापन संबोधन में कहा कि अधिकारियों को पुलिस की छवि सुधारने पर बल देना चाहिए जिससे कि महिलाओं और बच्चों सहित समाज के सभी वर्गों में विश्वास की भावना पैदा हो सके। उन्होंने जोर देकर कहा कि पुलिस की भूमिका ऐसी होनी चाहिए जिससे कि महिलाएं सुरक्षित महसूस करें।

प्रधानमंत्री ने कहा कि प्रौद्योगिकी ने हमें ऐसा प्रभावशाली हथियार दिया है जिससे पुलिस सक्रिय सकारात्मक भूमिका निभा सकती है और आम आदमी से जुड़ सकती है। नीति नियोजन और क्रियान्वयन के संदर्भ में अच्छी जानकारी उपलब्ध कराने के मंच के रूप में सम्मेलन की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि इसके कार्य बिन्दुओं के ठोस परिणाम सामने आने चाहिए। उन्होंने पुलिस विभागों के प्रमुखों से आग्रह किया कि इस सम्मेलन की प्रेेरणा निचले स्तर पर जिलों और पुलिस स्टेशनों तक पहुंचनी चाहिए। अनेक प्रजेन्टेशन देखने के बाद प्रधानमंत्री ने कहा कि श्रेष्ठ प्रणालियों की एक सूची बनाकर इसे सभी राज्यों तथा केन्द्र शासित प्रदेशों के थानों में लागू किया जाना चाहिए।

पूर्वोत्तर राज्यों के विकास पर जोर देते हुए उन्होंने इन राज्यों के पुलिस महानिदेशकों से आग्रह किया कि वे उन्हें विकास योजनाओं तथा कार्यक्रमों के अनुकूल माहौल बनाने को कहा। उन्होंने कहा कि एक्ट ईस्ट पोलिसी के मद्देनजर इन राज्यों का विकास महत्वपूर्ण है। पुलिस अधिकारियों को ड्यूटी के दौरान जिस तरह के उतार चढाव का सामना करना पड़ता है इसके बारे में उन्होंने कहा कि जब भी संदेह की स्थिति पैदा हो उन्हें सिविल सर्विस एग्जाम में शामिल होने के अपने विचारों तथा भावना का ध्यान करना चाहिए और गरीब लोगों के कल्याण को ध्यान में रखकर राष्ट्र हित में काम जारी रखना चाहिए।

देश में शांति और कानून व्यवस्था बनाये रखने में पुलिस के प्रयासों की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि हमें उनके पीछे मजबूती से खड़े इनके परिजनों के योगदान को भी याद रखना चाहिए।

प्रधानमंत्री ने इस मौके पर उत्कृष्ट सेवाओं के लिए गुप्तचर ब्यूरो के अधिकारियों को राष्ट्रपति के पुलिस पदकों से भी सम्मानित किया।

संजीव

वार्ता

More News
मोदी प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार से सम्मानित बच्चों से करेंगे बातचीत

मोदी प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार से सम्मानित बच्चों से करेंगे बातचीत

23 Jan 2020 | 11:43 PM

नयी दिल्ली, 23 जनवरी(वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार-2020 से सम्मानित बच्चों और 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होने वाले आदिवासी कलाकारों , राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) के कैडटों और राष्ट्रीय सेवा योजना(एनएसएस) के वोलियंटर तथा झांकी में शिरकत करने वाले कलाकारों से शुक्रवार को मुलाकात करेंगे।

see more..
ट्रंप के बयान को भारत ने किया खारिज

ट्रंप के बयान को भारत ने किया खारिज

23 Jan 2020 | 11:37 PM

नयी दिल्ली 23 जनवरी (वार्ता) भारत ने जम्मू कश्मीर को लेकर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बयान को आज सिरे से खारिज कर दिया और कहा कि इस मुद्दे पर किसी तीसरे पक्ष की कोई भूमिका नहीं है और भारत से इस पर द्विपक्षीय बात करने के लिए उचित वातावरण बनाने की जिम्मेदारी पाकिस्तान की है।

see more..
मालदीव में 30 हजार एमआर टीके भेजे भारत ने

मालदीव में 30 हजार एमआर टीके भेजे भारत ने

23 Jan 2020 | 11:17 PM

नयी दिल्ली 23 जनवरी (वार्ता) भारत ने मालदीव में खसरे के प्रकोप के मद्देनज़र वहां की सरकार के अनुरोध पर खसरा एवं रुबेला (एमआर) के 30 हजार टीके तत्काल भेज दिये हैं।

see more..
दुनिया को गुमराह करने से बाज़ नहीं आ रहा पाकिस्तान : भारत

दुनिया को गुमराह करने से बाज़ नहीं आ रहा पाकिस्तान : भारत

23 Jan 2020 | 11:02 PM

नयी दिल्ली 23 जनवरी (वार्ता) भारत ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के दावोस में दिये गये बयान को उनकी हताशा का प्रतीक बताया है और कहा है कि वे अपने देश की इतनी खराब हालत के बावजूद दुनिया को गुमराह करने से बाज़ नहीं आ रहे हैं।

see more..
शाह ने मटियाला विस से भाजपा प्रचार अभियान शुरू किया

शाह ने मटियाला विस से भाजपा प्रचार अभियान शुरू किया

23 Jan 2020 | 10:54 PM

नयी दिल्ली 23 जनवरी (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुरुवार को दिल्ली की जनता से पांच साल नरेंद्र मोदी की अगुवाई में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार बनाने की अपील करते हुए कहा कि देश की राजधानी को विश्व की सुंदरतम नगरी में शुमार कर देंगे।

see more..
image