Wednesday, Feb 19 2020 | Time 00:10 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • सोमालियाई सेना ने अल-शबाब के 12 आतंकवादियों को मार गिराया
राज्य » उत्तर प्रदेश


संगम तट लेटे बडे हनुमान को गंगा स्नान कराने को आतुर

संगम तट लेटे बडे हनुमान को गंगा स्नान कराने को आतुर

प्रयागराज,18 अगस्त (वार्ता) तीर्थराज प्रयाग में गंगा और यमुना नदी के बढ़ते जलस्तर के कारण दोनों नदियों का पानी संगम तट लेटे बड़े हनुमान जी को नहलाने को आतुर है। गंगा का पानी मंदिर के गर्भगृह के बाहर तक पहुंच गया है।

इन नदियों में जलस्तर लगातार बढ़ रहा है और रात तक गंगा जी हनुमान मंदिर के गर्भ गृह में लेटे हनुमान की प्रतिमा को स्नान करा सकती है। संगम तट से लेटे हनुमान मन्दिर की दूरी करीब पौन किलोमीटर है। गंगा एवं यमुना का पानी दूर-दूर तक हिलोरे मार रहा है।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि पहाड़ी इलाकों में पिछले कई दिन से हो रही बारिश के कारण बैराजों से छोड़े जा रहे पानी से प्रयागराज में गंगा-यमुना नदी का जलस्तर लगातार बढता जा रहा है। शाम चार बजे गंगा का जलस्तर फाफामऊ में 81.35 मीटर, छतनाग में 80.68 और नैनी में यमुना 81.33 मीटर दर्ज किया गया है। इससे पहले सुबह आठ बजे फाफामऊ में 80.76 मीटर, छतनाग में 80.11 मीटर और नैनी में यमुना 80.74 मीटर जलस्तर दर्ज किया गया था।

चार बजे गंगा फामऊ में छह सेंटीमीटर, छतनाग में सात सेंन्टीमीटर और नैनी में यमुना छह सेंटीमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बढ रही हैं।

नदियों के बढ़ते जलस्तर के मद्देनजर जिला प्रशासन ने बाढ़ नियंत्रण कक्ष के साथ जल पुलिस और एनडीआरएफ की टीम और एसडीएम, तहसीलदार तथा अधिकारियों को अलर्ट पर रखा है। निचले इलाकों में रहने वाले परिवार बाढ़ के खतरे को भांप कर अपने सामान सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने लगे हैं। एनडीआरएफ की 25 लोगों की टीम तैयार की गयी

है।

दिनेश त्यागी

वार्ता

image