Sunday, Dec 15 2019 | Time 10:00 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • अनशन पर बैठीं स्वाति हुईं बेहोश,अस्पताल में भर्ती
  • घाना में सोने की अवैध खनन करते 62 लोग गिरफ्तार
  • अनशन पर बैठीं स्वाति हुईं बेहोश,अस्पताल में भर्ती
  • उत्तर कोरिया उपग्रह प्रक्षेपण, अमेरिका चौकन्ना
  • आज का इतिहास (प्रकाशनार्थ 16 दिसंबर)
  • न्यूजीलैंड ज्वालामुखी हादसे में मरने वालों की संख्या 15 हुई
  • लेबनान में सरकार के खिलाफ प्रदर्शन फिर से शुरू
  • अफगानिस्तान से चार हजार सैनिकों को वापस बुलाएगा अमेरिका
  • चीन में कोयला खदान में बाढ़ से चार की मौत
  • अमेरिका के साथ राजनयिक संबंध बहाल नहीं करेगा ईरान
  • अफगानिस्तान में सुरक्षा बलों की आपसी गोलीबारी में दो मरे
  • यमन में सुरक्षा बलों के साथ संघर्ष में 18 हौती विद्रोही मरे
  • मेघालय में जारी कर्फ्यू में ढील, स्थिति नियंत्रण में
  • बंगलादेश में डेली संग्राम के संपादक को हिरासत में लिया गया
दुनिया


मुंबई हमले का मुख्य साजिशकर्ता हाफिज गिरफ्तार

इस्लामाबाद, 17 जुलाई (वार्ता) पाकिस्तान के आतंकवाद निरोधक विभाग (सीटीडी) ने मुंबई हमले के मुख्य साजिशकर्ता एवं संयुक्त राष्ट्र से अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी घोषित हाफिज सईद को बुधवार को गिरफ्तार कर लिया।
सीटीडी ने हाफिज को गुजरांवाला की आतंकवादी निरोधक अदालत में पेशी के लिए लाहौर से गुजरांवाला जाते समय गिरफ्तार किया। पाकिस्तान ने यह कार्रवाई बहुपक्षीय आर्थिक निगरानी समूह ‘वित्तीय कार्रवाई कार्यालय’ द्वारा आतंकवाद के मुद्दे पर फटकार लगाये जाने के बाद की है।
सीटीडी ने बयान जारी कर कहा,“ हाफिज सईद अग्रिम जमानत लेने के लिए आज सुबह गुजरांवाला जा रहा था लेकिन सीटीडी ने उसे रास्ते में ही गिरफ्तार कर लिया। इसके बाद सीटीडी ने उसकी न्यायिक हिरासत के लिए गुजरांवाला के आतंकवाद निरोधक अदालत में पेश किया। अदालत ने उसे कारागार भेज दिया।”
द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार सीटीडी जल्द ही हाफिज के खिलाफ आरोप पत्र दायर करेगी। सीटीडी ने कथित तौर पर हाफिज के खिलाफ 23 मामले दर्ज किये हैं, जिनमें 12 मामले उसके ट्रस्ट द्वारा ‘आतंकवाद वित्त पोषण’ से संबंधित है।
लश्कर-ए-तैयबा के प्रमुख हाफिज ने पाकिस्तान में जमात उद दावा नाम से एक राजनीतिक संगठन बनाई है और इस पर मुंबई हमले की साजिश रचने का आरोप है। वर्ष 2008 में हुए इस हमले में 160 अधिक लोग मारे गये थे और सैकड़ों लोग घायल हुए थे।
इमरान खान की सरकार पर बहुपक्षीय वित्तीय निगरानी समूह ‘वित्तीय कार्रवाई कार्यदल’ (एफएटीई) द्वारा आतंकवादी समूह और पाकिस्तान संचालित हो रही आतंकवादी गतिविधियों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए भारी दबाव है।
एफएटीई ने 22 जून को आतंकवाद के वित्त पोषण पर रोक लगाने के लिए पाकिस्तान द्वारा कोई योजना तैयार नहीं करने के लेकर चिंता जतायी थी। एफएटीई ने पाकिस्तान द्वारा इस दिशा में अक्टूबर तक कार्रवाई नहीं करने पर उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की चेतावनी दी थी।
सीटीडी ने गैर लाभकारी संगठनों तथा ट्रस्टों (जिसमें अल अनफाल ट्रस्ट, दवातुल इरशाद ट्रस्ट, मौज बिन जबल ट्रस्ट इत्यादि) द्वारा धन संग्रहीत कर आतंकवादियों को वित्त पोषित करने को लेकर जमात उद दावा के खिलाफ पंजाब (पाकिस्तान) के पांच शहरों में मामला दर्ज किया है। तीन जुलाई को जमात उद दावा को प्रतिबंधित कर दिया गया था तथा हाफिज और नाइब आमिर अब्दुल रहमान मक्की सहित जमात उद दावा के 13 शीर्ष नेताओं को आतंकवाद निरोधक अधिनियम 1997 के तहत आंतकवाद वित्त पोषण एवं हवाला कारोबार सहित कई मामलों गिरफ्तार किया गया है।
उल्लेखनीय है कि हाफिज की गिरफ्तारी पाकिस्तान द्वारा भारतीय विमानों के लिए अपने हवाई क्षेत्र को खोलने के कुछ दिन बाद तथा और अमेरिका के साथ संबंधों में सुधार के प्रयासों के तहत पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान की अमेरिका यात्रा से पहले हुई है।
संतोष.श्रवण
वार्ता
More News
उत्तर कोरिया उपग्रह प्रक्षेपण, अमेरिका चौकन्ना

उत्तर कोरिया उपग्रह प्रक्षेपण, अमेरिका चौकन्ना

15 Dec 2019 | 9:35 AM

वाशिंगटन 15 दिसंबर (स्पूतनिक) अमेरिका उत्तर कोरिया की ओर से 15 दिनों के अंदर सोहे उपग्रह प्रक्षेपण स्थल से किये गये दो महत्वपूर्ण परीक्षणों के संदर्भ में जापान और दक्षिण कोरिया से गहन विचार विमर्श कर रहा है।

see more..
न्यूजीलैंड ज्वालामुखी हादसे में मरने वालों की संख्या 15 हुई

न्यूजीलैंड ज्वालामुखी हादसे में मरने वालों की संख्या 15 हुई

15 Dec 2019 | 9:16 AM

वेलिंगटन, 15 दिसंबर (शिन्हुआ) न्यूजीलैंड में पर्यटकों के बेहद लोकप्रिय व्हाइट द्वीप पर ज्वालामुखी फटने की घटना में मरने वालो की संख्या बढ़ कर 15 हो गयी।

see more..
अमेरिका के साथ राजनयिक संबंध बहाल नहीं करेगा ईरान

अमेरिका के साथ राजनयिक संबंध बहाल नहीं करेगा ईरान

15 Dec 2019 | 9:05 AM

तेहरान, 15 दिसंबर (शिन्हुआ) ईरान की सर्वोच्च राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद (एसएनएससी) के प्रवक्ता कीवन खोसरावी ने अमेरिका के साथ कैदियों की अदला बदला के बाद दोनों देशों के बीच रिश्ते सामान्य होने की संभावनों को खारिज करते हुए कहा है कि अमेरिका के साथ किसी भी तरह के राजनायिकी संबंधों को ईरान बहाल नहीं करेगा।

see more..
लेबनान में सरकार के खिलाफ प्रदर्शन फिर से शुरू

लेबनान में सरकार के खिलाफ प्रदर्शन फिर से शुरू

15 Dec 2019 | 8:48 AM

बेरुत, 15 दिसंबर (स्पूतनिक) लेबनान की राजधानी बेरुत में शहीद चौराहे पर प्रदर्शन कर रहे प्रदर्शनकारियों को तीतर-बितर करने के लिए सुरक्षा बलों ने आंसू गैस के गोले और रबर की गोलियों का इस्तेमाल किया है।

see more..
अफगानिस्तान से चार हजार सैनिकों को वापस बुलाएगा अमेरिका

अफगानिस्तान से चार हजार सैनिकों को वापस बुलाएगा अमेरिका

15 Dec 2019 | 8:36 AM

वाशिंगटन, 15 दिसंबर (स्पूतनिक) अमेरिका और आतंकवादी संगठन तालिबान में जारी शांति समझौते के बीच अफगानिस्तान में तैनात सैनिकों में से चार हजार सैनिकों को अमेरिका स्वदेश बुला सकता है।

see more..
image