Wednesday, Apr 21 2021 | Time 08:23 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • रेमडेसिविर की कालाबाजारी करती नर्स समेत दो गिरफ्तार
  • देश में कोरोना के करीब तीन लाख नए मामले
  • केरल में कोरोना सक्रिय मामले 1 18 लाख के पार
राज्य » राजस्थान


रोटरी फाउण्ड़ेशन नारायण सेवा में सेन्ट्रल फेब्रीकेशन यूनिट स्थापित करेगा

उदयपुर, 28 फरवरी (वार्ता) हादसों में अपने हाथ-पैर गंवाने वाले दिव्यांगो को राहत पहुंचाने की दृष्टि से रोटरी इंटर नेशनल फाउण्डेशन यहां नारायण सेवा संस्थान में सेन्ट्रल फेब्रीकेशन यूनिट की स्थापना में सहयोग करेगा।
नारायण सेवा संस्थान द्वारा की गई इस पहल में देश-विदेश में दिव्यांगों को उनकी जरूरत के मुताबिक मोड्यूलर कृत्रिम अंग (हाथ-पैर) कैलिपर्स आदि का निर्माण होकर उन्हें निःशुल्क उपलब्ध कराए जायेगें।
सेन्ट्रल फेब्रीकेशन यूनिट की स्थापना से पूर्व की तैयारियों का संस्थान के लियो का गुड़ा स्थित सेवा महातिर्थ में रविवार को रोटरी इंटरनेशनल के डिस्ट्रीक्ट गर्वनर राजेश अग्रवाल ने अवलोकन किया। उनके साथ रोटरी क्लब उदयपुर मेवाड़ के अध्यक्ष रो. सुरेश जैन, संरक्षक रो. हंसराज चैधरी,सहायक गर्वनर रो.संदीप सिंघटवाडिया,रो.डॉ अरुण बापना एवं अन्य पदाधिकारी भी थे।
संस्थान के आर्थोटिस्ट-प्रोस्थोटिस्ट डा. मानस रंजन साहू ने रोटरी दल को फेब्रीकेशन यूनिट की स्थापना सम्बंधी तकनीकी जानकारी देते हुए बताया कि इसके बाद जरूरतमंद दिव्यांगो तक कृत्रिम अंग और अधिक शीघ्रता के साथ पहुंचाए जा सकेंगें। श्री अग्रवाल ने इस अवसर पर कहा कि नारायण सेवा संस्थान अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर दिव्यांगो का एक ऐसा सहारा है जहां से उनकी रूकी जिदंगी फिर से गतिमान होती है। उन्होंने बताया कि यहां कृत्रिम अंग निर्माण के लिये फेब्रीकेशन यूनिट स्थापित कर रोटरी फाउण्डेशन को संतोष और खुशी मिलेगी। यूनिट डमोरी डयूड हिल (डेकल्ब कंट्री, अमेरिका), रोटरी इन्टरनेशनल फाउण्डेशन एवं रोटरी क्लब उदयपुर- मेवाड़ के संयुक्त प्रयासों एवं सहयोग से स्थापित होगी जिसमें कृत्रिम अंग निर्माण कीे अत्याधुनिक मशीने लगेगी।जिन पर करीब एक लाख 10 हजार डॉलर की लागत आएगी।
रामसिंह
वार्ता
More News
कोरोना पर विजय के लिए नो मास्क, नो मूवमेन्ट को मूल मंत्र बनाना होगा-गहलोत

कोरोना पर विजय के लिए नो मास्क, नो मूवमेन्ट को मूल मंत्र बनाना होगा-गहलोत

20 Apr 2021 | 11:29 PM

जयपुर 20 अप्रैल ( वार्ता ) राजस्थान के मुख्यमन्त्री अशोक गहलोत ने वैश्विक महामारी कोरोना की दूसरी लहर के बढने से बने हालातों पर चिंता जताते हुए कहा है कि इस पर विजय पाने के लिए नो मास्क, नो मूवमेन्ट को मूल मंत्र बनाना होगा।

see more..
राजस्थान में कोरोना के 12201 नये मामले, 64 लोगों की मौत

राजस्थान में कोरोना के 12201 नये मामले, 64 लोगों की मौत

20 Apr 2021 | 10:29 PM

जयपुर, 20 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण के 12 हजार 201 नये मामले सामने आने के साथ ही इसकी संख्या बढ़कर आज चार लाख 38 हजार 785 हो गयी वहीं 64 संक्रमितों की मौत के बाद मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 3268 हो गया है।

see more..
image