Sunday, Jul 5 2020 | Time 02:24 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • कतर में कोरोना के 530 नये मामले, संक्रमितों की संख्या 99183 हुई
  • इराक में कोरोना के 2334 नये मामले, 106 की मौत
  • बंगाल में कोरोना के रिकॉर्ड 743 नये मामले
  • रूस में कोरोना के 6632 नये मामले, संक्रमितों की संख्या 6 74 लाख के पार
  • मेघालय में कोरोना के 26 नये मामले
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


सिलावट और शर्मा द्वारा कैंसर मशीनों का लोकार्पण

भोपाल, 21 नवम्बर (वार्ता) मध्यप्रदेश के लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री तुलसीराम सिलावट और जनसम्पर्क मंत्री पी.सी. शर्मा ने आज जवाहरलाल नेहरू कैंसर अस्पताल एवं अनुसंधान केन्द्र में कैंसर रोग के इलाज की दो मशीनों हेलसियान और ब्रेकीथेरेपी का लोकार्पण किया।
श्री सिलावट ने भोपाल में इन मशीनों की उपलब्धता पर प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि जवाहरलाल नेहरू कैंसर अस्पताल में उच्च गुणवत्ता के इलाज के कारण इसकी देशभर में विशिष्ट पहचान है। उन्होंने उम्मीद जाहिर की कि इन आधुनिक मशीनों से कैंसर रोगियों को अच्छा इलाज मिल सकेगा।
अस्पताल की सीईओ श्रीमती दिव्या पाराशर ने बताया कि ज्यादातर कैंसर के इलाज में रेडियोथेरेपी उपयोगी होती है। यह इलाज की सरल विधि है लेकिन आधुनिक इलाज के रूप में कैंसर के मरीज को ब्रेकीथेरेपी उपचार दिया जाता है। इस विधि से शरीर की स्वस्थ कोशिकाओं को कम नुकसान पहुँचता है। ब्रेकीथेरेपी का मुख्य रूप से मुख, आहार नली, प्रोस्टेट और गर्भाशय कैंसर के इलाज के लिये उपयोग किया जाता है।
डॉ. विधि गुप्ता ने बताया कि हेलसियान मशीन का प्रयोग टारगेटेड रेडिएशन के लिये किया जाता है। यह मशीन स्विटजरलैण्ड की आधुनिक चिकित्सा उपकरण के रूप में गिनी जाती है। मरीजों को इसके लिये अब देश के अन्य संस्थानों में जाने की जरूरत नहीं होगी। हेलसियान मशीन आईटीआरटी युक्त है। इसमें सी.टी. स्केन और वेरीफिकेशन परफेक्ट रूप से होता है। इसका उपयोग पेट, प्रोस्टेट और लंग्स कैंसर में मुख्य रूप से किया जाता है।
श्री सिलावट और श्री शर्मा ने अस्पताल में इलाज करवा रहे विधायक बनवारी लाल शर्मा के उपचार की भी जानकारी ली। उन्होंने कहा कि उनके उपचार के लिये राज्य सरकार की ओर से बेहतर प्रबंध किया जाएगा।
नाग
वार्ता
image