Friday, Dec 9 2022 | Time 22:03 Hrs(IST)
image
बिजनेस


दशहरे पर लॉन्च होगा जियो ट्रू 5जी बीटा ट्रायल

दशहरे पर लॉन्च होगा जियो ट्रू 5जी बीटा ट्रायल

नयी दिल्ली 04 अक्टूबर (वार्ता) अरबपति मुकेश अंबानी की दूरसंचार कंपनी रिलायंस जियो की ट्रू-5जी सेवा का बीटा ट्रायल दशहरे से देश के चार शहरों दिल्ली, मुंबई, कोलकत्ता और वाराणसी में शुरू हो रहा है।

कंपनी ने आज यह घोषणा करते हुये कहा कि अभी यह सेवा आमंत्रण पर आधारित है जो जियो मौजूदा यूजरों में से कुछ चुनिंदा यूजर को इसका इस्तेमाल करने के लिए भेजा जाएगा। यूजर को इसके साथ ही वेलकम-ऑफर भी मिलेगा, जिसके तहत उसको 1जीबी पीएस तक की स्पीड और अनलिमिटेड 5जी डेटा मिलेगा। आमंत्रित यूजर इन जियो ट्रू 5जी सेवा का अनुभव करेंगे और उनके अनुभवों के आधार पर ही कंपनी विस्तृत 5जी सेवा लॉन्च करेगी।

उसने कहा कि ‘वी केयर’ मूल मंत्र पर आधारित यह सेवा शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा, कृषि, कौशल विकास, छोटे, मध्यम और बड़े उद्यमों, आईओटी , स्मार्ट होम और गेमिंग जैसे क्षेत्रों को पूरी तरह बदलने वाली है और 140 करोड़ भारतीयों पर इसका सीधा असर पड़ेगा। जैसे-जैसे शहर तैयार होते जाएंगे, अन्य शहरों के लिए बीटा परीक्षण सेवा को खोलने की घोषणा की जाएगी। उपयोगकर्ता इस बीटा परीक्षण का लाभ तब तक उठा पाएंगे जब तक कि शहर का नेटवर्क कवरेज पर्याप्त रूप से मजबूत नहीं हो जाता। आमंत्रित 'जियो वेलकम ऑफर' यूजर को अपना मौजूदा जियो सिम नही बदलना होगा। बस उसका मोबाइल 5जी होना चाहिए। 5जी सेवा ऑटोमैटिक अपग्रेड हो जाएगी।

रिलायंस जियो इन्फोकॉम के अध्यक्ष आकाश अंबानी ने कहा, “हमारे प्रधान मंत्री के आह्वान पर ही जियो ने भारत जैसे बड़े आकार के देश के लिए सबसे तेज़ 5जी रोल-आउट की योजना तैयार की है। जियो 5जी एक ट्रू 5जी होगा, और हमारा मानना है कि भारत ट्रू 5जी से कम का हकदार नहीं है। जियो 5 जी दुनिया का सबसे एडवांस 5जी नेटवर्क होगा, जिसे भारतीयों ने, भारतीयों के लिए बनाया है।”

उन्होंने कहा कि 5जी एक ऐसी सेवा नहीं हो सकती जो कुछ विशेषाधिकार प्राप्त लोगों के लिए या सिर्फ बड़े शहरों तक उपलब्ध हो। यह पूरे भारत में हर नागरिक, हर घर और हर व्यवसाय के लिए उपलब्ध होना चाहिए। तभी पूरी अर्थव्यवस्था में उत्पादकता, कमाई और जीवन स्तर में मूलभूत बदलाव आ सकता है।

शेखर

वार्ता

More News
रुपया 10 पैसे चढ़ा

रुपया 10 पैसे चढ़ा

09 Dec 2022 | 8:14 PM

मुंबई 09 दिसंबर (वार्ता) दुनिया की प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर के कमजोर पड़ने से आज अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में रुपया 10 पैसे की तेजी लेकर 82.28 रुपये प्रति डॉलर पर पहुंच गया।

see more..
image