Saturday, Jan 25 2020 | Time 02:57 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • अमेरिका के ह्यूस्टन में एक फैक्ट्री में विस्फोट, दो मरे
  • भारत दौरे के दौरान पाकिस्तान नहीं आएंगे ट्रंप: पाकिस्तान
  • पाकिस्तान ने पुंछ में किया सीज फायर उललघंन
  • अभिनेत्री के ब्यूटी पार्लर पर सीबीआई की छोपेमारी
भारत


संवाद से रखी जाती है बेहतर भविष्य की नींव : मोदी

संवाद से रखी जाती है बेहतर भविष्य की नींव : मोदी

नयी दिल्ली 06 दिसम्बर (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने समाज और देश के विकास के लिए संवाद को महत्वपूर्ण बताते हुए आज कहा कि संवाद के जरिये ही बेहतर भविष्य की नींव रखी जाती है।

श्री मोदी ने आज यहां एचटी लीडरशिप सम्मिट को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार ‘सबका साथ सबका विकास सबका विश्वास’ मंत्र के साथ मौजूदा चुनौतियों और समस्याओं के समाधान के लिए काम कर रही है।

उन्होंने कहा कि अनुच्छेद 370 को निरस्त करने से जम्मू और कश्मीर तथा लद्दाख के लोगों को आशा की एक नई किरण मिली है। मुस्लिम महिलाएं अब तीन तलाक की परंपरा से मुक्त हैं, अवैध कॉलोनियों पर फैसले से 40 लाख लोगों को लाभ मिला। उन्होंने कहा , “ एक बेहतर कल के लिए, एक नये भारत के लिए ऐसे कई निर्णय लिए गए हैं।”

प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार उन जिलों पर ध्यान केन्द्रित कर रही है जो स्वास्थ, स्वच्छता और बुनियादी ढांचे के कई संकेतकों में पीछे छूट गये थे। कुल 112 जिलों को विकास और शासन के प्रत्येक मानदंड के आधार पर, अकांक्षी जिलों के रूप में विकसित किया जा रहा है। सरकार इन जिलों में कुपोषण, बैंकिंग सुविधाओं, बीमा, बिजली और अन्य सुविधाओं के लिए विभिन्न मानकों पर रियल टाइम मॉनिटरिंग कर रही है। इन जिलों का बेहतर भविष्य देश के लिए बेहतर कल को सुनिश्चित करेगा।

जल जीवन मिशन का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि सरकार 15 करोड़ घरों को पाइप जलापूर्ति से जोड़ रही है। सरकार देश की अर्थव्यवस्था को 50 खरब डालर तक ले जाने के लिए प्रतिबद्ध है और इस लक्ष्य को पाने के लिए र एक सक्षम, मददगार और प्रोत्साहक के रूप में काम कर रही है। उन्होंने कहा कि कई आर्थिक सुधार जैसे ऐतिहासिक बैंक मर्जर, श्रम कानूनों की संहिता बनाना, बैंकों के पुनर्पूंजीकरण, कॉरपोरेट करों में कमी जैसे कदम उठाए गए हैं। व्यापार सुगमता की रैंकिंग में देश का प्रदर्शन अच्छा रहा है। उन्होंने कहा कि रुकी हुई आवासीय परियोजनाओं के वित्तपोषण के लिए 25 हजार करोड़ का फंड बनाया गया है। सरकार 100 लाख करोड़ की बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की शुरुआत कर रही है।

श्री मोदी ने कहा कि देश यात्रा एवं पर्यटन प्रतियोगितात्मकता सूचकांक में 34 वें स्थान पर है। उन्होंने बताया कि पर्यटन गतिविधियों के बढ़ने से रोजगार के अवसरों का सृजन होगा, खासकर गरीबों के लिए। उन्होंने कहा कि सरकार परिणाम आधारित परिणामोन्मुखी दृष्टिकोण के साथ काम कर रही है और सेवाओं के समयबद्ध वितरण पर ध्यान केंद्रित कर रही है। सरकार का रोडमैप ‘सही इरादा, सर्वश्रेष्ठ प्रौद्योगिकी और 130 करोड़ भारतीयों के बेहतर भविष्य के लिए प्रभावी कार्यान्वयन’ है।

संजीव

वार्ता

More News
मोदी ने ब्राजील के राष्ट्रपति का किया स्वागत

मोदी ने ब्राजील के राष्ट्रपति का किया स्वागत

24 Jan 2020 | 11:46 PM

नयी दिल्ली, 24 जनवरी (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को चार दिवसीय भारत दौरे पर आए ब्राजील के राष्ट्रपति जैयर बोलसोनारो का स्वागत किया।

see more..
केजरीवाल ने की वरिष्ठ नागरिकों से आप को वोट देने की अपील

केजरीवाल ने की वरिष्ठ नागरिकों से आप को वोट देने की अपील

24 Jan 2020 | 11:46 PM

नयी दिल्ली, 24 जनवरी (वार्ता) दिल्ली के मुख्यमंत्री एवं आम आदमी पार्टी(आप) के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को एक वीडियो संदेश जारी करके जनकल्याण के कार्य करने के लिए वरिष्ठ नागरिकों से एक बार फिर पार्टी के पक्ष में वोट देने की अपील की।

see more..
ब्राजील के राष्ट्रपति पहुंचे भारत यात्रा पर

ब्राजील के राष्ट्रपति पहुंचे भारत यात्रा पर

24 Jan 2020 | 11:09 PM

नयी दिल्ली 24 जनवरी (वार्ता) इस वर्ष 71वें गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि ब्राज़ील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो भारत की चार दिन की यात्रा पर आज शाम यहां पहुंच गये।

see more..
जामिया हिंसा मामले में पूर्व विधायक आसिफ पूछताछ के बाद रिहा

जामिया हिंसा मामले में पूर्व विधायक आसिफ पूछताछ के बाद रिहा

24 Jan 2020 | 11:46 PM

नयी दिल्ली, 24 जनवरी (वार्ता) नागरिकता संशोधन कानून(सीएए) के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान पिछले महीने न्यूफ्रेंड्स कालोनी और जामिया मिल्लिया इस्लामिया में हुई हिंसा को भड़काने के आरोप में दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा ने ओखला के पूर्व विधायक आसिफ मोहम्मद खान लंबी पूछताछ के बाद छोड़ दिया है।

see more..
सिसोदिया ने शाह को पटपडगंज विधानसभा क्षेत्र में आने का दिया ‘न्यौता’

सिसोदिया ने शाह को पटपडगंज विधानसभा क्षेत्र में आने का दिया ‘न्यौता’

24 Jan 2020 | 11:46 PM

नयी दिल्ली, 24 जनवरी( वार्ता) आम आदमी पार्टी (आप) के वरिष्ठ नेता एवं दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने शुक्रवार को केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह को अपने निर्वाचन क्षेत्र पटपड़गंज आने का ‘न्यौता’ देते हुए नवनिर्मित स्कूल ऑफ एक्सिलेंस देखने का आग्रह किया।

see more..
image