Saturday, Jul 11 2020 | Time 19:18 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • बलिया में 49 और कोरोना पॉजिटिव,संक्रमितों की संख्या 368 पहुंची
  • गुरुग्राम के खेल स्टेडियमों में लौटी रौनक
  • बिहार में अबतक 15 हजार से अधिक हुए संक्रमित
  • सोनभद्र में सिविल जज समेत नौ कोरोना पाॅजिटिव, संख्या 83 पहुंची
  • सर्बिया में प्रदर्शनकारियों ने की संसद में घूसने की कोशिश
  • टेस्ट क्रिकेट में धोनी की सफलता के पीछे जहीर का बड़ा हाथ : गंभीर
  • उप्र के प्रमुख नगरों का आज का तापमान इस प्रकार रहा
  • कोलकाता पुलिस के लिये ईडन गार्डन क्वारंटीन सेंटर में होगा तब्दील
  • नैनीताल में बनेगा 500 बेड का कोविड केयर सेंटर : त्रिवेन्द्र
  • टॉल फ्री की मांग को लेकर जींद के छह गांवों ने किया हिसार-चंडीगढ़ हाईवे जाम
  • उत्तराखंड के छह हज़ार गांव इंटरनेट से जुड़ेंगे: त्रिवेंद्र
  • राजस्थान में 140598 हेक्टेयर में टिड्डी नियंत्रण कार्य किया गया
  • तंदरूस्तों को कोरोना संक्रमित बताने के मामले की सीबीआई या न्यायिक जांच हो: महासभा
  • उप्र में कोरोना के मद्देनजर जारी एडवाइजरी का उल्लंघन,23,66,389 का चालान
  • सहरसा नगर परिषद क्षेत्र रविवार से होगा लॉक
राज्य » अन्य राज्य » HDIE


हरियाणा में त्रिशंकु स्थिति, भाजपा के कई दिग्गज धराशायी, पार्टी के सरकार बनाने के आसार

चंडीगढ़, 24 अक्तूबर(वार्ता) हरियाणा विधानसभा की 90 सीटाें के लिये गत 21 अक्तूबर को हुये चुनावों की आज हुई मतगणना के परिणामों के अनुसार राज्य में किसी भी राजनीतिक दल को बहुमत प्राप्त नहीं हुआ और राज्य में त्रिशंकु विधानसभा की स्थिति बन गई है।
अब तक घोषित 90 चुनाव परिणामों में राज्य में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) 40 सीटें जीत कर सबसे बड़ी पार्टी रही है लेकिन इसके बावजूद वह बहुमत के आंकड़े से छह सीट दूर रह गई। इस चुनाव में उसके अनेक दिग्गज धराशायी हो गये। लेकिन उसे सरकार बनाने के लिये निर्दलीयों या फिर जननायक जनता पार्टी(जजपा) के सहयोग की आवश्यकता होगी। चुनाव में सात निर्दलीय जीते हैं तथा जजपा को भी इस चुनाव में दस सीटें मिली हैं। ऐसे में सत्ता की चाबी निर्दलीयों या जजपा के हाथ में है। मौजूदा परिस्थितियों में निर्दलीयों के समर्थन के साथ सरकार बनाने का विकल्प खुला होने के चलते नवगठित जजपा सम्भवत: सरकार में शामिल होने के मौके को हाथ से नहीं जाने देगी और कल अपनी कार्यकारिणी की बैठक में भाजपा को समर्थन देने का औपचारिक ऐलान कर सकती है।
कांग्रेस इस चुनाव में 31 सीटें लेकर दूसरी बड़ी पार्टी बन कर उभरी है। हरियाणा लोकहित पार्टी और इंडियन नेशनल लाेकदल(इनेलो) के क्रमश: गोपाल कांडा(सिरसा) और अभय सिंह चौटाला (ऐलनाबाद) से चुनाव जीते हैं। कुलमिला कर चुनाव में त्रिशंकु स्थिति बन गई है।
मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर करनाल सीट से 45188 मतों के अंतर से तथा उनके कैबिनेट सहयोगी मंत्री अनिल विज भी अम्बाला कैंट से 20165 मतों के अंतर से चुनाव जीते हैं। पार्टी के मुख्य सचेतक ज्ञान चंद गुप्ता पंचकूला से तो पूर्व हॉकी कप्तान पार्टी टिकट पर संदीप सिंह पेहोवा से चुनाव जीते हैं। लेकिन भाजपा के दिग्गज इस चुनाव में धराशायी हो गये। वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु (नारनौंद), कृषि मंत्री ओम प्रकाश धनकड़ (बादली), शिक्षा मंत्री रामविलास शर्मा, परिवहन मंत्री कृष्ण लाल पंवार(इसराना), खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री कर्णदेव कम्बोज(रादौर), शहरी निकाय मंत्री कविता जैन (सोनीपत) सहकारिता राज्य मंत्री मनीष ग्रोवर(रोहतक), पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री राज्य मंत्री कृष्ण कुमार बेदी (शाहबाद), पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष सुभाष बराला(टोहाना), विधानसभा अध्यक्ष कंवर पाल गुर्जर(जगाधरी), पहलवान योगेश्वर दत्त (बरोदा), बबीता फोगाट (दादरी) और टिकटॉक गर्ल सोनाली फोगाट (आदमपुर) को इस चुनाव में हार का सामना करना पड़ा है। सूत्रों के अनुसार श्री बराला ने अपनी हार तथा पार्टी के प्रदेश में खराब प्रदर्शन की नैतिक जिम्मेदारी लेते हुये प्रदेशाध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है।
पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा गढ़ी सांपला किलोई से पचास हजार मतों के अंतर से चुनाव जीते और भाजपा के सतीश नांदल को पराजित किया। कांग्रेस के कुलदीप सिंह बिश्नाेई आदमपुर से चुनाव जीते। उन्होंने भाजपा की सोनाली फोगाट 29471 मतों के अंतर से पराजित किया। तोशाम से किरण चौधरी भी चुनाव जीत गई हैं। उन्होंने भाजपा के शशि रंजन परमार को 17969 मतों के अंतर से पराजित किया। लेकिन पार्टी के दिग्गज कर्ण सिंह दलाल(पलवल), आनंद सिंह डांगी(महम), इनेलो से कांग्रेस में गये अशोक अरोड़ा(थानेसर) और पार्टी के राष्ट्रीय मीडिया संयोजक रणदीप सिंह सुरजेवाला(कैथल) चुनाव हार गये। श्री सुरजेवाला ने भाजपा के लीलाराम ने पराजित किया। श्री सुरजेवाला हाल ही में जींद विधानसभा उपचुनाव भी हारे थे।
जजपा के दुष्यंत चौटाला ने उचाना सीट से जीत दर्ज की है। उन्होंने पूर्व केंद्रीय मंत्री बीरेंद्र सिंह पत्नी प्रेमलता को पराजित किया। उनकी माता नैना चौटाला बाठढ़ा से चुनाव जीती हैं। उन्होंने कांग्रेस के रणबीर सिंह महेंद्रा को 13704 मतों के अंतर से पराजित किया। पार्टी के नारनौंद से प्रत्याशी और पूर्व भाजपा विधायक राम कुमार गौतम ने राज्य के वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु को पराजित किया।
रमेश2218जारी वार्ता
More News
दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष सुभाष चोपड़ा का इस्तीफा

दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष सुभाष चोपड़ा का इस्तीफा

11 Feb 2020 | 11:57 PM

नयी दिल्ली, 11 फरवरी (वार्ता) दिल्ली विधानसभा चुनाव में करारी हार की जिम्मेदारी लेते हुए प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सुभाष चोपड़ा ने मंगलवार को पद से इस्तीफा दे दिया।

see more..
दिल्ली में आप की सुनामी, जीत की हैट्रिक के साथ केजरीवाल तीसरी बार बनेंगे मुख्यमंत्री

दिल्ली में आप की सुनामी, जीत की हैट्रिक के साथ केजरीवाल तीसरी बार बनेंगे मुख्यमंत्री

11 Feb 2020 | 11:01 PM

नयी दिल्ली 11 फरवरी (वार्ता) दिल्ली विधानसभा चुनावों में आम आदमी पार्टी की सुनामी ने 22 साल बाद सत्ता में वापसी के भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सपने को एक बार फिर चकनाचूर कर दिया और अरविंद केजरीवाल जीत की हैट्रिक के साथ तीसरी बार मुख्यमंत्री बनेंगे।

see more..
image