Wednesday, Aug 21 2019 | Time 12:31 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • चिदम्बरम के खिलाफ ईडी का लुक आउट नोटिस
  • अफगानिस्तान में हवाई हमले में 18 आतंकवादी ढेर
  • सेना के हेलिकॉप्टरों ने बाढ़ प्रभावित गांवों में पहुंचाई खाद्य सामग्री
  • प्रवर्तन निदेशालय ने चिदम्बरम के खिलाफ लुक आउट नोटिस जारी किया
  • अहमदाबाद में कपड़े की फैक्ट्री में लगी आग बेकाबू
  • फिलहाल चिदम्बरम को नहीं मिली अंतरिम राहत
  • योगी सरकार ने किया मंत्रिमंडल का विस्तार
  • चीन में भारी बारिश से सात की मौत, 24 लापता
  • सतलुज में पानी छोड़े जाने से पाकिस्तान के दर्जनों गांवों में बाढ़
  • कश्मीर मसले को आईसीजे में ले जायेंगे : कुरैशी
  • सात बच्चों के पिता ने पत्नी को दिया तीन तलाक
  • जस्टिस गोगोई की बेंच अयोध्या विवाद की सुनवाई में व्यस्त, इसलिए चिदंबरम के वकील ने मामले का विशेष उल्लेख नहीं किया
  • मुख्य न्यायाधीश द्वारा याचिका पर विचार किये जाने तक चिदंबरम काे नहीं मिली अंतरिम राहत
  • पी चिदंबरम के वकील अदालत संख्या एक पहुंचे
  • जस्टिस एन वी रमन ने चिदंबरम की अपील मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई के पास भेजा
खेल


विश्व कप में लियोन और मेरी अहम भूमिका: जम्पा

विश्व कप में लियोन और मेरी अहम भूमिका: जम्पा

मेलबोर्न, 20 मई (वार्ता) क्रिकेट के सबसे बड़े टूर्नामेंट विश्व कप के शुरू होने से पहले ऑस्ट्रेलिया के लेग स्पिनर एडम जम्पा ने कहा है कि उनकी और ऑफ स्पिनर नाथन लियोन की इंग्लैंड की पिचों पर मध्य ओवरों में बेहद अहम भूमिका होगी।

जम्पा को गत वर्ष इंग्लैंड के खिलाफ एकदिवसीय सीरीज में जगह दी गयी थी और अब वह टीम के खास हिस्सा है। उन्होंने इस वर्ष की शुरुआत में भारत और संयुक्त अरब अमीरात में पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया था जिसके बाद वह लियोन के साथ ऑस्ट्रेलिया टीम के प्रमुख स्पिनर के तौर पर बन कर उभरे हैं। इन दो सीरीज में जम्पा ने क्रमशः 11 और 7 विकेट लिए थे।

माना जा रहा है कि इंग्लैंड की सपाट पिचों पर बेशक जम्पा थोड़े अधिक रन खा सकते है लेकिन उनका ध्यान मध्य ओवरों में विकेट लेकर तेज गेंदबाजों को अंतिम ओवरों में राहत देना है।

लेग स्पिनर ने विश्व कप में गेंदबाजी को लेकर कहा, “अगर आप आखिरी 10 ओवरों में मध्य और निचले क्रम के बल्लेबाजों को गेंदबाजी करते है तो इससे तेज गेंदबाजों को डैथ ओवरों में गेंदबाजी करने के लिए थोड़ी राहत मिलती हैं। उदाहरण के तौर पर अगर आप विराट कोहली या जो रुट जैसे बल्लेबाजों को आखिरी ओवरों में गेंदबाजी करेंगे तो परिस्थिति बेहद कठिन हो सकती है, इसलिए वनडे क्रिकेट में मध्य ओवरों में विकेट लेना बेहद आवश्यक हैं और इसी बात को लेकर मैंने कप्तान आरोन फिंच से बात की हैं।”

ऑस्ट्रेलिया के कोच जस्टिन लेंगर के मार्गदर्शन में ऑस्ट्रेलिया का गेम प्लान इस ओर केंद्रित नहीं है कि मध्य ओवरों में कैसे विकेट लिए जाएं बल्कि पिछले कुछ वर्षों में इस ओर केंद्रित हुआ है कि मध्य ओवरों में स्पिन के खिलाफ कैसे बेहतर बल्लेबाजी की जाए। हाल के वर्षो में ऑस्ट्रेलिया की योजना मध्य ओवरों में स्थिरता प्रदान करने और स्ट्राइक बदलने पर अधिक केंद्रित हुआ हैं। उनकी इस योजना से निचले क्रम के बल्लेबाजों को खुलकर बल्लेबाजी करने की छूट मिलती है।

हाल के वर्षो में गेंदबाजी में बदलाव पर जम्पा ने कहा, “पिछले तीन-चार वर्षो में यह देखा गया है कि खेल में थोड़े बदलाव आये है। स्पिनर की भूमिका पहले के मुकाबले अब अधिक है। हम स्पिन के आगे संघर्ष करते थे लेकिन पिछले 18 -12 महीनों में हमने इसमें बदलाव किया है और इसी के चलते भारत और दुबई में पाकिस्तान के खिलाफ हमने अच्छा प्रदर्शन किया है।”

ऑस्ट्रेलिया के भारत दौरे के दौरान जम्पा ने एकदिवसीय सीरीज में भारत के खिलाफ पांच मैचों में 25।81 के औसत से 11 विकेट लिए थे। उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ भी 37।28 के औसत से 7 विकेट लिए थे। अगर ऑस्ट्रेलिया इंग्लैंड की सूखी पिच पर लियोन और जम्पा दोनों को एक साथ खेला देते हैं तो विपक्षी टीमों के लिए उनका सामना करना बेहद कठिन होगा।

27 वर्षीय गेंदबाज ने कहा, “लियोन और मैं दोनों अलग तरह के गेंदबाज है। वह अपनी सटीक लाइन से बल्लेबाजों पर नकेल कस कर रखते हैं जिसका मतलब है कि मैं दूसरे छोर से विपक्षी बल्लेबाजों पर आक्रमण कर सकता हूं। पूरे विश्व कप में हमारी भूमिका बेहद अहम होने वाली है।”

जम्पा ने अपना पहला मैच फरवरी, 2016 में न्यूज़ीलैंड के खिलाफ खेला था। उन्होंने अभी तक 44 वनडे मुकाबले में 60 विकेट लिए हैं। ऑस्ट्रेलिया विश्व कप में अफगानिस्तान के खिलाफ अपने मुकाबले से पहले वेस्ट इंडीज, इंग्लैंड और श्रीलंका के खिलाफ अभ्यास मैच खेलेगा। विश्व कप 30 मई से इंग्लैंड और वेल्स में शुरू हो रहा है।

More News
विवादास्पद ट्रायल में सुशील ने जीता विश्व चैंपियनशिप का टिकट

विवादास्पद ट्रायल में सुशील ने जीता विश्व चैंपियनशिप का टिकट

20 Aug 2019 | 10:28 PM

नयी दिल्ली, 20 अगस्त (वार्ता) दो बार के ओलंपिक पदक विजेता पहलवान सुशील कुमार ने विश्व कुश्ती प्रतियोगिता के लिए मंगलवार को यहां आईजी स्पोर्ट्स कॉम्पलैक्स के केडी जाधव कुश्ती स्टेडियम में आयोजित 74 किग्रा वर्ग का ट्रायल जीत लिया लेकिन इस ट्रायल पर आखिर में विवाद की छाया पड़ गयी।

see more..
धोनी के रिकॉर्ड की बराबरी करने से एक जीत दूर विराट

धोनी के रिकॉर्ड की बराबरी करने से एक जीत दूर विराट

20 Aug 2019 | 10:28 PM

एंटीगा, 20 अगस्त (वार्ता) भारतीय कप्तान विराट कोहली बल्लेबाजी में नए-नए कर्तिमान हासिल करने के बाद अब कप्तानी में भी अपना झंडा बुलंद कर रहे हैं। विराट पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के भारत के लिए कप्तान के रुप में सर्वाधिक टेस्ट मैच जीतने के रिकॉर्ड की बराबरी करने के करीब पहुंच गए हैं।

see more..
धनंजय के संदिग्ध गेंदबाजी एक्शन की शिकायत

धनंजय के संदिग्ध गेंदबाजी एक्शन की शिकायत

20 Aug 2019 | 10:28 PM

नयी दिल्ली, 20 अगस्त (वार्ता) श्रीलंका के ऑफ स्पिनर एकिला धनंजय और न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन के संदिग्ध गेंदबाजी एक्शन की शिकायत की गई है।

see more..
लिन डैन को लुढ़काकर प्रणय तीसरे दौर में

लिन डैन को लुढ़काकर प्रणय तीसरे दौर में

20 Aug 2019 | 10:28 PM

बासेल, 20 अगस्त (वार्ता) भारत के एच एस प्रणय ने सनसनीखेज प्रदर्शन करते हुए दो बार के ओलंपिक पदक विजेता और पांच बार के विश्व चैंपियन चीन के लिन डैन को मंगलवार को लगातार गेमों में 21-11, 13-21, 21-7 से हराकर विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप के तीसरे दौर में जगह बना ली। प्रणय के साथ बी साई प्रणीत ने भी अपना मुकाबला जीतकर तीसरे दौर में स्थान बना लिया।

see more..
इंडिया ग्रीन- इंडिया ब्लू का मुकाबला बारिश से धुला

इंडिया ग्रीन- इंडिया ब्लू का मुकाबला बारिश से धुला

20 Aug 2019 | 10:28 PM

बेंगलुरु, 20 अगस्त (वार्ता) इंडिया ग्रीन और इंडिया ब्लू के बीच दलीप ट्राफी मुकाबला चौथे और अंतिम दिन मंगलवार को बारिश के कारण पूरी तरह धुल गया।

see more..
image