Thursday, Oct 17 2019 | Time 08:14 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • इराक ने आईएस के कई आतंकवादी हिरासत में लिए
  • अमेरिकी सांसद तुर्की के खिलाफ प्रतिबंध लगाने पर प्रस्ताव पेश करेंगे
  • सऊदी अरब में सड़क हादसे में 35 की मौत
  • ईयू द्वारा अमेरिकी कंपनियों पर डिजिटल टैक्स से ट्रंप नाखुश
  • फिलीपींस में भूकंप से एक की मौत,कई घायल
  • भाजपा ने देश को कांग्रेस के चंगुल से बचाया : स्मृति ईरानी
  • सीरिया में सैन्य गठबंधन ने अपने सैन्य शिविर को नष्ट किया
राज्य


रूपाणी ने खनन सेक्टर को उद्योग का दर्जा देने की घोषणा की

गांधीनगर, 20 जून (वार्ता) गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने गुरूवार को खनन (खान-खनिज) सेक्टर को उद्योग का दर्जा देने की घोषणा की है।
श्री रूपाणी ने कहा कि उद्योग एवं खान विभाग द्वारा 09 जनवरी 2019 के प्रस्ताव से प्रॉसेसिंग ऑफ माइनिंग एक्टिविटी को उद्योग का दर्जा पूर्व में दिया गया है। परंतु माइनिग इंडस्ट्रीज के साथ जुड़े औद्योगिक जगत के अग्रणी उत्पादकों द्वारा समग्र खनन सेक्टर को उद्योग का दर्जा देने की मांग को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया गया है।
राज्य में माइनिंग सेक्टर (खनिज) प्रवृत्ति और उसके साथ संलग्न उद्योगों को अब इस निर्णय के चलते जमीन राजस्व धारा के अंतर्गत लेने की 66 एए और 65 बी जैसी मंजूरियां सरलता से प्राप्त हो सकेंगी। खनन प्रवृत्ति मूलभूत रूप से जमीन के बिन खेती उपयोग के साथ संलग्न होने के कारण जमीन राजस्व कानून के तहत भी उद्योगपतियों को वास्तव में औद्योगिक उद्देश्य ना होने से बिन खेती अनुमति प्राप्त करने में मुश्किल का सामना करना पड़ता था। इसका निवारण हो जाने से अब माइनिंग क्षेत्र का औद्योगिक विकास तेजी से हो सकेगा। समग्र प्रक्रिया का सरलीकरण होने से खनिज क्षेत्र के ब्लॉक्स तेजी से कार्यान्वित होंगे और राज्य सरकार को रॉयल्टी के स्वरूप में आय भी प्राप्त होगी। जमीन की सरल उपलब्धता होने से इस क्षेत्र में व्यापक निवेश और उत्पादकीय प्रवृत्ति को गति मिलेगी और रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे। साथ ही उद्योगों को मिलनेपात्र ऋण-सहायता या अन्य योजनागत लाभ भी अब माइनिंग सेक्टर में मिल सकेंगे।
अनिल राम
वार्ता
More News
पोषाहार दूध पीने से 40 बच्चे बीमार

पोषाहार दूध पीने से 40 बच्चे बीमार

16 Oct 2019 | 11:38 PM

अलवर, 16 अक्टूबर (वार्ता) राजस्थान में अलवर जिले के कठूमर उपखंड में बुधवार को पोषाहार का दूध पीने से करीब 40 बच्चे बीमार हो गए। सूचना मिलने पर चिकित्सा विभाग की टीम मौके पर पहुंची और इलाज शुरू कर दिया। इन 40 बच्चों में से मेडिकल टीम पहुंचने से पहले ही आठ बच्चों को अलवर, नौ बच्चों को नगर ले जाया गया। बताया जा रहा है कि यह दूध सिंथेटिक था।

see more..
बैंको में असुरक्षित हैं आम जनता के पैसे : मनीष

बैंको में असुरक्षित हैं आम जनता के पैसे : मनीष

16 Oct 2019 | 11:38 PM

नागपुर, 16 अक्टूबर(वार्ता) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री मनीष तिवारी ने बुधवार को केंद्र की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत सरकार की यह कहते हुए खिंचाई की कि उसके कार्यकाल में आम नागरिकों के पैसे कतई असुरक्षित हैं।

see more..
image