Wednesday, Oct 28 2020 | Time 08:26 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • आज का इतिहास (प्रकाशनार्थ 29 अक्टूबर)
  • नाइजीरिया में सड़क हादसा, 13 लोगों की मौत
  • पेट्रोल-डीजल के दाम लगातार 26 वें दिन स्थिर
  • ईरान भूमिगत परमाणु सुविधा का कर रहा है निर्माण : आईएईए
  • बुल्गारिया में कोरोना मामलों में वृद्धि, विश्वविद्यालय और नाइट क्लब होंगे बंद
  • बिहार में पहले चरण की 71 विधानसभा सीट के लिए मतदान शुरू
  • चिली में पिछले पांच महीनों में कोरोना के सबसे कम दैनिक मामले
  • कनाडा में कोरोना से दस हजार से अधिक लोगों की मौत
  • जर्मनी में कोरोना के 11,409 नए मामले
  • इजरायल में कोरोना संक्रमितों की संख्या 310,851 हुई
  • बंगलादेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या चार लाख के पार
  • गोवा में कोरोना रिकवरी दर 93 05 प्रतिशत पर पंहुचा
खेल


लॉकडाउन में साई सेंटरों और स्टेडियम के रखरखाव पर 28.75 करोड़ खर्च हुए

लॉकडाउन में साई सेंटरों और स्टेडियम के रखरखाव पर 28.75 करोड़ खर्च हुए

नयी दिल्ली, 19 सितंबर (वार्ता) केंद्र सरकार ने कोरोना के कारण लॉकडाउन के दौरान देशभर के साई सेंटरों और स्टेडियमों के रखरखाव पर 28.75 करोड़ रुपये खर्च किए।

केंद्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने शनिवार को राज्यसभा में लिखित जवाब में यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि साई प्रशिक्षण केंद्रों को एथलीटों की सुरक्षा के दृष्टिकोण से लाल, नीला और पीला जैसे तीन क्षेत्रों में विभाजित किया गया है। इसके अलावा, एक स्वच्छता अधिकारी को नर्स, फिजियोथेरेपिस्ट, साइकोलॉजिस्ट, आहार विशेषज्ञ जैसे सहयोगी स्टाफ के साथ कोविड-19 देखभाल से संबंधित मुद्दों के लिए राष्ट्रीय कैंपर, कोच और सहायक स्टाफ के साथ बातचीत करने के लिए एक स्वच्छता कार्य बल के रूप में तैनात किया गया है।

गौरतलब है कि अगले वर्ष होने वाले टोक्यो ओलम्पिक के लिए क्वालीफाई कर चुके और संभावित खिलाड़ियों के लिए राष्ट्रीय कोचिंग शिविर शुरू हो चुके हैं और कोरोना के मद्देनजर मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) को सुचारू रूप से लागू करने के लिए कोविड टास्क फ़ोर्स समिति का गठन किया गया है।

रिजिजू ने बताया कि कोविड-19 महामारी के मद्देनजर ओलम्पिक तैयारियों के सुचारू संचालन के लिए कई कदम उठाये गए हैं। “खेलो इंडिया फिर से” नाम के तहत ट्रेनिंग केंद्रों में खेल गतिविधियां शुरू करने के लिए एसओपी निर्धारित किये गए हैं। एसओपी के दायरे में सभी खिलाड़ियों, सभी तकनीकी और गैर तकनीकी स्टाफ, सभी प्रशासनिक स्टाफ, सभी हॉस्टल और केंद्र प्रबंधन स्टाफ तथा केंद्र में आने वाले सभी आगुन्तकों को शामिल किया गया है।

रिजिजू ने बताया कि ट्रेनिंग केंद्रों पर दिशा निर्देशों का सख्ती से पालन कराने के लिए कोविड टास्क फ़ोर्स समिति का गठन किया गया है। यह समिति सरकार के स्वास्थ्य प्रोटोकॉल की निरंतर निगरानी और प्रबंधन के लिए जिम्मेदार होगी।

एसओपी ने खेलों को गैर संपर्क वाले खेलों, कम और मध्यम संपर्क वाले खेलों, पूरी तरह संपर्क वाले खेलों और वाटर स्पोर्ट्स में बांटा है। खिलाड़ियों को जरूरी उपकरण उपलब्ध कराये गए हैं और खिलाड़ियों से लगातार बातचीत कर उनका मनोबल ऊंचा रखा गया है। खिलाड़ियों के लिए सेमीनार और वर्कशॉप का आयोजन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किया गया है।

उन्होंने बताया कि अगले वर्ष होने वाले टोक्यो ओलम्पिक के लिए क्वालीफाई कर चुके और संभावित खिलाड़ियों के लिए राष्ट्रीय कोचिंग शिविर शुरू हो चुके हैं जहां एसओपी का सख्ती के साथ पालन किया जाएगा।

शुभम राज

वार्ता

More News
यश और अनुराग के दम पर दिल्ली  कोल्ट्स जीते

यश और अनुराग के दम पर दिल्ली कोल्ट्स जीते

27 Oct 2020 | 9:50 PM

नयी दिल्ली, 27 अक्टूबर (वार्ता) यश गर्ग की शानदार गेंदबाजी (4/17) और कप्तान अनुराग त्यागी (41 नाबाद) की बढ़िया बल्लेबाजी की बदौलत दिल्ली कोल्ट्स ने सिटी अकादमी को मंगलवार को सात विकेट से हरा कर स्पोर्ट सन बी आर शर्मा मेमोरियल क्रिकेट टूर्नामेंट में जीत हासिल की। यश गर्ग को मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया।

see more..
साहा और वार्नर के विस्फोट से हैदराबाद के 219

साहा और वार्नर के विस्फोट से हैदराबाद के 219

27 Oct 2020 | 9:40 PM

दुबई, 27 अक्टूबर (वार्ता) सलामी बल्लेबाजों रिद्धिमान साहा (87) और डेविड वार्नर (66) के विस्फोटक अर्द्धशतकों तथा उनके बीच ओपनिंग विकेट के लिए 107 रन की शतकीय साझेदारी की बदौलत सनराइजर्स हैदराबाद ने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ आईपीएल मुकाबले में मंगलवार को 20 ओवर में दो विकेट पर 219 रन का मजबूत स्कोर बना लिया।

see more..
बिग बैश लीग नहीं खेलेंगे डिविलियर्स

बिग बैश लीग नहीं खेलेंगे डिविलियर्स

27 Oct 2020 | 9:05 PM

कैनबरा , 27 अक्टूबर (वार्ता) दक्षिण अफ्रीका के विस्फोटक बल्लेबाज एबी डिविलियर्स आगामी बिग बैश लीग 2020 टूर्नामेंट में नहीं खेलेंगे।

see more..
रोहतक रोड टर्फ यूथ कप के फाइनल में

रोहतक रोड टर्फ यूथ कप के फाइनल में

27 Oct 2020 | 8:53 PM

नयी दिल्ली, 27 अक्टूबर (वार्ता) युग गुप्ता की संघर्षपूर्ण पारी (35) और युवराज राठी (3/22) तथा अभिषेक कुमार (3/27) के शानदार प्रदर्शन की बदौलत रोहतक रोड जिमखाना ने टी एन मेमोरियल को कम स्कोर वाले मैच में मंगलवार को दो विकेट से पराजित कर टर्फ यूथ कप अंडर-17 क्रिकेट टूर्नामेंट के फाइनल में प्रवेश कर लिया जहां उसका मुकाबला एल बी शास्त्री और उदय भान के बीच मैच के विजेता से होगा।

see more..
रोहित की चोट पर स्थिति स्पष्ट करे बीसीसीआई: गावस्कर

रोहित की चोट पर स्थिति स्पष्ट करे बीसीसीआई: गावस्कर

27 Oct 2020 | 8:33 PM

शारजाह, 27 अक्टूबर (वार्ता) पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर ने सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा को चोट के कारण ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए चुनी गयी तीनों टीमों से बाहर किये जाने बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) से रोहित की चोट पर स्थिति स्पष्ट करने की मांग की है।

see more..
image