Tuesday, Jan 28 2020 | Time 02:25 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • अमेरिका का पश्चिमी एशिया में शांति योजना एक भ्रम: जरीफ
  • तनजानिया में भारी बारिश से साढ़े चार हजार लोग बेघर
  • यमन में हौसी विद्रोहियों के हमले में तीन की मौत, नौ घायल
  • पुआल के ढेर में आग लगने से दो।बच्चों की झुलसकर मौत
  • सावरकर को जानने के लिए अंडामान जेल में 10 घंटे बिताएं आलोचक : फड़नवीस
भारत


रक्त बहने से होने वाली मौत रोकने की दवा ईजाद

नयी दिल्ली, 12 मार्च (वार्ता) वैज्ञानिकों ने करीब नौ वर्षों के शोध के बाद ऐसी दवाइयों को ईजाद किया है जिससे अत्यधिक मात्रा में रक्त बह जाने से होने वाली मौत की रोकथाम में सहायक होंगी।
ये दवायें दुर्घटना, गर्भावस्था, आपरेशन आदि के समय अधिक मात्रा में रक्त निकल जाने से होने वाली मृत्यु को रोकने में मदद करेंगी।
फारमाज़ इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के 'फारमाज इन्वेस्टिगेटर्स मीटिंग' का आयोजन किया जिसका मुख्य उद्देश्य उन दवाओं की शोध की जानकारी देनी था जिनके माध्यम से ऐसी दवाओं का निर्माण हो रहा है। ये दवायें क्लिनिकल ट्रायल तक पहुंच गयी हैं और उम्मीद है कि जल्द ही ये दवाइयां सर्वप्रथम देश के चिकित्सकों को उपलब्ध होंगी और लाखों जानें बचाने में सहायक होंगी| रविवार को हुई बैठक में करीब 70 चिकित्सकों ने भाग लिया जिनमें कुछ अमेरिका के भी हैं। इसमें शोध से संबंधित अनेक पहलुओं पर चर्चा की गयी जिसकी बारीकियों को भागीदारों ने समझा।
कंपनी के संस्थापक एवं निदेशक डॉ. प्रो. अनिल गुलाटी ने मंगलवार को यहां बताया कि इन दवाइयों का क्लिनिकल ट्रायल भारत में 25 प्रमुख चिकित्सा संस्थानों में चल रहा है जिनकी निगरानी 20 क्लिनिकल विशेषज्ञ कर रहे हैं।
उन्होंने कहा, “हमें पूरी उम्मीद है की ये दवाइयां लाखों लोगों की भारत में जान बचने में समर्थ होंगी और यह एक ‘थेराप्यूटिक रेवोलुशन’ होगा|
उन्होंने कहा कि अक्सर सुना जाता है कि कार या मोटरसाइकिल दुर्घटना में घायल व्यक्ति की अधिक रक्त बह जाने के कारण मौत हो जाती है। एक अनुमान के अनुसार देश में लगभग प्रतिवर्ष साढ़े छह लाख लोगों की सड़क दुर्घटनाओं में मौत हो जाती है। प्रसव के बाद अत्यधिक रक्तस्राव से करीब एक लाख महिलाआें की मौत हो जाती है। एक अनुमान के अनुसार देश में प्रति वर्ष करीब आठ लोगों की मौत अत्यधिक रक्तस्राव के कारण हो जाती है।
श्रवण मिश्रा
वार्ता
More News
वुहान से भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए  जरुरी कदम उठाये जायेंगे

वुहान से भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए जरुरी कदम उठाये जायेंगे

27 Jan 2020 | 11:33 PM

नयी दिल्ली, 27 जनवरी (वार्ता) केन्द्र सरकार ने सोमवार को कहा कि चीन के हुबेयी प्रांत के वुहान शहर से भारतीय नागरिकों को बाहर निकालने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाएंगे।

see more..
गवली की अपील पर महाराष्ट्र सरकार को नोटिस

गवली की अपील पर महाराष्ट्र सरकार को नोटिस

27 Jan 2020 | 8:51 PM

नयी दिल्ली 27 जनवरी (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने गैंगस्टर से राजनेता बने अरुण गवली की अपील पर सोमवार को महाराष्ट्र सरकार को नोटिस जारी किया।

see more..
उद्योग भवन, सचिवालय पर दिल्ली मेट्रो की सेवाएं 29 जनवरी को आंशिक तौर पर बंद रहेगी

उद्योग भवन, सचिवालय पर दिल्ली मेट्रो की सेवाएं 29 जनवरी को आंशिक तौर पर बंद रहेगी

27 Jan 2020 | 8:48 PM

नयी दिल्ली, 27 जनवरी (वार्ता) राजधानी दिल्ली में 29 जनवरी को राजपथ पर ‘बीटिंग द रिट्रीट’ समारोह के कारण उद्योग भवन और केन्द्रीय सचिवालय पर दिल्ली मेट्रो की सेवायें आंशिक रूप से बंद रहेंगी।

see more..
शाह का केजरीवाल पर हमला: इतनी ओछी और नीची राजनीति करने वाला मुख्यमंत्री नहीं देखा

शाह का केजरीवाल पर हमला: इतनी ओछी और नीची राजनीति करने वाला मुख्यमंत्री नहीं देखा

27 Jan 2020 | 7:27 PM

नयी दिल्ली, 27 जनवरी (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक एवं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर हमला करते हुए कहा कि उन्होंने राजनीति करने वाले तो बहुत देखे हैं, मगर इतनी ओछी और निम्न स्तरीय राजनीति करने वाला मुख्यमंत्री अपने जीवन में नहीं देखा ।

see more..
image