Saturday, Jun 25 2022 | Time 13:35 Hrs(IST)
image
खेल


ऑनलाइन गेम्‍स को रेगुलेट करें

ऑनलाइन गेम्‍स को रेगुलेट करें

नयी दिल्ली, 16 दिसम्बर (वार्ता) भारत अभी दुनिया में ऑनलाइन गेमिंग का पाँचवा सबसे बड़ा बाजार है, जिसका कारण यहाँ की युवा और टेक्‍नोलॉजी की जानकार आबादी, इंटरनेट की बढ़ी हुई पहुँच और किफायती स्‍मार्टफोन्‍स हैं। बीसीजी-सिकोइया इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में गेमिंग का पैमाना काफी बड़ा, यानि 1.5 बिलियन डॉलर का है, जिसकी वैश्विक हिस्‍सेदारी लगभग 1% है। और “मोबाइल-फर्स्‍ट’’ की क्रांति के चलते इसके साल 2025 तक तिगुना होकर 5 बिलियन डॉलर से ज्‍यादा का बाजार बनने की अपेक्षा है।

भारी वृद्धि के बावजूद ऑनलाइन गेमिंग के सेक्‍टर में धारणा को लेकर काफी अस्‍पष्‍टता है। जानकारी के अभाव के कारण ऑनलाइन स्किल गेमिंग और गेम्‍बलिंग के बीच भ्रम भी है। कुछ राज्‍यों ने ऑनलाइन गेमिंग को प्रतिबंधित करने के लिये कदम उठाये हैं, जिसके पीछे यह विचार है कि ऑनलाइन गेमिंग जुआ है। इसका एक मामला हाल ही में बने कर्नाटक पुलिस (संशोधन) बिल 2021 का है, जो पैसों की हिस्‍सेदारी वाले सभी प्रकारों के ऑनलाइन गेम्‍स को निषेध करता है। आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, ओडिशा और असम जैसे कई राज्‍य विगत समय में ऑनलाइन गेमिंग को प्रतिबंधित कर चुके हैं।

दूसरी ओर, ऑनलाइन रमी, फैंटेसी स्‍पोर्ट्स और ई-स्‍पोर्ट्स जैसे गेम्‍स को भारत में विभिन्‍न उच्‍च न्‍यायालयों और सर्वोच्‍च न्‍यायालय ने कुशलता के खेल माना है। उनके फैसलों ने रमी, शतरंज, फैंटसी और दूसरे स्किल गेम्‍स को स्‍पष्‍ट रूप से कुशलता के खेलों के रूप में स्‍थापित किया है। सबसे हाल ही में, केरला हाई कोर्ट और मद्रास हाई कोर्ट ने क्रमश 27 सितंबर, 2021 और 3 अगस्‍त, 2021 के अपने फैसलों में ऑनलाइन स्किल गेम्‍स की वैधता को दोहराया है।

प्रतिबंध के सभी मामलों में वैधता के अलावा विवाद इस बात पर रहा है कि उपभोक्‍ताओं की सुरक्षा को देखते हुए ऐसे प्रतिबंधों का प्रभाव कितना है। ई-गेमिंग फेडरेशंस के सीईओ समीर बरडे का मानना है कि राज्‍य सरकारों को व्‍यापक प्रतिबंधों की बहाली के बजाए ऑनलाइन गेमिंग को रेगुलेट करने वाली नीतियाँ लानी चाहिये, क्‍योंकि ऐसे कठोर उपायों से केवल अविश्‍वसनीय ऑपरेटर्स को फायदा होगा और गेमिंग की गैर-कानूनी गतिविधियाँ बढ़ेंगी तथा सरकार जिन प्‍लेयर्स को बचाना चाहती है, उन पर बुरे प्रभाव होंगे।

बरडे ने आगे कहा, “हमने पिछले साल ऐसे मामले के बारे में पढ़ा है, जिसमें एक राज्‍य की सरकार ने साल 2017 से ऑनलाइन गेमिंग को प्रतिबंधित किया था और फिर ऑनलाइन गेमिंग का एक घोटाला सामने आया, जिसके तार चीन से जुड़े थे। वह घोटाला 1200 करोड़ रूपये का था।”

सेल्‍फ रेगुलेट को आसान बनाने और उसके लिये प्रोत्‍साहित करने के एक प्रयास में ई-गेमिंग फेडरेशन (ईजीएफ) ने ऑनलाइन गेमिंग के परितंत्र को सुचारू रखने के लिये एक आचार संहिता के रूप में एक मानक संरचना का‍ निर्माण किया है। सोसायटीज रेगुलेशन एक्‍ट के अंतर्गत संस्‍थापित यह गैर-लाभकारी संस्‍था गेमर्स की सुरक्षा के लिये ‘जिम्‍मेदार खेल’ को बढ़ावा देती है और उन्‍हें अपने साधनों के बाहर या लंबे समय तक खेलने से सीमित करने या रूकने की अनुमति देती है।

ईजीएफ द्वारा प्रमाणित ऑनलाइन गेमिंग प्‍लेटफॉर्म्‍स प्‍लेयर्स के लिये जिम्‍मेदारी से खेलने के फीचर्स की पेशकश करते हैं, जो ऑनलाइन गेमिंग का एक निष्‍पक्ष और सुरक्षित अनुभव सुनिश्चित करने के लिये हैं और प्‍लेयर्स को ऑनलाइन गेमिंग के बुरे परिणामों से बचाते हैं। यह फेडरेशन प्‍लेयर्स के लिये एक सुरक्षित, पारदर्शी और जिम्‍मेदार माहौल सुनिश्चित करने के लिये प्रमाणन जारी करने से पहले अपनी मेम्‍बर कंपनियों की ऑडिटिंग भी करता है।

भारतीय ऑनलाइन गेमिंग के बाजार में भारी वृद्धि की संभावना है और अगले चार वर्षों में इस सेक्‍टर के तिगुना होने की अपेक्षा है। इंडस्‍ट्री की वृद्धि के इस समय में एक संरचित विनियामक रूपरेखा और कानून का दायरा परिभाषित करने वाली ऑनलाइन गेमिंग पॉलिसी भारत में ऑनलाइन गेमिंग को वैध बनाने में सहायक होगी।

समीर ने आगे कहा, “हम पूरे गेमिंग सेक्‍टर और विशेषकर स्किल गेमिंग सेक्‍टर को विनियमित करने के लिये कठोर विनियमनों को निर्धारित करने हेतु एक संयुक्‍त समिति स्‍थापित करने की अनुशंसा दोहराते हैं।” गेमिंग इंडस्‍ट्री पूरे ऑनलाइन स्किल गेमिंग सेक्‍टर के लिये विनियमनों के मानकीकरण हेतु एक विनियामक क्रियाविधि के विकास के लिये सरकार के साथ काम करने को उत्‍सुक हैं। इससे न केवल प्‍लेयर्स का फायदा होगा, बल्कि सरकार के राजस्‍व में भी बढ़त होगी और इस सेक्‍टर की संभावित वृद्धि सुनिश्चित होगी।

राज

वार्ता

More News
बेयरस्टो के नाबाद शतक ने इंग्लैंड को संभाला

बेयरस्टो के नाबाद शतक ने इंग्लैंड को संभाला

25 Jun 2022 | 12:00 AM

लीड्स, 24 जून (वार्ता) जानी बेयरस्टो (नाबाद 130) के शानदार शतक और उनकी पदार्पण टेस्ट खेल रहे जेमी ओवर्टन (नाबाद 89) के साथ सातवें विकेट के लिए 209 रन की जबरदस्त साझेदारी की बदौलत इंग्लैंड ने खराब शुरुआत से उबरते हुए न्यूज़ीलैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन स्टंप्स तक छह विकेट पर 264 रन का सम्मानजनक स्कोर बना लिया।

see more..
पंत ने बनाया शानदार अर्धशतक, शमी-जडेजा ने झटके 3-3 विकेट

पंत ने बनाया शानदार अर्धशतक, शमी-जडेजा ने झटके 3-3 विकेट

24 Jun 2022 | 11:22 PM

लेस्टर, 24 जून (वार्ता) विकेटकीपर ऋषभ पंत (76) ने लीसेस्टरशायर की तरफ से खेलते हुए भारत के खिलाफ चार दिवसीय अभ्यास मैच के दूसरे दिन शुक्रवार को शानदार अर्धशतक बनाया जिसकी बदौलत मेजबान टीम ने अपनी पहली पारी में 244 रन बनाये। भारत को पहली पारी में दो रन की मामूली बढ़त मिली। भारत ने अपनी दूसरी पारी में स्टंप्स तक एक विकेट खोकर 80 रन बना लिए हैं और उसकी कुल बढ़त 82 रन की हो गयी है।

see more..
पंत ने बनाया शानदार अर्धशतक, शमी-जडेजा ने झटके 3-3 विकेट

पंत ने बनाया शानदार अर्धशतक, शमी-जडेजा ने झटके 3-3 विकेट

24 Jun 2022 | 10:52 PM

लेस्टर, 24 जून (वार्ता) विकेटकीपर ऋषभ पंत ने लीसेस्टरशायर की तरफ से खेलते हुए भारत के खिलाफ चार दिवसीय अभ्यास मैच के दूसरे दिन शुक्रवार को शानदार अर्धशतक बनाया जिसकी बदौलत मेजबान टीम ने अपनी पहली पारी में 244 रन बनाये। भारत को पहली पारी में दो रन की मामूली बढ़त मिली।

see more..
ऑस्ट्रेलिया ने आखिरी वनडे जीतकर बचाया सम्मान

ऑस्ट्रेलिया ने आखिरी वनडे जीतकर बचाया सम्मान

24 Jun 2022 | 10:47 PM

कोलम्बो, 24 जून (वार्ता) ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज गंवाने के बाद गेंदबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन से शानदार वापसी करते हुए श्रीलंका को पांचवें और आखिरी वनडे में शुक्रवार को चार विकेट से हराकर अपना सम्मान बचा लिया। ऑस्ट्रेलिया ने श्रीलंका को 43.1 ओवर में 160 रन पर समेटने के बाद 39.3 ओवर में छह विकेट पर 164 रन बनाकर जीत अपने नाम की। श्रीलंका के चमिका करुणारत्ने को प्लेयर ऑफ द मैच और कुशल मेंडिस को प्लेयर ऑफ द सीरीज का पुरस्कार मिला।

see more..
केजरीवाल ने 60 खिलाड़ियों को सौंपा सहायता राशि का चेक

केजरीवाल ने 60 खिलाड़ियों को सौंपा सहायता राशि का चेक

24 Jun 2022 | 8:33 PM

नयी दिल्ली, 24 जून (वार्ता) दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मिशन एक्सीलेंस स्कीम के तहत 60 खिलाड़ियों को करीब चार करोड़ रुपए का चेक सौंपते हुए शुक्रवार को कहा कि हमारा सपना है कि जितने मेडल चीन और अमेरिका लेकर आते हैं, हमें उससे ज्यादा मेडल लेकर आना है।

see more..
image