Monday, Apr 19 2021 | Time 04:28 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • टेक्सास के ऑस्टिन में हुई गोलीबारी की घटना में तीन की मौत
  • विस्कॉन्सिन के बार में गोलीबारी में तीन की मौत, दो घायल
  • मिस्र में ट्रेन पटरी से उतरी आठ की मौत, 26 घायल
  • कर्नाटक में कोरोना के 19067 से अधिक नये मामले, 81 की मौत
  • तेलंगाना सड़क दुर्घटना में पांच श्रमिकों की मौत
राज्य » उत्तर प्रदेश


मोदी के उदबोधन ने दी ‘कठपुतली’ को दी संजीवनी

मोदी के उदबोधन ने दी ‘कठपुतली’ को दी संजीवनी

भदोही 27 फरवरी (वार्ता) इतिहास के पन्नो में लगभग समा चुकी ‘कठपुतली’ कला और इससे जुड़े कलाकारों को आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के उदबोधन ने आक्सीजन दे दी है।

शनिवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के खिलौना मेला के सजीव उदबोधन को सुन भदोही के कठपुतली कलाकार चहक उठे हैं और दशकों से मकान के बड़ेरी पर धूल मिट्टी से सने पड़े कठपुतलियों के खिलौनों को एक बार फिर साफ-सुथरा करने में जुट गये हैं। भदोही शहर के मखदूमपुर नट एवं सपेरों की बस्ती में आज सुबह एक मड़हे में जमे लगभग 12 से नट परिवार प्रधानमंत्री का लाइव भाषण दूरदर्शन पर देख रहें थे।

भीड़ देख उत्सुकतावश यूनीवार्ता संवाददाता के कदम मड़हे के पास रूक गये। पूछने पर नट परिवार के लोगों ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने खिलौने मेले का उद्घाटन किया है। साथ ही कठपुतली कला के उत्थान को लेकर भी बताया है। श्री मोदी की पहल की सराहना करते हुए शराफत अली बताते हैं कि उसके पिता कई दशक पहले चैत्र माह में जब गेहूं कटने का समय होता था तो गांव में पहुंचकर कठपुतली नचाते थे।

बदले में उन्हे अनाज और सम्मान मिलता था लेकिन वक्त के साथ ही साथ कठपुतली कला भी विलुप्त हो गई लेकिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के भाषण को सुनकर ऐसा लगता है कि हमारे पूर्वजों की कठपुतली कला एक बार फिर जीवित हो जायेगी। शराफत अली बात करते हुए खपरैल के मकान के बड़ेरी पर रखी दो जोड़ी कठपुतली खिलौना ले आये और पोछते हुए उसके आंखो से आंसू निकल पड़े।

शराफत नट बताता है कि महमूदपुर के इस बस्ती में कठपुतली नचाने वाले लगभग तीन दर्जन परिवार रहते थे। लेकिन अब तो न कठपुतली देखने वाले हैं और न ही इस कला को सजोने वाले जिससे अब धीरे-धीरे यह परिवार सपेरों के बस्ती के रूप में बदल गया है लेकिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पहल से सपेरों के बस्ती के लोगों को अब उम्मीद है कि कठपुतली कला की पुरानी परंपरा अब एक बार फिर जिवित हो जायेगी।

सं प्रदीप

वार्ता

More News
स्टाम्प मंत्री ने कोरोना के इलाज के लिये दिये एक करोड़

स्टाम्प मंत्री ने कोरोना के इलाज के लिये दिये एक करोड़

18 Apr 2021 | 7:43 PM

लखनऊ 18 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के स्टांप एवं रजिस्ट्रेशन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रवीन्द्र जायसवाल ने कोरोना महामारी से बचाव एवं इलाज हेतु आवश्यक संसाधनों की व्यवस्था हेतु अपने विधानसभा क्षेत्र की विकास निधि से 01 करोड़ रुपए की धनराशि देने की घोषणा की है।

see more..
आनंदीबेन ने कोरोना को लेकर जिलाधिकारियों से बात की

आनंदीबेन ने कोरोना को लेकर जिलाधिकारियों से बात की

18 Apr 2021 | 7:27 PM

लखनऊ 18 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में बढ़ते कोरोना संक्रमण से चिंतित राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने आज लखनऊ, प्रयागराज, वाराणसी तथा कानपुर के जिलाधिकारियों से बातचीत की तथा कोरोना संक्रमण की रोकथाम, उपचार तथा सुरक्षात्मक उपायों हेतु किये जा रहे कार्यों की जानकारी प्राप्त की।

see more..
उत्तर प्रदेश में ऑक्सीजन के दस प्लांट जल्द

उत्तर प्रदेश में ऑक्सीजन के दस प्लांट जल्द

18 Apr 2021 | 7:14 PM

लखनऊ 18 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में कोरोना मरीजों के लिये ऑक्सीजन की कमी को पूरा करने के लिये दस प्लांट जल्द ही लगाये जा रहे हैं ।

see more..
उत्तर प्रदेश में कोरोना के मामले 30 हजार से पार

उत्तर प्रदेश में कोरोना के मामले 30 हजार से पार

18 Apr 2021 | 7:00 PM

लखनऊ 18 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में कोरोना के मामले आज 30 हजार की संख्या को पार कर गये । पिछले 24 घंटे में राज्य में 3़0,596 नये मामले आये हैं ।

see more..
image