Tuesday, Jul 7 2020 | Time 11:13 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • विश्व में कोरोना से 1 15 करोड़ से अधिक लोग संक्रमित, 5 37 लाख की मौत
  • अमेरिका में भी लग सकता है चीन के सोशल मीडिया ऐप पर प्रतिबंध
  • दक्षिण के तीन राज्यों में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामले
  • देश में कोरोना संक्रमण के नये मामलों में कमी, मृतकों की संख्या 20 हजार के पार
  • भदोही मुठभेड़ में 50 हजार का इनामी बदमाश दीपक ढेर
  • इंडोनेशिया में भूकंप के तेज झटके
  • ब्राजील के राष्ट्रपति बोल्सोनारो में कोरोना के लक्षण
  • पुलवामा में मुठभेड़, आतंकवादी ढेर
  • आज का इतिहास (प्रकाशनार्थ 08 जुलाई)
  • ब्राजील में कोरोना से 65 हजार से अधिक लोगों की मौत
  • अटलांटा की मेयर किशा लांस कोरोना से संक्रमित
  • बलूचिस्तान में जहरीली गैस के रिसाव से सात लोगों की मौत
  • अमेरिका में कोरोना से अबतक 29 लाख से अधिक लोग संक्रमित
  • बंगलादेश में कोरोना से दो हजार से अधिक लोगों की मौत
खेल


राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने बलबीर के निधन पर जताया शोक

राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने बलबीर के निधन पर जताया शोक

नयी दिल्ली, 25 मई (वार्ता) राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह, केंद्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू सहित खेल, राजनीतिक औऱ बॉलीवुड की तमाम हस्तियों ने पूर्व भारतीय हॉकी कप्तान और पद्मश्री से सम्मानित बलबीर सिंह सीनियर के निधन पर उन्हें श्रद्धांजलि दी है।

तीन बार के ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता बलबीर का लंबी बीमारी के बाद आज सुबह मोहाली में निधन हो गया। बलबीर के निधन पर राष्ट्रपति कोविंद, प्रधानमंत्री मोदी, पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह, हॉकी इंडिया के अध्यक्ष मोहम्मद मुश्ताक अहमद, भारतीय ओलंपिक संघ के अध्यक्ष नरेंद्र ध्रुव बत्रा, भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली, टीम इंडिया के मुख्य कोच रवि शास्त्री, पंजाब के खेल मंत्री राणा गुरमीत सिंह सोढी, पूर्व हॉकी कोच हरेंद्र सिंह, द्रोणाचार्य अवार्डी कोच एके बंसल औऱ बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार ने श्रद्धांजलि दी।

राष्ट्रपति ने ट्वीट कर कहा, “हॉकी लीजेंड बलबीर सिंह सीनियर के निधन की खबर से दुख हुआ। वह तीन बार के ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता, पद्मश्री अवॉर्डी और भारत के एक शानदार एथलीट थे। उनकी विरासत भविष्य के खिलाड़ियों को प्रेरित करती रहेगी। उनके परिवार और दोस्तों के प्रति गहरी संवेदनाएं।”

श्री मोदी ने ट्वीट कर कहा,“पद्मश्री से सम्मानित बलबीर सिंह सीनियर यादगार खेल प्रदर्शन के लिए हमेशा याद किए जाएंगे। उन्होंने देश को कई बार गौरवान्वित किया है। इसमें कोई संदेह नहीं कि वह एक बेहतरीन हॉकी खिलाड़ी थे और इसके साथ ही शानदार मेंटोर थे। उनके निधन की खबर से दुखी हूं। उनके परिजनों के प्रति गहरी संवेदनाएं व्यक्त करता हूं।”

अमरिंदर ने ट्वीट कर कहा, “हॉकी लीजेंड बलबीर के निधन के समाचार से गहरा सदमा लगा है। वह तीन बार के ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता थे और एक सच्चे खेल प्रेमी थे। सर आप हमें हमेशा याद आएंगे और हमारे प्रेरणास्रोत्र रहेंगे। राज्य आपको श्रद्धांजलि अर्पित करता है।”

रिजिजू ने ट्वीट कर कहा, “भारत के लीजेंड हॉकी खिलाड़ी बलबीर सिंह के निधन की खबर से दुखी हूं। वह 1948 लंदन ओलंपिक, 1952 हेलसिंकी ओलंपिक और 1956 मेलबोर्न ओलंपिक में स्वर्ण पदक विजेता टीम के हिस्सा थे। मैं उन्हें भावपूर्ण श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं।”

सोढी ने कहा कि पद्मश्री बलबीर सिंह के निधन की खबर सुन कर खेल जगत से जुड़ा हर व्यक्ति स्तब्ध रहा गया है। उन्होंने बलबीर सिंह को देश के महानतम हॉकी खिलाड़ियों में से एक बताते हुये कहा कि हॉकी का खेल बलबीर सिंह की आत्मा में बसता था और इस खेल प्रति उनका जज्बा भावी पीढ़ियों के लिये उदाहरण और प्रेरणा स्रोत बना रहेगा। उन्होंने कहा कि जब भी सरकार को उनके मार्गदर्शन की जरूरत होती थी वह इसके लिये सदैव तत्पर रहते थे।

रवि शास्त्री ने कहा, “बलबीर सिंह हॉकी लीजेंड थे। उनके निधन पर मैं उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं।” विराट ने ट्वीट कर कहा, “हॉकी लीजेंड बलबीर सिंह के निधन से दुखी हूं। इस दुख की घड़ी में उनके परिजनों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं।”

अक्षय ने बलबीर के साथ अपनी फोटो ट्वीट कर कहा, “हॉकी लीजेंड बलबीर के निधन की खबर से दुखी हूं। कई बार उनसे मिलने का सौभाग्य मिला। वह एक शानदार व्यक्ति थे। उनके परिवार के प्रति गहरी संवेदनाएं व्यक्त करता हूं।”

शोभित राज

वार्ता

More News
हॉकी इंडिया ने बिस्वरंजन सारंगी को पदोन्नति पर बधाई दी

हॉकी इंडिया ने बिस्वरंजन सारंगी को पदोन्नति पर बधाई दी

06 Jul 2020 | 10:43 PM

नयी दिल्ली, 06 जुलाई (वार्ता) हॉकी इंडिया ने बिस्वरंजन सारंगी को अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) के एडवांसमेंट पैनल तकनीकी अधिकारी के तौर पर प्रोन्नत होने पर सोमवार को बधाई दी।

see more..
सड़क दुर्घटना मामले में मेंडिस जमानत पर रिहा

सड़क दुर्घटना मामले में मेंडिस जमानत पर रिहा

06 Jul 2020 | 9:29 PM

कोलंबो, 06 जुलाई (वार्ता) श्रीलंकाई क्रिकेटर कुशल मेंडिस को कोलंबो के पनादुरा में रविवार को हुए एक कार दुर्घटना मामले में गिरफ्तार किये जाने के एक दिन बाद जमानत पर रिहा कर दिया गया है। इस मामले में मेंडिस का अदालत में प्रतिनिधित्व करने वाले वकीलों ने पीड़ित के परिवार को 10 लाख रुपये देने पर सहमति जताई है।

see more..
धोनी जैसे कैप्टन कूल नहीं बन सकते विराट: नासिर

धोनी जैसे कैप्टन कूल नहीं बन सकते विराट: नासिर

06 Jul 2020 | 9:29 PM

नयी दिल्ली, 06 जुलाई (वार्ता) इंग्लैंड के पूर्व कप्तान नासिर हुसैन ने कहा है कि भारतीय कप्तान विराट कोहली अपने पूर्ववर्ती महेंद्र सिंह धोनी की तरह कैप्टन कूल नहीं बन सकते। हुसैन ने स्टार स्पोर्टस के कार्यक्रम ‘क्रिकेट कनेक्टड’ में कहा कि पिछले कई वर्षों के दौरान विराट की कप्तानी में निखार आया है। उन्होंने कहा, “पहली बात कि विराट अपने मन की करने वाले इंसान है। यह सोचना बहुत आसान है कि मुझे महेंद्र सिंह धोनी की तरह करना है। मुझे धोनी जैसे शांत, ठंडे दिमाग वाले फिनिशर की तरह बनना है। लेकिन विराट कोहली कभी कैप्टन कूल नहीं बन सकते।”

see more..
जोकोविच के संक्रमित होने की घटना से सीखना होगा : फ्रेंच ओपन निदेशक

जोकोविच के संक्रमित होने की घटना से सीखना होगा : फ्रेंच ओपन निदेशक

06 Jul 2020 | 9:29 PM

पेरिस, 06 जुलाई (वार्ता) वर्ष के दूसरे ग्रैंड स्लेम फ्रेंच ओपन के टूर्नामेंट निदेशक गॉय फॉरगेट ने कहा है कि विश्व के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच के उनके एड्रिया टूर के दौरान कोरोना से संक्रमित होने की घटना से सीख लेते हुए फ्रेंच ओपन के आयोजक हर कदम पर एहतियात बरत रहे हैं।

see more..
लैब की गलती से 20 फुटबॉलरों को कोरोना

लैब की गलती से 20 फुटबॉलरों को कोरोना

06 Jul 2020 | 9:29 PM

सोफिया, 06 जुलाई (वार्ता) लैब की गलती से बुल्गारिया के दो शीर्ष फुटबॉल क्लबों के 20 से ज्यादा खिलाड़ियों और अधिकारियों को क्वारंटीन में जाने के लिए मजबूर होना पड़ा है।

see more..
image