Wednesday, Jun 19 2019 | Time 07:02 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • माली में आतंकवादी हमले में 38 लोगों की मौत
  • ईरान के मुद्दे पर सहयोगियों के साथ मिलकर काम करेगा अमेरिका: पोम्पियो
  • मार्क एस्पर होंगे अमेरिका के नए कार्यकारी रक्षा मंत्री
  • झारखंड में होगी केवल एक जल योजना : रघुवर
  • केरल माकपा प्रमुख के बेटे पर दुष्कर्म का मामला दर्ज
  • किसानों को प्रति बूंद अधिक फसल योजना का लाभ देने में झारखंड अव्वल
भारत


मोदी ने पेश किया दावा, कोविंद ने दिया सरकार बनाने का न्योता

मोदी ने पेश किया दावा, कोविंद ने दिया सरकार बनाने का न्योता

नयी दिल्ली, 25 मई (वार्ता) राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के नेता श्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार रात को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से भेंट कर नयी सरकार बनाने का दावा पेश किया, जिसके बाद राष्ट्रपति ने उन्हें नयी सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया।

इससे पहले राजग के घटक दलों के नेताओं ने श्री मोदी को गठबंधन का नेता चुने जाने और अपने समर्थन का पत्र राष्ट्रपति को सौंपा। इससे पूर्व संसद के केंद्रीय कक्ष में राजग संसदीय दल की बैठक में श्री मोदी को पुन: नेता चुना गया। इसके कुछ ही देर बाद श्री मोदी राष्ट्रपति भवन गये और सरकार बनाने का दावा पेश किया, इस पर राष्ट्रपति ने उन्हें नयी सरकार बनाने का न्योता दिया।

राजग के प्रतिनिधिमंडल में भारतीय जनता पार्टी अध्यक्ष अमित शाह, शिरोमणि अकाली दल के नेता प्रकाश सिंह बादल, जनता दल यू के प्रमुख नीतीश कुमार, लोक जनशक्ति पार्टी के अध्यक्ष राम विलास पासवान, शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे, अन्नाद्रमुक नेता के. पलानीसामी, नेशनल पीपुल्स पार्टी के नेता कोनार्ड संगमा तथा नेशनल डेमोक्रेटिक प्रोगेसिव पार्टी के नेता नेफियू रियो, भाजपा के वरिष्ठ नेता राजनाथ सिंह, सुषमा स्वराज तथा नितिन गडकरी शामिल थे।

श्री मोदी ने सत्रहवीं लोकसभा के चुनाव सम्पन्न होने और परिणाम आने के बाद कल राष्ट्रपति से मिलकर उन्हें अपना इस्तीफा सौंप दिया था। राष्ट्रपति ने उनसे नयी सरकार के गठन तक पद पर बने रहने का अनुरोध किया था।

इस बीच, मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा तथा दोनों चुनाव आयुक्त ने श्री कोविंद से आज मिलकर 17वीं लोकसभा के नवनिर्वाचित सदस्यों की सूची सौंपी थी।

राजग संसदीय दल की बैठक में श्री मोदी को पहले भारतीय जनता पार्टी संसदीय दल का नेता, उसके बाद उन्हें राजग संसदीय दल का नेता चुना गया। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने श्री मोदी को पार्टी संसदीय दल का नेता चुनने का प्रस्ताव पेश किया। पार्टी के वरिष्ठ नेताओं राजनाथ सिंह और नितिन गडकरी ने इसका अनुमाेदन किया और उसके बाद पार्टी के सभी नवनिर्वाचित सांसदों ने हाथ खड़े कर और मेजें थपथपाकर प्रस्ताव का समर्थन किया।

इसके बाद शिरोमणि अकाली दल के नेता प्रकाश सिंह बादल ने श्री मोदी को राजग संसदीय दल का नेता चुनने का प्रस्ताव पेश किया। जनता दल यू के प्रमुख एवं बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे, लोक जनशक्ति पार्टी प्रमुख रामविलास पासवान, अन्नाद्रमुक के नेता एवं तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ई के पलानीसामी, नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी के प्रमुख एवं नागालैंड के मुख्यमंत्री नेफियू रियो तथा नेशनल पीपुल्स पार्टी के प्रमुख एवं मेघालय के मुख्यमंत्री कोनार्ड संगमा ने प्रस्ताव का अनुमोदन किया। इसके बाद राजग के नवनिर्वाचित सांसदों ने दोनों हाथ उठाकर तथा मेजें थपथपाकर इसका समर्थन किया। अपना दल, राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी तथा राजग के अन्य घटक दलों की आेर से भी श्री मोदी को नेता चुनने के समर्थन में पत्र भेजे गये थे।

बैठक में भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी तथा सुषमा स्वराज भी मौजूद थी। इसके अलावा भाजपा तथा राजग के अन्य घटक दलों के शासन वाले राज्यों के मुख्यमंत्री एवं उप मुख्यमंत्री तथा कुछ अन्य नेता भी उपस्थित थे।

सुरेश उनियाल

वार्ता

More News
गरीब से गरीब आदमी की रेलयात्रा सुखद बनाने के निर्देश

गरीब से गरीब आदमी की रेलयात्रा सुखद बनाने के निर्देश

18 Jun 2019 | 11:56 PM

नयी दिल्ली 18 जून (वार्ता) नयी सरकार बनने के बाद रेल मंत्री पीयूष गोयल और रेल राज्य मंत्री सुरेश सी अंगड़ी ने सभी ज़ोनों के महाप्रबंधकों को मंगलवार को निर्देश दिया कि वे संरक्षा, समयबद्धता और स्वच्छता को शीर्ष प्राथमिकता पर रखते हुए गरीब से गरीब आदमी की यात्रा को सुखद बनाने के लिए काम करें।

see more..
मेट्रो के सामने कूद कर युवक ने आत्महत्या की

मेट्रो के सामने कूद कर युवक ने आत्महत्या की

18 Jun 2019 | 10:43 PM

नयी दिल्ली 18 जून (वार्ता) दिल्ली मेट्रो के सिविल लाइंस स्टेशन पर मंगलवार को एक युवक ने ट्रेन के सामने कूद कर कथित आत्महत्या कर ली। घटना के कारण येलो लाइन पर ट्रेनों का परिचालन करीब 20 मिनट तक बाधित रहा।

see more..
ए एन 32 विमान: पार्थिव शरीर निकालनेे का अभियान जारी

ए एन 32 विमान: पार्थिव शरीर निकालनेे का अभियान जारी

18 Jun 2019 | 10:43 PM

नयी दिल्ली 18 जून (वार्ता) वायु सेना ने कहा है कि दो सप्ताह पहले अरूणाचल प्रदेश में दुर्घटनाग्रस्त हुए उसके परिवहन विमान ए एन-32 में सवार वायुसैनिकों के पार्थिव शरीरों को बेहद दुर्गम दुर्घटनास्थल से निकालने के अभियान में खराब मौसम के कारण बाधा आ रही है लेकिन इसके लिए हर संभव प्रयास किये जा रहे हैं।

see more..
तृणमूल के विधायक, कई पार्षदों ने थामा भाजपा का दामन

तृणमूल के विधायक, कई पार्षदों ने थामा भाजपा का दामन

18 Jun 2019 | 10:43 PM

नयी दिल्ली 18 जून (वार्ता) तृणमूल कांग्रेस के 12 पार्षद और विधायक विश्वजीत दास अपने समर्थकों के साथ मंगलवार को भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) में शामिल हो गये।

see more..
योगी ने नड्डा ,शाह से की मुलाकात

योगी ने नड्डा ,शाह से की मुलाकात

18 Jun 2019 | 10:43 PM

नयी दिल्ली 18 जून (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री एवं भाजपा नेता योगी आदित्य नाथ ने पार्टी के नये कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा, केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह और अन्य केन्द्रीय नेताओं से मंगलवार को मुलाकात की।

see more..
image