Thursday, Jul 18 2019 | Time 04:40 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • हवाई हमले में आईएस के दो आतंकवादी मारे गए
  • बंदूकधारी ने की संरा शांतिसैनिक सहित सात लोगों की हत्या
  • आईसीजे का फैसला जाधव के परिवार के लिए उम्मीदों भरा है :राहुल
  • हाफिज सईद की गिरफ्तारी पर ट्रंप ने दी प्रतिक्रिया
दुनिया


मानवाधिकार कार्यकर्ताओं के लिए ‘असुरक्षित’ 38 देशों की सूची जारी

जेनेवा 12 सितंबर (रायटर) संयुक्त राष्ट्र(संरा) ने बुधवार को भारत,चीन और रूस समेत 38 ऐसे देशों की सूची जारी की जो मानवाधिकार कार्यकर्ताओं के लिए ‘असुरक्षित’ हैं।
संरा ने यह सूची मानवाधिकार कार्यकर्ताओं की प्रतिशोध की भानवा से होने वाली हत्याआें, उन्हें दी जाने वाली यातनाओं तथा मनमाने तरीके से उन्हें गिरफ्तार किये जाने की घटनाओं के आधार पर तैयार की है।
संरा महासचिव एंटोनियो गुटेरेस द्वारा जारी वार्षिक रिपोर्ट में मानवाधिकार कार्यकर्ताओं के साथ बुरे बर्ताव, उन पर लगातार निगरानी और सार्वजनिक तौर पर उन्हें बदनाम करने के लिए चलाए जाने वाले अभियानों को भी
ध्यान में रखा गया है।
महासचिव ने बयान में कहा,“विश्व मानवाधिकारों के लिए काम करने वाले बहादुर लोगों का एहसानमंद है, जिन्होंने हमें जानकारी प्रदान की। संरा के साथ सहयोग करने वाले व्यक्तियों को दंडित करना शर्मनाक है। हमें इस व्यवस्था को खत्म करने के लिए बहुत कुछ करने की जरूरत है। ”
इस 38 देशाें की सूची में नये मामलों के साथ 19 नये देशों को शामिल किया गया है जबकि 19 देशों को मानवाधिकार कार्यकर्ताओं पर पुरानी या जारी घटनाओं के लिए इस सूची में जगह दी गई है।
नए देशों में बहरीन, कैमरून, चीन, कोलंबिया, क्यूबा, कांगो, जिबूती, मिस्र, ग्वाटेमाला, गुयाना, होंडुरास, हंगरी, भारत, इजरायल, किर्गिस्तान, मालदीव, माली, मोरक्को, म्यांमार, फिलीपींस, रूसी , रवांडा, सऊदी अरब, दक्षिण सूडान, थाईलैंड, त्रिनिदाद एवं टोबैगो, तुर्की, तुर्कमेनिस्तान, और वेनेज़ुएला शामिल हैं।
रिपोर्ट में बताया गया है कि इन देशों की सरकारों ने मानवाधिकार कार्यकर्ताओं को आतंकवाद में सहयोग करने या विदेशी संस्थाओं को मदद करने अथवा देश की प्रतिष्ठा एवं सुरक्षा को नुकसान पहुंचाने के लिए दोषी ठहराया है।
अगले सप्ताह संरा मानवाधिकार आयोग के सहायक महासचिव का पद संभालने वाले एंड्रे गिलमौर ने कहा, “नागरिकों को डराने या चुप करने के लिए कानूनी, राजनीतिक और प्रशासनिक हथकंड़ें अपनाए जाने की घटनाओं में वृद्धि हो रही है।”
संतोष आश
रायटर
More News
पाकिस्तान ने फिर फर्जीवाड़ा किया तो उस पर लग सकते हैं अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंध: साल्वे

पाकिस्तान ने फिर फर्जीवाड़ा किया तो उस पर लग सकते हैं अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंध: साल्वे

17 Jul 2019 | 11:49 PM

लंदन 17 जुलाई (वार्ता) अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में कुलभूषण जाधव का मुकदमा लड़ने वाले भारत के जाने-माने वकील हरीश साल्वे ने बुधवार को पाकिस्तान को चेतावनी दी कि अगर उसने श्री जाधव के मामले में फिर कोई फर्जीवाड़ा करने की कोशिश की तो उसे दोबारा अंतरराष्ट्रीय अदालत में घसीटा जाएगा तथा उस पर अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंध भी लगाये जा सकते हैं।

see more..
कुलभूषण जाधव से जुड़ों मामलों पर एक नजर

कुलभूषण जाधव से जुड़ों मामलों पर एक नजर

17 Jul 2019 | 11:09 PM

हेग 17 जुलाई (वार्ता) पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव को लेकर भारत और पाकिस्तान के बीच अंतरराष्ट्रीय न्यायालय और राजनयिक स्तर पर चले घटनाक्रम इस प्रकार है:

see more..
image