Saturday, Dec 7 2019 | Time 08:59 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • विस्फोटक के साथ सात नक्सली गिरफ्तार
  • स्लोवाकिया में गैस विस्फोट में पांच लोगों की मौत
  • एक-एक वोट तय करेगा झारखंड का भविष्य: रघुवर
  • आज का इतिहास (प्रकाशनार्थ 08 दिसंबर)
  • अमेरिकी सरकार लगा सकती है बोइंग कंपनी पर चार अरब का जुर्माना
  • झारखंड में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच दूसरे चरण का मतदान शुरू
  • ईरान ने जर्मनी, फ्रांस, ब्रिटेन और अमेरिका पर साधा निशाना
  • किंग सलमान ने अमेरिका के साथ सहयोग का दिया निर्देश
  • ट्रम्प के खिलाफ महाभियोग की प्रक्रिया समाप्त की जाय: व्हाइट हाउस
  • बगदाद में प्रदर्शनकारियों पर गोलीबारी, 16 की मौत, 47 घायल
  • बगदाद में गोलीबारी में पांच प्रदर्शनकारियों की मौत
राज्य » अन्य राज्य » HDIE


हरियाणा में त्रिशंकु स्थिति, भाजपा के कई दिग्गज धराशायी, पार्टी के सरकार बनाने के आसार

चंडीगढ़, 24 अक्तूबर(वार्ता) हरियाणा विधानसभा की 90 सीटाें के लिये गत 21 अक्तूबर को हुये चुनावों की आज हुई मतगणना के परिणामों के अनुसार राज्य में किसी भी राजनीतिक दल को बहुमत प्राप्त नहीं हुआ और राज्य में त्रिशंकु विधानसभा की स्थिति बन गई है।
अब तक घोषित 90 चुनाव परिणामों में राज्य में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) 40 सीटें जीत कर सबसे बड़ी पार्टी रही है लेकिन इसके बावजूद वह बहुमत के आंकड़े से छह सीट दूर रह गई। इस चुनाव में उसके अनेक दिग्गज धराशायी हो गये। लेकिन उसे सरकार बनाने के लिये निर्दलीयों या फिर जननायक जनता पार्टी(जजपा) के सहयोग की आवश्यकता होगी। चुनाव में सात निर्दलीय जीते हैं तथा जजपा को भी इस चुनाव में दस सीटें मिली हैं। ऐसे में सत्ता की चाबी निर्दलीयों या जजपा के हाथ में है। मौजूदा परिस्थितियों में निर्दलीयों के समर्थन के साथ सरकार बनाने का विकल्प खुला होने के चलते नवगठित जजपा सम्भवत: सरकार में शामिल होने के मौके को हाथ से नहीं जाने देगी और कल अपनी कार्यकारिणी की बैठक में भाजपा को समर्थन देने का औपचारिक ऐलान कर सकती है।
कांग्रेस इस चुनाव में 31 सीटें लेकर दूसरी बड़ी पार्टी बन कर उभरी है। हरियाणा लोकहित पार्टी और इंडियन नेशनल लाेकदल(इनेलो) के क्रमश: गोपाल कांडा(सिरसा) और अभय सिंह चौटाला (ऐलनाबाद) से चुनाव जीते हैं। कुलमिला कर चुनाव में त्रिशंकु स्थिति बन गई है।
मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर करनाल सीट से 45188 मतों के अंतर से तथा उनके कैबिनेट सहयोगी मंत्री अनिल विज भी अम्बाला कैंट से 20165 मतों के अंतर से चुनाव जीते हैं। पार्टी के मुख्य सचेतक ज्ञान चंद गुप्ता पंचकूला से तो पूर्व हॉकी कप्तान पार्टी टिकट पर संदीप सिंह पेहोवा से चुनाव जीते हैं। लेकिन भाजपा के दिग्गज इस चुनाव में धराशायी हो गये। वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु (नारनौंद), कृषि मंत्री ओम प्रकाश धनकड़ (बादली), शिक्षा मंत्री रामविलास शर्मा, परिवहन मंत्री कृष्ण लाल पंवार(इसराना), खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री कर्णदेव कम्बोज(रादौर), शहरी निकाय मंत्री कविता जैन (सोनीपत) सहकारिता राज्य मंत्री मनीष ग्रोवर(रोहतक), पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री राज्य मंत्री कृष्ण कुमार बेदी (शाहबाद), पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष सुभाष बराला(टोहाना), विधानसभा अध्यक्ष कंवर पाल गुर्जर(जगाधरी), पहलवान योगेश्वर दत्त (बरोदा), बबीता फोगाट (दादरी) और टिकटॉक गर्ल सोनाली फोगाट (आदमपुर) को इस चुनाव में हार का सामना करना पड़ा है। सूत्रों के अनुसार श्री बराला ने अपनी हार तथा पार्टी के प्रदेश में खराब प्रदर्शन की नैतिक जिम्मेदारी लेते हुये प्रदेशाध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है।
पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा गढ़ी सांपला किलोई से पचास हजार मतों के अंतर से चुनाव जीते और भाजपा के सतीश नांदल को पराजित किया। कांग्रेस के कुलदीप सिंह बिश्नाेई आदमपुर से चुनाव जीते। उन्होंने भाजपा की सोनाली फोगाट 29471 मतों के अंतर से पराजित किया। तोशाम से किरण चौधरी भी चुनाव जीत गई हैं। उन्होंने भाजपा के शशि रंजन परमार को 17969 मतों के अंतर से पराजित किया। लेकिन पार्टी के दिग्गज कर्ण सिंह दलाल(पलवल), आनंद सिंह डांगी(महम), इनेलो से कांग्रेस में गये अशोक अरोड़ा(थानेसर) और पार्टी के राष्ट्रीय मीडिया संयोजक रणदीप सिंह सुरजेवाला(कैथल) चुनाव हार गये। श्री सुरजेवाला ने भाजपा के लीलाराम ने पराजित किया। श्री सुरजेवाला हाल ही में जींद विधानसभा उपचुनाव भी हारे थे।
जजपा के दुष्यंत चौटाला ने उचाना सीट से जीत दर्ज की है। उन्होंने पूर्व केंद्रीय मंत्री बीरेंद्र सिंह पत्नी प्रेमलता को पराजित किया। उनकी माता नैना चौटाला बाठढ़ा से चुनाव जीती हैं। उन्होंने कांग्रेस के रणबीर सिंह महेंद्रा को 13704 मतों के अंतर से पराजित किया। पार्टी के नारनौंद से प्रत्याशी और पूर्व भाजपा विधायक राम कुमार गौतम ने राज्य के वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु को पराजित किया।
रमेश2218जारी वार्ता
More News
झारखंड में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच दूसरे चरण का मतदान शुरू

झारखंड में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच दूसरे चरण का मतदान शुरू

07 Dec 2019 | 8:21 AM

रांची 07 दिसंबर (वार्ता) झारखंड में विधानसभा की 81 में से द्वितीय चरण की बीस सीटों के लिए अभूतपूर्व सुरक्षा व्यवस्था के बीच आज सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गया।

see more..
झारखंड में 64.44 फीसदी मतदाताओं ने 189 उम्मीदवारों के भाग्य का किया फैसला

झारखंड में 64.44 फीसदी मतदाताओं ने 189 उम्मीदवारों के भाग्य का किया फैसला

30 Nov 2019 | 9:40 PM

रांची 30 नवंबर (वार्ता) झारखंड में प्रथम चरण में आज तेरह विधानसभा सीटों पर छिटपुट घटनाओं को छोड़कर शांतिपूर्वक सम्पन्न कराए गए मतदान में 64.44 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. रामेश्वर उरांव, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेता सुखदेव भगत समेत 189 प्रत्याशियों के चुनावी भाग्य का फैसला इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में कैद कर दिया।

see more..
डाल्टनगंज के कांग्रेस उम्मीदवार ने मतदान केंद्र के बाहर लहराई पिस्तौल

डाल्टनगंज के कांग्रेस उम्मीदवार ने मतदान केंद्र के बाहर लहराई पिस्तौल

30 Nov 2019 | 7:05 PM

डाल्टनगंज 30 नवंबर (वार्ता) झारखंड विधानसभा चुनाव में पलामू जिले के डाल्टनगंज से कांग्रेस के उम्मीदवार के. एन. त्रिपाठी के मतदान केंद्र के बाहर पिस्तौल लहराने के मामले में राज्य निर्वाचन कार्यालय ने कड़ा रुख इख्तियार करते हुए उनकी पिस्तौल को जब्त कर लिया है।

see more..
झारखंड में प्रथम चरण का मतदान समाप्त, करीब 63 प्रतिशत पड़े वोट

झारखंड में प्रथम चरण का मतदान समाप्त, करीब 63 प्रतिशत पड़े वोट

30 Nov 2019 | 5:07 PM

रांची 30 नवंबर (वार्ता) झारखंड में प्रथम चरण में आज तेरह विधानसभा सीटों पर मतदान छिटपुट घटनाओं को छोड़कर शांतिपूर्वक सम्पन्न हो गया और इस दौरान करीब 60.87 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट कर कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. रामेश्वर उरांव, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेता सुखदेव भगत समेत 189 प्रत्याशियों के चुनावी भाग्य का फैसला इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में बंद कर दिया।

see more..
image