Monday, Dec 6 2021 | Time 23:04 Hrs(IST)
image
भारत


एक अरब टीकाकरण की ओर अग्रसर भारत

एक अरब टीकाकरण की ओर अग्रसर भारत

नयी दिल्ली 19 अक्टूबर (वार्ता) राजनीतिक विरोध, अफवाह, अंधविश्वास, बुनियादी ढ़ांचे के अभाव और अंतर्राष्ट्रीय कारोबारी दबाव तथा भौगोलिक बाधाओं के बावजूद भारतीय कोविड टीकाकरण अभियान एक अरब कोविड टीके लगाने का जादुई आंकड़ा हासिल करने जा रहा है।

ताजा आंकड़ों के अनुसार मंगलवार तक भारत में 99 करोड से अधिक कोविड टीके लगाए जा चुके हैं। देश की लगभग 95 प्रतिशत पात्र आबादी को कोविड टीका लगाया चुका है। यह आबादी यूरोपीय संघ के सभी देशों और समस्त अमेरिका की कुल आबादी के लगभग बराबर है।

आंकड़ों में कहा गया है कि राज्यों को अभी तक 102 करोड़ कोविड टीकों की आपूर्ति की जा चुकी है जबकि 10 करोड से अधिक टीके आपूर्ति की प्रक्रिया में है।

देश में 18 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों को निशुल्क कोविड टीका लगाया जा रहा है। गोवा, सिक्किम, चंडीगढ़, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश जैसे छोटे राज्यों में पूरी पात्र आबादी को कम से कम एक कोविड टीका लग चुका है। दूसरी ओर बड़े राज्यों उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तमिल नाडु और कर्नाटक जैसे राज्यों में टीकाकरण अभियान तेजी से चल रहा है हालांकि पूर्वोत्तर राज्यों तथा कुछ पहाड़ी राज्य में टीकाकरण के अभियान की गति धीमी है। भौगोलिक बाधाओं के कारण दूर-दराज में बसी आबादी तक कोविड टीका पहुंचाना मुश्किल हो रहा है। इन राज्यों में टीकाकरण स्थलों तक को कोविड टीका पहुंचाने के लिए ड्रोन की सेवाएं ली जा रही हैं। पूर्वोत्तर राज्यों में टीकाकरण को प्रोत्साहन देने के लिए मोबाइल फोन, टीवी, मिक्सर ग्राइंडर जैसे उपकरण देने के प्रलोभन दिए जा रहे हैं।

सत्या टंडन

जारी वार्ता

More News
कोविड टीकाकरण हुआ 128.66 करोड़ से अधिक

कोविड टीकाकरण हुआ 128.66 करोड़ से अधिक

06 Dec 2021 | 10:27 PM

नयी दिल्ली 06 दिसंबर ( वार्ता) देश में कोविड टीकाकरण अभियान के 325 वें दिन सोमवार तक 85 प्रतिशत पात्र आबादी को कोविड टीके की पहली खुराक लगा दी गयी।

see more..
महाराष्ट्र चुनाव में ओबीसी आरक्षण पर ‘सुप्रीम’ रोक

महाराष्ट्र चुनाव में ओबीसी आरक्षण पर ‘सुप्रीम’ रोक

06 Dec 2021 | 9:47 PM

नयी दिल्ली, 06 दिसंबर (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने महाराष्ट्र के स्थानीय निकायों के चुनाव में अन्य पिछड़ी जातियों (ओबीसी) के लिए राज्य सरकार के अध्यादेश के जरिये 27 प्रतिशत आरक्षण के प्रावधान पर सोमवार को रोक लगा दी।

see more..
लोकतांत्रिक ढंग से ही मथुरा के मुद्दे का भी समाधान होना चाहिए : कुमार

लोकतांत्रिक ढंग से ही मथुरा के मुद्दे का भी समाधान होना चाहिए : कुमार

06 Dec 2021 | 9:41 PM

नयी दिल्ली, 06 दिसंबर (वार्ता) राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के वरिष्ठ नेता और मुस्लिम राष्ट्रीय मंच के संस्थापक इंद्रेश कुमार ने अयोध्या के बाद मथुरा को लेकर आ रहे बयानों पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा है कि संविधान और कानून सम्मत तरीकों के साथ-साथ लोकतांत्रिक ढंग से ही मथुरा के मुद्दे का भी समाधान होना चाहिए।

see more..
सुप्रीम कोर्ट ने दिये परम बीर मामले में सीबीआई जांच का संकेत

सुप्रीम कोर्ट ने दिये परम बीर मामले में सीबीआई जांच का संकेत

06 Dec 2021 | 9:28 PM

नयी दिल्ली, 06 दिसंबर (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने मुंबई पुलिस के पूर्व आयुक्त परम बीर सिंह पर महाराष्ट्र में दर्ज आपराधिक मुकदमों की जांच केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) से कराने का सोमवार को संकेत दिया।

see more..
image