Thursday, Jan 27 2022 | Time 02:13 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


शहरों के निकट गंगा अधिक प्रदूषित है: पांडेय

प्रयागराज, 28 नवंबर (वार्ता) गंगा स्वच्छता का संदेश देने वाली (नीलकंठ गंगा परिक्रमा) की पैदल यात्रा पूरी करने वाली टीम के सदस्यों का कहना है कि शहरों के निकट गंगा अधिक प्रदूषित है जबकि गांवों के सामने बेहतर स्थिति है।
नीलकंठ गंगा परिक्रमा का रविवार को संगम तट पर विधिवत समापन अवसर पर पदयात्री रिटायर कर्नल आरपी पांडेय, हीरेन भाई पटेल और रोहित उमराव ने अपने अनुभव साझा किए। श्री पांडेय ने कहा कि गंगा की परिक्रमा में उन्हें करीब 66 सौ किलोमीटर की यात्रा करनी पड़ी। यह यात्रा उन्होंने 222 दिन में पूरी की है। उनके दल की रोमांचक यात्रा के बीच अनेक शहर, गांव और जंगलों से होते हुए पूरा किया।
श्री पांडेय ने कहा कि गंगा के स्वरूप से छेड़छाड़ न/न किया जाय। शहरी जल-मल और फैक्ट्रियों से निकलने वाला प्रदूषित पानी अधिक घातक है, इसे हरहाल में रोका जाना चाहिए। प्रयागराज आगमन पर जलयोद्धा तीनों पदयात्रियों का आर्यशेखर ने उनका स्वागत किया।
टीम का बंधवा स्थित लेटे हनुमान मंदिर के पास गर्मजोशी के साथ स्वागत किया गया। पदयात्रियों को एनसीसी के कैडेट की टीम ने सलामी दी।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि गंगा समग्र समिति के राष्ट्रीय संगठन मंत्री रामाशीष ने कहा कि गंगा एक नदी नहीं हम सब का अस्तित्व भी इसी से है। अगर इनका प्रवाह अविरल और निर्मल तरीके से नहीं होगा तो हमारा जीवन भी मुश्किल में पड़ जाएगा। उन्होंने कहा कि पानी ही जिंदगी है। तालाब , नदी और अन्य जल स्रोतों को बचाना हम सभी का कर्तव्य है। सभी को पर्यावरण सुरक्षा के लिए अपने-अपने जन्मदिन पर एक पेड़ अवश्य लगाना चाहिए।
गौरतलब है कि राष्ट्रीय नदी गंगा को निर्मल एवं अविरल बहने के संदेश के साथ 16 दिसंबर 2020 को छह लोगों के साथ प्रयागराज से नीलकंठ गंगा परिक्रमा पदयात्रा की शुरुआत हुई थी।
इस मौके पर एनसीसी के ग्रुप कमांडर ब्रिगेडियर केपी कृष्णा कुमार, कर्नल पीपी शर्मा, लेफ्टिनेंट कर्नल एके सिन्हा, मेजर जनरल असवाल, अनामिका चौधरी, मिलिंद मनस्वी ने विचार प्रस्तुत किये।
दिनेश प्रदीप
वार्ता
More News
बीसलपुर से फूल बाबू के पाला बदलने की अटकलों पर लगा विराम

बीसलपुर से फूल बाबू के पाला बदलने की अटकलों पर लगा विराम

26 Jan 2022 | 11:01 PM

पीलीभीत 26 जनवरी (वार्ता) पीलीभीत जिले में बीसलपुर विधानसभा से बहुजन समाज पार्टी (बसपा) छोड़ कर आयी पूर्व सांसद डॉ. परशुराम गंगवार की बेटी दिव्या गंगवार को समाजवादी पार्टी (सपा) का टिकट मिलने के बाद बसपा के कद्दावर नेता अनीस अहमद खां उर्फ फूल बाबू के सपा में जाने की अटकलों पर विराम लग गया है।

see more..
टिकट कटने से नाराज सपा के पूर्व विधायक निर्दल लड़ेंगे चुनाव

टिकट कटने से नाराज सपा के पूर्व विधायक निर्दल लड़ेंगे चुनाव

26 Jan 2022 | 10:57 PM

फर्रूखाबाद 26 जनवरी (वार्ता) उत्तर प्रदेश में फर्रूखाबाद जिले में टिकट न मिलने से नाराज छह बार विधायक रहे समाजवादी पार्टी (सपा) के वरिष्ठ एवं पूर्व राज्यमंत्री नरेन्द्र सिंह यादव ने बुधवार को अमृतपुर विधानसभा से निर्दलीय चुनाव लड़ने की घोषणा की।

see more..
image