Tuesday, Jun 28 2022 | Time 11:31 Hrs(IST)
image
खेल


एशिया कप के पहले दिन भिड़ेंगे भारत-पाकिस्तान

एशिया कप के पहले दिन भिड़ेंगे भारत-पाकिस्तान

जकार्ता, 22 मई (वार्ता) हीरो एशिया कप का मौजूदा चैम्पियन भारत इस बार के अपने एशिया कप की शुरुआत सोमवार को पाकिस्तान के खिलाफ जीबीके एरिना में करेगा।

रोमांच से भरपूर पहले दिन में मलेशिया का सामना ओमान से होगा, जो एक पखवाड़े पहले थाईलैंड में अपने एशियाई खेलों के क्वालीफायर की सफलता के बाद आत्मविश्वास से भरे हुए हैं। एशियाई चैम्पियन्स ट्रॉफी खिताब धारक कोरिया पूल बी मैचों में बांग्लादेश से खेलेगा, जबकि जापान, जो एशियाई खेलों का गत चैंपियन भी है, मेजबान इंडोनेशिया से भिड़ेगा।

एशियाई हॉकी महासंघ (एएचएफ) कैलेंडर में इस टूर्नामेंट के पिछले संस्करण में, जो विश्व कप क्वालीफायर भी है, भारत ने ढाका में आयोजित फाइनल में मलेशिया को 2-1 से हराया था। भारत और पाकिस्तान दोनों ने तीन-तीन बार एशिया कप का अपने नाम किया है, जबकि दक्षिण कोरिया सबसे सफल टीम है जिसने पिछले 10 संस्करणों में से चार बार टूर्नामेंट जीता है।

भारत ने अनुभवी कप्तान बीरेंद्र लाकड़ा और उपकप्तान एसवी सुनील के साथ खेलने के लिये एक युवा टीम का चयन किया है। टोक्यो ओलंपिक खेलों में स्टार प्रदर्शन करने वाले सिमरनजीत सिंह लंबी चोट के बाद वापसी कर रहे हैं। टीम को दो बार के ओलंपियन और पूर्व कप्तान सरदार सिंह टीम के साथ कोच के रूप में जुड़ेंगे।

पाकिस्तान के खिलाफ अपने शुरुआती मैच की पूर्व संध्या पर बोलते हुए, लाकड़ाऔर सुनील दोनों ने उच्च दबाव वाले खेल में युवाओं का मार्गदर्शन करने की आवश्यकता पर जोर दिया। सुनील ने कहा, “दबाव हमेशा (पाकिस्तान के खिलाफ) होता है। पाकिस्तान के खिलाफ कोई भी मैच हमेशा हाई वोल्टेज वाला होता है। सीनियर के तौर पर हम ज्यादा उत्साहित नहीं हो सकते वरना जूनियर खिलाड़ी दबाव में आ जाएंगे। इसलिए, हमें इसे एक सामान्य मैच के रूप में लेने की जरूरत है।”

लाकड़ा ने कहा, "दोनों टीमें युवा हैं। हमारे लिए मैच दर मैच टूर्नामेंट को गुज़ारना महत्वपूर्ण है। प्रदर्शन अच्छा रहा तो परिणाम निश्चित रूप से आएगा। अगर हम अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो आत्मविश्वास का स्तर ऊंचा होगा।"

सुनील ने इस बात पर ज़ोर दिया कि एक अच्छे दिन में सभी टीमें एक-दूसरे के बराबर होती हैं। उन्होंने कहा, "किसी भी टीम को हल्के में नहीं लिया जा सकता है। हर कोई यहां अगले साल विश्व कप में जगह बनाने के लिए आया है और गत चैंपियन के रूप में हमारा ध्यान अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने पर होगा।"

मैच का समय:

मलेशिया बनाम ओमान स्थानीय समयानुसार सुबह 11:45 बजे

कोरिया बनाम बांग्लादेश स्थानीय समयानुसार दोपहर 02:00 बजे

जापान बनाम इंडोनेशिया स्थानीय समयानुसार शाम 04:15 बजे

भारत बनाम पाकिस्तान स्थानीय समयानुसार शाम 06:30 बजे

शादाब राज

वार्ता

More News
राष्ट्रमंडल खेलों से पहले राष्ट्रीय कैंप पहुंची पुरुष टीम

राष्ट्रमंडल खेलों से पहले राष्ट्रीय कैंप पहुंची पुरुष टीम

27 Jun 2022 | 8:52 PM

नयी दिल्ली, 27 जून (वार्ता) भारतीय पुरुष हॉकी टीम यूरोप में बेल्जियम और नीदरलैंड के खिलाफ एफआईएच प्रो लीग में शानदार प्रदर्शन के बाद बेंगलुरू के राष्ट्रीय कैम्प लौट आई है।

see more..
धनलक्ष्मी ने अल्माटी में जीता स्वर्ण

धनलक्ष्मी ने अल्माटी में जीता स्वर्ण

27 Jun 2022 | 8:39 PM

अल्माटी, 27 जून (वार्ता) भारत की शीर्ष धावक धनलक्ष्मी सेकर ने कोसानोव मेमोरियल 2022 एथलेटिक्स मीट में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन देते हुए 200 मीटर स्प्रिंट में स्वर्ण पदक जीता।

see more..
इंग्लैंड के टेस्ट विकेटकीपर बेन फ़ोक्स कोरोना पॉज़िटिव

इंग्लैंड के टेस्ट विकेटकीपर बेन फ़ोक्स कोरोना पॉज़िटिव

27 Jun 2022 | 8:18 PM

लंदन, 27 जून (वार्ता) इंग्लैंड क्रिकेट टीम के टेस्ट विकेटकीपर बेन फ़ोक्स न्यूज़ीलैंड के साथ खेले जा रहे तीसरे और आख़िरी टेस्ट के तीसरे दिन विकेटकीपिंग नहीं कर पाए थे और तब उन्हें पीठ में दर्द था। टेस्ट मैच के तीसरे दिन का खेल ख़त्म होने के बाद एहतियातन जब उनका कोविड-19 टेस्ट हुआ तो वह पॉज़िटिव पाए गए।

see more..
कार्तिकेय शर्मा इंडियन स्पोर्ट्स फैन अवार्ड 2022 से सम्मानित

कार्तिकेय शर्मा इंडियन स्पोर्ट्स फैन अवार्ड 2022 से सम्मानित

27 Jun 2022 | 8:11 PM

नयी दिल्ली, 27 जून (वार्ता) खेल प्रमोटर और राज्य सभा के नवनिर्वाचित सांसद हरियाणा के कार्तिकेय शर्मा को भारतीय खेलों में उनके अभूतपूर्व योगदान के लिए इंडियन स्पोर्ट्स फैन अवार्ड 2022 से सम्मानित किया गया है।

see more..
भारत के ख़िलाफ़ श्रीलंका ने तोड़ा लगातार 12 मैचों में हार का सिलसिला

भारत के ख़िलाफ़ श्रीलंका ने तोड़ा लगातार 12 मैचों में हार का सिलसिला

27 Jun 2022 | 8:05 PM

दाम्बुला, 27 जून (वार्ता) कप्तान चमीरा अटापट्टू (80) के शानदार अर्धशतक की बदौलत श्रीलंका ने भारत को तीसरे टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच में सात विकेट से हरा दिया। पहले बल्लेबाज़ी करते हुए भारत ने 137 रनों का लक्ष्य रखा। इसके जबाव में अटापट्टू ने 48 गेंदों में 80 रनों की पारी खेली और टीम की जीत में एक अहम भूमिका निभाई।

see more..
image