Thursday, Jul 18 2019 | Time 05:55 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • नए करार के लिए रुस जा सकते हैं मादुरो : जॉर्ज
  • हवाई हमले में आईएस के दो आतंकवादी मारे गए
  • बंदूकधारी ने की संरा शांतिसैनिक सहित सात लोगों की हत्या
  • आईसीजे का फैसला जाधव के परिवार के लिए उम्मीदों भरा है :राहुल
  • हाफिज सईद की गिरफ्तारी पर ट्रंप ने दी प्रतिक्रिया
भारत


व्यापारिक अड़चनों को दरकिनार कर रणनीतिक साझीदारी मजबूत करेंगे भारत और अमेरिका

व्यापारिक अड़चनों को दरकिनार कर रणनीतिक साझीदारी मजबूत करेंगे भारत और अमेरिका

नयी दिल्ली 26 जून (वार्ता) भारत और अमेरिका ने व्यापारिक अड़चनों को दरकिनार करते हुए आपसी रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने की दिशा में काम करने को लेकर सहमति जतायी है।

भारत दौरे पर आए अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने बुधवार को विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर से मुलाकात के बाद कहा, “हम (भारत और अमेरिका) एक दूसरे को केवल द्विपक्षीय सहयोगियों की तरह ही नहीं बल्कि इससे कहीं ज्यादा महत्व देते हैं, हम विश्व स्तर पर एक-दूसरे की मदद कर सकते हैं।”

डॉ जयशंकर ने श्री पोम्पियो के साथ मुलाकात के दौरान ईरान समेत कई अहम मुद्दों पर चर्चा की।

व्यापारिक अड़चनों और भारत के रूस से एस-400 मिसाइल प्रणाली खरीदने के मुद्दे पर श्री पोम्पियो ने कहा, “मैं इन दोनों मुद्दों को वास्तविक अवसर के रूप में देखता हूं। मैं जानता हूं कि हम मिलकर काम कर सकते हैं और मजबूत आपसी संबंधों की आधारशिला तैयार कर सकते हैं।”

डॉ. जयशंकर ने इस महत्वपूर्ण द्विपक्षीय मुलाकात के बाद पत्रकारों काे संबोधित करते कहा, “मैं यह स्पष्ट करना चाहता हूं कि भारत-प्रशांत साझेदारी किसी के खिलाफ नहीं बल्कि यह शांति, सुरक्षा, स्थिरता और समृद्धि के लिए है।”

विदेश मंत्री ने कहा कि भारत ऐसी जगह तलाश रहा है जहां वैश्विक भलाई के लिए स्वतंत्र सहयोगियों के साथ मिलकर काम किया जा सके।

भारत के साथ सहयोग और आपसी विश्वास को बढ़ाने के मुद्दे पर डॉ जयशंकर के साथ सहमति व्यक्त करते हुए श्री पोम्पियो ने कहा, “अमेरिका-भारत के बीच साझेदारी नयी ऊंचाइयों पर पहुंच रही हैं। हमारे बीच रक्षा क्षेत्र में सहयोग बढ़ रहा है और भारत-प्रशांत क्षेत्र में शांति एवं स्वतंत्रता बनाए रखने में हमारा समान दृष्टिकोण है।”

विदेश मंत्री डॉ. जयशंकर ने पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए कहा, “हम दोनों ने अमेरिका-ईरान के बीच मौजूदा तनाव पर विस्तृत चर्चा की। ईरान को लेकर हमारा एक निश्चित दृष्टिकोण है। विदेश मंत्री पोम्पियाे ने इस मुद्दे पर अपने विचार साझा किए और मैं मानता हूं कि बातचीत के अंत में हम दोनों कुछ मुद्दों पर सहमत हुए।”

उन्हाेंने कहा, “ अमेरिकी विदेश मंत्री ने मेरे साथ ईरान पर अमेरिका की चिंताओं को साझा किया। हम दोनों निश्चित रूप से उस संबंध में एक-दूसरे की चिंताओं के बारे में बेहतर ढंग से जानते थे।”

 

More News
जाधव के परिजनों से जयशंकर ने की बातचीत

जाधव के परिजनों से जयशंकर ने की बातचीत

17 Jul 2019 | 10:51 PM

नयी दिल्ली 17 जुलाई (वार्ता) अंतरराष्ट्रीय न्यायालय द्वारा पाकिस्तान में कैद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव की फांसी की सजा पर रोक लगाने का फैसला आने के बाद विदेश मंत्री सुब्रह्मण्यम जयशंकर ने जाधव के परिजनों से फोन पर बात की और उनके साहस एवं धैर्य की सराहना की।

see more..
दिल्ली में सुहाना मौसम, वायु की गुणवत्ता संतोषजनक

दिल्ली में सुहाना मौसम, वायु की गुणवत्ता संतोषजनक

17 Jul 2019 | 10:40 PM

नयी दिल्ली 17 जुलाई (वार्ता) राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार को आम तौर पर बादल छाये रहे और मौसम सुहावना रहा। यहां पर आज अधिकतम तापमान 31.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के औसत तापमान से तीन डिग्री सेल्सियस कम है। मौसम विभाग ने बताया कि शाम लगभग साढ़े पांच बजे आर्द्रता का स्तर 60 प्रतिशत रहा।

see more..
मोदी ने किया अंतरराष्ट्रीय न्यायालय के फैसले का स्वागत

मोदी ने किया अंतरराष्ट्रीय न्यायालय के फैसले का स्वागत

17 Jul 2019 | 10:21 PM

नयी दिल्ली 17 जुलाई (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव की फांसी की सजा पर रोक लगाने के अंतरराष्ट्रीय न्यायालय के फैसले का स्वागत करते हुए इसे सत्य एवं न्याय की जीत बताया।

see more..
जाधव की जल्द रिहाई के लिए जोर-शोर से काम जारी रहेगा: विदेश मंत्रालय

जाधव की जल्द रिहाई के लिए जोर-शोर से काम जारी रहेगा: विदेश मंत्रालय

17 Jul 2019 | 10:21 PM

नयी दिल्ली 17 जुलाई (वार्ता) भारत ने बुधवार को पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव की फांसी की सजा पर रोक के अंतरराष्ट्रीय न्यायालय के फैसले का स्वागत किया और कहा कि श्री जाधव की जल्द से जल्द सकुशल स्वदेश वापसी के लिए वह जोश-शोर से काम करना जारी रहेगा।

see more..
image