Tuesday, Sep 25 2018 | Time 05:28 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • तेलंगाना में कांग्रेस, टीटीडीपी और भाकपा गठबंधन जहरीला मिलाप: डॉ लक्ष्मण
  • संरा में सुषमा ने कई देशों के विदेश मंत्रियों, वैश्विक नेताओं से की मुलाकात
दुनिया Share

राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा पहुंचाने के आरोप में ईरान के पूर्व उप राष्ट्रपति को सजा

जिनेवा 12 सितंबर (रायटर) ईरान के पूर्व उप राष्ट्रपति ई रहीम मसेही को राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा पहुंचाने तथा अन्य आरोपों के चलते बुधवार को साढ़े छह वर्ष जेल की सजा सुनाई गयी। संवाद समिति तस्नीम ने यह जानकारी दी है।
संवाद समिति के अनुसार मसेही को राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा पहुंचाने के लिए पांच वर्ष, देश के खिलाफ दुष्प्रचार करने के मामले में एक वर्ष और न्यायपालिका से जुड़े अधिकारियों का अपमान करने के लिए छह माह की सजा सुनाई गयी है।
वह अपने बयानों को लेकर काफी समय से कट्टरपंथियों के निशाने पर रहे हैं, खासकर 2008 का उनका यह बयान काफी चर्चा का विषय बना था जिसमें उन्होंने कहा था कि ईरान का रवैया अपने जानी दुश्मन इजरायल के लोगों के लिए मैत्रीपूर्ण है।
तत्कालीन राष्ट्रपति महमूद अहमदीनेजाद ने जब 2009 में उनकी नियुक्ति की थी तो ईरान के सर्वोच्च धार्मिक नेता अयातुल्ला अली खमैनी ने इसका जोरदार विरोध किया था। रहीम मसेही की बेटी का विवाह श्री अहमदीनेजाद के बेटे से हुआ था और बाद में उन्होेंने मसेही को चीफ आफ स्टाफ नियुक्त किया था।
संवाद समिति ने बताया कि इसी मामले में श्री अहमदीनेजाद के शीर्ष प्रेस सहायक अली अकबर जावानफ्रेक को भी चार वर्ष जेल की सजा सुनाई गयी है।
श्री अहमदीनेजाद का कार्यकाल 2005 से 2103 तक था। रहीम मसेही को मार्च तथा जावानफ्रेक को अगस्त में गिरफ्तार किया गया था।
जितेन्द्र.श्रवण
रायटर
More News
संयुक्त राष्ट्र में सुषमा ने की शेख हसीना-मोरक्को के विदेश मंत्री से मुलाकात

संयुक्त राष्ट्र में सुषमा ने की शेख हसीना-मोरक्को के विदेश मंत्री से मुलाकात

24 Sep 2018 | 11:03 PM

न्यूयार्क ,24 सितंबर (वार्ता) विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने संयुक्त राष्ट्र में बंगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और मोरक्को के विदेश मंत्री नसीर बोरिता से सोमवार को मुलाकात की।

 Sharesee more..
image